scriptएक दिन और इंतजार, कल चुना जाएगा शहर की सरकार का मुखिया | Chairman election will be held on 26 November | Patrika News
बाड़मेर

एक दिन और इंतजार, कल चुना जाएगा शहर की सरकार का मुखिया

-कांग्रेस से दिलीप माली तो भाजपा से हरीश हैं सभापति उम्मीदवार
-दोनों दलों के पार्षदों की बाड़ाबंदी बरकरार कांग्रेस: स्पष्ट बहुमत लेकिन क्रॉस वोटिंग का खतरा भाजपा: आंकड़ा केवल 18, उसमें में भी टूटने का डर

बाड़मेरNov 25, 2019 / 11:20 am

Moola Ram

Chairman election will be held on 26 November

Chairman election will be held on 26 November

बाड़मेर. बाड़मेर में निकाय चुनाव के आखिरी चरण में सबसे महत्वपूर्ण पद सभापति का चुनाव 26 नवम्बर को होगा। शहर की सरकार के मुखिया चुने जाने में केवल एक दिन सोमवार का बाकी बचा है। वहीं पिछले चार दिनों से बाड़ाबंदी मे रह रहे पार्षद मंगलवार को बाहर आ जाएंगे। सभापति चुने जाने को लेकर लोगों में भी उत्सुकता है।
बाड़मेर नगर परिषद में कांग्रेस के पास स्पष्ट बहुमत है। इसलिए पार्टी सभापति चुने जाने को लेकर आश्वस्त है। भाजपा की ओर से भी प्रत्याशी खड़ा होने के कारण मतदान होगा। अब मंगलवार को ही पता चलेगा कि कौन शहर की सरकार का मुखिया बनेगा। दोनों दलों ने नवनिर्वाचित पार्षदों की बाड़ेबंदी की है। कांग्रेस के पास बहुमत होते हुए भी बाड़ाबंदी है तो भाजपा के केवल 18 पार्षद होने पर भी ऐसा किया गया है।
कहीं क्रॉस में नहीं पड़ जाएं वोट

कांग्रेस को नए पार्षदों पर कम विश्वास है। इस बार नए चेहरे ज्यादा चुने गए हैं और पहली बार पार्षद बने हैं। अभी राजनीति के नए खिलाड़ी हैं। ऐसे में पार्टी को क्रॉस वोटिंग का खतरा सताने के कारण बाड़ाबंदी की गई है। जिससे चलते सभापति चुनाव की वोटिंग के समय ही पार्षदों को बाड़मेर लाया जाएगा।
बहुमत नहीं, उस पर टूटने की आशंका

नगर परिषद सभापति चुनाव में भाजपा के पास बहुमत नहीं है, उस पर टूटने की आशंका और है। ऐसे में अधिकांश पार्षद बाड़ाबंदी में हैं। पार्टी को आशंका है कि इसमें भी कोई टूट गया तो और भी कम हो जाएंगे।
नजर में रहेंगे सभी पार्षद

बाड़ाबंदी में बंद सभी पार्षदों पर वरिष्ठ पदाधिकारी नजर रखेंगे ताकि कोई इधर-उधर नहीं हो। इसके लिए दोनों दलों ने तैयारी कर ली है। वाहनों के साथ एस्कार्ट चलेगी। जिसमें वरिष्ठ पदाधिकारी साथ होंगे। बाड़ेबंदी से लाने के दौरान कहां से नगर परिषद में ले जा जाएगा। आदि पर चर्चा कर तय किया गया है।
इनमें है सभापति का मुकाबला

बाड़मेर नगर परिषद क्षेत्र में सभापति पद के लिए कांग्रेस से दलीप माली व भाजपा से हरीश सोनी के बीच मुकाबला होगा। कांग्रेस के 33 तो भाजपा के केवल 18 पार्षद हैं। चार निर्दलीय हैं। इनमें से 2 ने कांग्रेस को समर्थन दिया है। ऐसे में कांग्रेस की स्थिति और मजबूत मानी जा रही है।
भाजपा बना रही बंद कमरों में रणनीति

बहुमत नहीं होने पर भी भाजपा पदाधिकारी बंद कमरों में सभापति चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में जुटे हंै। कांग्रेस की कमान विधायक मेवाराम जैन संभाल रहे हंै। वहीं भाजपा में डॉ. प्रियंका चौधरी रणनीति तैयार करने में जुटी हैं। इस बीच उप सभापति दावेदार को लेकर दोनों दलों ने किसी नाम की घोषणा नहीं की है। कांंग्रेस में जरूर कई दावेदार सामने आ रहे हैं।
नगर परिषद में दलीय स्थिति

कांग्रेस : 33

भाजपा : 18
निर्दलीय : 04

Home / Barmer / एक दिन और इंतजार, कल चुना जाएगा शहर की सरकार का मुखिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो