scriptबाड़मेर : डेंगू के साथ अब ‘चिकनगुनिया’ का दर्द लेकर अस्पताल आ रहे हैं रोगी | chikangunia desase | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर : डेंगू के साथ अब ‘चिकनगुनिया’ का दर्द लेकर अस्पताल आ रहे हैं रोगी

-ओपीडी में बुखार के साथ जोड़ों में जकडऩ के केस भी बढ़े-डेंगू का दर्द नहीं हो रहा कम, बच्चों में भी बढ़ रहा रोग

बाड़मेरOct 25, 2021 / 09:44 pm

Mahendra Trivedi

बाड़मेर : डेंगू के साथ अब 'चिकनगुनिया' का दर्द लेकर अस्पताल आ रहे हैं रोगी

बाड़मेर : डेंगू के साथ अब ‘चिकनगुनिया’ का दर्द लेकर अस्पताल आ रहे हैं रोगी

बाड़मेर. मौसमी बीमारियां कम होने की बजाय बढ़ती जा रही है। अब अस्पताल में डेंगू और वायरल फीवर के बाद चिकिनगुनिया के लक्षणों के मरीज भी सामने आ रहे हैं। भयंकर जोड़ों के दर्द से पीडि़त मरीज पहुंचने से चिकित्सक भी चिंतित है। हालांकि बाड़मेर जिले में अब तक चिकिनगुनिया के 2 रोगी मिले है, लेकिन ये रोगी सितम्बर महीने के पहले के हैं।
डेंगू संदिग्ध और पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। जिले में यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अस्पताल की भीड़ से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि मरीजों की संख्या सैकड़ों में है। वहीं निजी में जांच करवाने वाले अलग से है।
जोड़ दर्द से पीडि़त पहुंचे रहे अस्पताल
कई मरीज अस्पताल पहुंचे रहे हैं, जो जोड़ों के दर्द से पीडि़त है। हाथों की अंगुलियों और घुटनों व टखनों में जोड़ों के दर्द से पीडि़त रोगी सामने आ रहे हैं। चिकित्सक ऐसे मरीजों को चिकनगुनिया का संदिग्ध मानते हुए ही उपचार दे रहे हैं। वैसे चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों में बुखार के साथ एक जैसे लक्षण ही होते हैं। चिकित्सक बताते हैं कि जोड़ों में तेज दर्द रहता है तो चिकनगुनिया हो सकता है।
निजी लैब से डेंगू का करवा रहे सेल्फ टेस्ट
अस्पताल की ओपीडी में आने वाले सैकड़ों मरीज निजी लैब में डेंगू का कार्ड टेस्ट लेकर आ रहे हैं। जबकि डेंगू टेस्ट के लिए किसी चिकित्सक का परामर्श नहीं है। लोग बुखार पीडि़त होने पर चिकित्सक को ओपीडी में दिखाने से पहले ही स्वयं ही डेंगू का टेस्ट करवा रहे हैं। ऐसे में निजी लैब से मिलने वाली रिपोर्ट में डॉक्टर के नाम की जगह सेल्फ ही लिखा हुआ मिल रहा है। जबकि चिकित्सक बताते हैं कि बिना सलाह लोग खुद ही जांच करवा रहे हैं, जबकि जरूरी होता है तो डॉक्टर इसकी सलाह देते हुए निशुल्क सुविधा में जांच करवा रहे हैं।
संदिग्ध लक्षणों के मरीज आ रहे हैं
चिकनगुनिया के लक्षणों जैसे मरीज आ रहे हैं। जो जोड़ों में तेज दर्द की शिकायत बताते हैं। ऐसे मरीजों की जांच कर उपचार किया जा रहा है। चिकनगुनिया के लक्षणों के मरीजों की संख्या वैसे कम ही है, लेकिन ऐसे संदिग्ध मरीज कुछ दिनों से ही सामने आए हैं। जबकि डेंगू मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है।
डॉ. थानसिंह (मेडिसिन) राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर
चिकनगुनिया के ये है लक्षण
-बुखार, जो 10-12 दिन भी रह सकता है
-तेज सिरदर्द और थकान महसूस होना
-हाथ, पैर, कलाई व जोड़ों में तेज दर्द और सूजन
-गले में तेज खराश और दर्द रहना
-पीठ दर्द की परेशानी

Home / Barmer / बाड़मेर : डेंगू के साथ अब ‘चिकनगुनिया’ का दर्द लेकर अस्पताल आ रहे हैं रोगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो