scriptVideo : बाड़मेर में अधिवक्ताओं ने कहा-नैतिक बदलाव जरूरी, पढिए पूरी खबर | Changemaker campaign Seminar in Barmer | Patrika News
बाड़मेर

Video : बाड़मेर में अधिवक्ताओं ने कहा-नैतिक बदलाव जरूरी, पढिए पूरी खबर

पत्रिका के महाअभियान चेंजमेकर बदलाव के नायक : अधिवक्ताओं के साथ संगोष्ठी का आयोजन
 

बाड़मेरMay 17, 2018 / 02:23 pm

भवानी सिंह

Changemaker campaign Seminar in Barmer

Changemaker campaign Seminar in Barmer

लोकतंत्र को मजबूर बनाने में अधिवक्ताओं की बड़ी भूमिका रही है। इसको लेकर गुरुवार को स्वच्छ राजनीति के लिए चलाए जा रहे पत्रिका के महाअभियान चेंजमेकर बदलाव के नायक के तहत वकील समुदाय के साथ विषय पर परिचर्चा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष करणाराम चौधरी के नेतृत्व में की गई। अधिवक्ताओं ने इस अभियान को समाज के बदलाव का स्तम्भ बनने का संकेत देते हुए कहा कि प्रजातंत्र में नैतिकतका जिस तरह से पतन हो रहा है वह लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर अब तक अधिवक्ताओं ने प्रजातंत्र को बचाने में अहम योगदान दिया है। चेंजमेकर अभियान भी लोकतंत्र का पोषक बनेगा, यह विश्वास है। इसमें वकीलों की भागीदारी नहीं जिम्मेदारी बनती है कि वे राष्ट्र निर्माण के इस संकल्प में खुद को समर्पित करें।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष करणाराम चौधरी ने कहा कि संयुक्त परिवार टूटने के कारण जिस तरह से कई विसंगतियों ने पारीवारिक ढांचे को चरमराया है वैसे ही लोकतंत्र में भी कई प्रकार की विंसगतियां आ गई है। जिस तरह राजनीति अस्वच्छत होकर प्रजातंत्र का कुपोषण करने लगी है पोषक तत्व यही होगा कि हम इसमें उन लोगों को आगे लाएं जिनमें ये अवगुण न हों। समाज का चरित्र समाज के नायक होते है और नायक का चुनाव ही ठीक नहीं होंगा तो यह संभव कैसे होगा? लोकतंंत्र में वोट का अधिकार हमे दिया गया है औैर हम इस अधिकार को अपने नायक को समर्पित करते है। हमारा समर्पण ही गलत व्यक्ति को होगा तो फिर लोकतांत्रिक मूल्यों का क्या होगा?
अधिवक्ता धनराज जोशी ने कहा कि मीडिया, प्रशासन और न्याय क्षेत्र तीनों महत्वपूर्ण है। तीनों गौण हों और केवल राजनीति ही राज करे तो संतुलन कैसे होगा? गलत को गलत कहने की हिम्मत तो जुटानी होगी। दूर-दूर की चर्चाएं करने से क्या होगा, आस-पास की गंदगी का कौन दूर करे? तंत्र ?्र में आ रहे अनैतिक बदलाव को रोकना होगा। धनबल के कारण यदि मानवता कमजोर हो रही है तो गलत है और इस गलती को स्वीकार करना भी अपराध है। न्याय के लिए लड़ो तो बेहतर है लेकिन अन्याय को सहन करना ठीक नहीं है।
अधिवक्ता सोहनलाल चौधरी बोले कि नैतिक मूल्यों की यह लड़ाई है। देश का सवाल है। प्रश्न यह नहीं है कि चेंजमेकर से क्या बदलेगा, उत्तर यह है कि चेंजमेकर बुराइयों को रोकेगा। जब रुकेगी तो फिर उनको कदम पीछे खींचने होंगे। सकारात्मकता रखिए। मीडिया और न्याय क्षेत्र दोनों ने ठान ली तो समाज भी उनके साथ जुड़ेगा। समाज हममें दर्पण देखता है। आईना साफ नहीं है। धूल हमें हटानी है और हटाएंगे। वकील राऊराम चौधरी ने सोच में बदलाव के लिए समाज के सभी अंगों को जोडऩे और प्रत्येक वर्ग की चेंजमेकर के प्रति भूमिका को समझाने की पैरवी करते हुए कहा कि बुद्धिजीवी वर्ग बात की समझाइश करेगा तो आम आदमी की सोच में बदलाव आएगा। समाज की सोच में प रिर्वतन का जिम्मा हमें निभाना होगा।
युवा अधिवक्ता त्रिभुवनसिंह राठौड़ ने कहा कि विकृतियों ने राजनीति में कब्जा करन लिया है। राजनीति की संस्कृति लुप्त हो रही है। संस्कृति जब खत्म होगी तो राजनीति में अस्वच्छता ही बढ़ेगी। हमें आने वाले समय में यह तय करना होगा कि हमारा नायक कौन हों? जब नायक का चुनाव सही कर लिया तो आगे की स्थितियां बदलती रहेगी। चुनाव बड़ी जिम्मेदारी है। यह कोई इतनी सी बात नहीं कि हमने किसी को भी अपनी रक्षा की जिम्मेदारी दे दी। अपने लिए और समाज के लिए सही व्यक्ति का चुनाव करें इस दौरान कई अधिवक्ताओं ने भाग लिया।
अधिवक्ता करेंगे अन्य के साथ संपर्क
अधिवक्ताओं की ओर से आगामी बैठकों में समाज के अन्य वर्गों के साथ बैठकर चेंजमेकर पर चर्चा करने और समाज के सभी वर्गों को इस बारे में जागरुक करने का संकल्प लिया गया। आगामी बैठकों में समाज के बड़े तबके के लोगों को इसके साथ जोड़ते हुए इस अभियान को गति देने का संकल्प भी लिया गया।

Home / Barmer / Video : बाड़मेर में अधिवक्ताओं ने कहा-नैतिक बदलाव जरूरी, पढिए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो