scriptबाड़मेर में अनसेफ मसालों पर बड़ी कार्रवाई, 30 लाख रुपए का माल सीज, दो फर्मों से छह नमूने लिए | Big action on unsafe spices, goods worth Rs 30 lakh seized, six samples taken---Photo | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर में अनसेफ मसालों पर बड़ी कार्रवाई, 30 लाख रुपए का माल सीज, दो फर्मों से छह नमूने लिए

दो स्थानों पर पैकिंग मसालों की फर्मों पर कार्रवाई करते हुए माल सीज कर दिया। सीज किए गए मसालों की कीमत करीब 30 लाख रुपए आंकी गई है। टीम ने मसालों के छह नमूने भी लिए है। वहीं बाजारों में पड़ा माल वापस मंगवाने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

बाड़मेरJun 09, 2024 / 12:55 pm

Mahendra Trivedi

unsafe masale seized
बाड़मेर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। शहर में दो स्थानों पर पैकिंग मसालों की फर्मों पर कार्रवाई करते हुए माल सीज कर दिया। सीज किए गए मसालों की कीमत करीब 30 लाख रुपए आंकी गई है। टीम ने मसालों के छह नमूने भी लिए है। वहीं बाजारों में पड़ा माल वापस मंगवाने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

मसाले मानव शरीर में धीमे जहर का काम करते है

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश चन्द्र शर्मा ने बाड़मेर कृषि उपज मण्डी में मैसर्स महेश एंटरप्राईजेज पर एवरेस्ट मसाले व नेहरू नगर स्थित कैलाश एजेंसी पर एमडीएच मसाले सीज किए है। जिनकी अनुमानत कीमत तीस लाख से अधिक बताई जा रही हैं। शर्मा ने बताया कि मुख्य खाद्य विश्लेषक खाद्य प्रयोगशाला जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार एमडीएच, एवरेस्ट, गजानंद, ताजा कम्पनी व श्याम मसालों में घातक केमिकल उपयोग में लिया जा रहे थे। जिस कारण इन मसालों की जांच रिपोर्ट अनसेफ पाई गई। ये मसाले मानव शरीर में धीमे जहर का काम करते है। आला अधिकारियों के आदेश के बाद बाड़मेर में कार्रवाई की गई।
टीम ने मौके से लिए छह नमूने

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि महेश एंटरप्राइजेज से एवरेस्ट सब्जी मसाला, चिकन मसाला, गर्म मसाला, किचन किंग मसाले के नमूने जांच के लिए लिए है। साथ ही नेहरू नगर स्थित फर्म कैलाश एजेंसी से एमडीएच का सांभर मसाला व मीट मसाले के सैंपल लिए है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने दोनो फर्मों को आगामी आदेश तक फर्म में रखे खाद्य मसालों को बिक्री नहीं करने को पाबंद किया है।
केमिकल से होती है गंभीर बीमारियां

अधिकारियों ने बताया कि नामचीन कंपनियां खाद्य पदार्थों के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसालों में जो केमिकल मिलाते है जो कीटनाशक की तरह होता है। यह 12 घंटे के बाद शरीर में मायोकार्डियल डिपे्रशन, उल्टी, दस्त, पुरुष व महिलाओं में संतानोत्पति की क्षमता को कम करने व एलर्जी जैसी गम्भीर बीमारियों का कारण बनता है।

Hindi News/ Barmer / बाड़मेर में अनसेफ मसालों पर बड़ी कार्रवाई, 30 लाख रुपए का माल सीज, दो फर्मों से छह नमूने लिए

ट्रेंडिंग वीडियो