scriptबाड़मेर पुलिस ने मेगा हाइवे पर पकड़ी 85 लाख की अवैध शराब, आरोपी गिरफ्तार | Barmer police caught illegal liquor | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर पुलिस ने मेगा हाइवे पर पकड़ी 85 लाख की अवैध शराब, आरोपी गिरफ्तार

– आबकारी-पुलिस तथा शराब तस्करों की सांठगांठ की आंशका – खानापूर्ति के लिए कभी-कभार करते है कार्रवाई
 

बाड़मेरMar 12, 2020 / 12:32 pm

भवानी सिंह

Barmer police news

Barmer police news

बालोतरा/बाड़मेर. गुजरात में शराबबंदी होने से पंजाब से गुजरात को जोडऩे वाला मुख्य मेगा हाइवे अवैध शराब तस्करी का गढ़ बन गया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बाड़मेर पुलिस ने दो सप्ताह में मेगा हाइवे पर अवैध शराब से भरे दो ट्रक बरामद कर आरोपियों को गिरफ्तार किया।
बाड़मेर पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा ने बताया कि कल्याणपुर पुलिस ने हाइवे पर नाकाबंदी कर जोधपुर की ओर से आ रहे ट्रक कंटेनर को इशारा देकर रुकवाया। इसकी तलाशी ली तो इसमें बड़ी मात्रा में अवैध शराब मिली। जोधपुर के बनाड़ थाना क्षेत्र के जाजीवाल बिश्नोई निवासी चालक पप्पाराम (43) पुत्र छोगाराम बिश्नोई से पूछताछ करने पर उसने कोई सन्तोषजनक जबाव नहीं दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर ट्रक कन्टेनर को जब्त किया। ट्रक कंटेनर में से पंजाब निर्मित अवैध अंग्रेजी शराब के भरे 1850 कार्टन मिले। इसमें पव्वों के 990 व बोतल के 860 कार्टन है। बरामद अवैध अंग्रेजी शराब की अनुमानित कीमत 85 लाख रुपए है। बरामद की गई शराब सांचौर व गुजरात में सप्लाई होनी थी। 25 फरवरी को गुड़ामालानी पुलिस ने ट्रक बरामद कर 60 लाख की अवैध शराब पकड़ी थी। पुलिस कार्रवाई में डिप्टी सुभाष खोजा, थानाधिकारी माया पण्डित, हैड कंानिस्टेबल नरपतसिंह, डूंगरराम, उतमप्रकाश, श्रीकिशन, देवाराम, महिपाल ग्वाला, प्रभुलाल शामिल थे।
दर्जनों थाने पार कर पहुंच रही अवैध शराब
राजस्थान के एक दर्जन जिलों के 40-45 से अधिक थानों से तस्करी की अवैध शराब से भरे ट्रक हर रोज पार हो जाते हैं। जानकारों के अनुसार राजस्थान व गुजरात में अवैध शराब तस्करी की एक बड़ी वजह यह है कि पंजाब, हरियाणा में निर्मित होने वाली शराब की कीमत राजस्थान के मुकाबले कम है। ऐसे में हरियाणा, पंजाब के तस्करों की मदद से अवैध शराब का कारोबार राजस्थान और गुजरात तक फैला हुआ है। इतना ही नहीं हरियाणा, पंजाब में कई अवैध फैक्ट्रियां भी संचालित हो रही है, इससे अवैध शराब आधी कीमत पर तस्करों तक पहुंचाई जाती है। शराब तस्कर एक ट्रक के पीछे लाखों रुपए की काली कमाई करते है। पुलिस ट्रक पकडऩे के बाद मामला ठण्डे बस्ते में डाल देती है। ऐसी स्थिति में मुख्य तस्करों तक नहीं पहुंच पाते है।
हरियाणा, पंजाब तक फैला तस्करों का जाल
अवैध शराब तस्करी के कारोबार का जाल राजस्थान के बाहर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और अरुणाचल प्रदेश से जुड़ा होता है। गुजरात में शराब पाबंदी होने से शराब कारोबार करने वाले तस्करों की मौज बनी हुई है। कारण है कि गुजरात में शराब की राजस्थान से दो गुना कीमत मिलती है, ऐसे में शराब तस्कर अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर अवैध शराब को गुजरात तक पहुचाने की फिराक में रहते है।
गुजरात सीमा के गांवों में बने हुए है वेयर हाउस
सूत्रों की मानें तो शराब तस्कर पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा व अरुणाचल प्रदेश से अवैध शराब को ट्रकों में भरकर राजस्थान व गुजरात के सीमावर्ती गांवों में बनाए वेयरहाउस तक पहुंचाते है। यहां पर ट्रकों को खाली करते है, वहां से छोटे वाहनों से शराब को गुजरात में पहुंचाया जाता है। कईशराब तस्कर बॉर्डर पार कर ट्रकों को गुजरात तक पहुंचाते है।

Home / Barmer / बाड़मेर पुलिस ने मेगा हाइवे पर पकड़ी 85 लाख की अवैध शराब, आरोपी गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो