कोविशील्ड: कोरोना को काटने बाड़मेर आ गई वैक्सीन

-मकर संक्रांति के शुभ दिन कोरोना महामारी की पतंग काटने को वैक्सीन पहुंची थार
-पहले फेज के लिए मिली है अभी डोज
-सीरम इंस्टीट्यूट निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन मिली बाड़मेर को

By: Mahendra Trivedi

Published: 15 Jan 2021, 10:40 AM IST

बाड़मेर. कोरोना से जिंदगी की डोर को सुरक्षा देने वाली कोविड-19 वैक्सीन मकर संक्रांति के शुभ दिन पर बाड़मेर पहुंच गई। अब यह वैक्सीन कोरोना की पतंग को कहीं नहीं टिकने देगी और काट ही देगी। थार के लिए मकर संक्रांति का पर्व जो सूर्य के उत्तरायण में जाने का माना जाता है, ठीक इसी दिन पर वैक्सीन यहां पहुंची है। अब कोरोना का उत्तरायण होना निश्चित हो गया है।
बाड़मेर में वैक्सीन का इंतजार गुरुवार रात को खत्म हो गया। हालांकि टीकाकरण राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ के साथ बाड़मेर जिले में 16 जनवरी को होगा। चिकित्सा विभाग ने पहले फेेज में वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली है। जिला वैक्सीन सेंटर पर कोविशील्ड का ेरखने के लिए पर्याप्त रूप से आइएलआर की व्यवस्थाएं जुटा ली गई। यहां पर अब राउंड द क्लॉक कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं सुरक्षा के लिए हथियारबंद पुलिस भी तैनात रहेगी।
पहले फेज में जिले के 11590 को लगेगी वैक्सीन
जिले में वैक्सीनेशन के पहले फेेज में 11590 का टीकाकरण होगा। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ चिकित्सा विभाग के कार्मिक शामिल है। पहले दिन 300 का टीकाकरण होगा। इसके बाद माइक्रोप्लान बनाकर टीकाकरण किया जाएगा।
ऐसी है वैक्सीन की सीरिंज
सुरक्षा को लेकर वैक्सीन की सीरिंज के निर्माण अलग तरीके से होता है। इस सीरिंज की खास बात है कि इसका एक बार उपयोग करने के बाद चाहकर भी कोई दुबारा काम में नहीं ले सकता है। क्योंकि इससे वैक्सीन लगाने के बाद इसका सिस्टम ऑटो लॉक हो जाता है, जो फिर खुलता नहीं है। कोरोना वैक्सीन लगाने में भी इसी सीरिंज का उपयोग किया जाएगा।
2-8 डिग्री के बीच स्टोरेज
बाड़मेर को कोविड वैक्सीन की 11590 डोज मिली है। सीरम इंस्टीट्यूट निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को आइस लाइन्ड रेफ्रिजरेटर (आइएलआर) में 2 से 8 डिग्री के बीच रखना होगा। बाड़मेर में इस तापमान पर रखने के लिए स्टोरेज की क्षमता 1 लाख 30 हजार 200 डोज की है।
पहली के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद
कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगाने के बाद दूसरी 4 सप्ताह बाद लगेगी। बाड़मेर को मिली पहली खेप में दोनों डोज शामिल है। जो 11590 लोगों के लिए है।
बाड़मेर में वैक्सीन: आंकड़ों पर एक नजर
-16 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ, जिले में 3 स्थानों पर लगेगी वैक्सीन
-11590 प्रथम फेज के लाभार्थी
-300 कार्मिकों का होगा पहले दिन टीकाकरण
-100-100 लाभार्थी प्रत्येक सेंटर पर आएंगे
-1 लाख 30 हजार 200 डोज को आईएलआर में रखने की क्षमता
-2-8 डिग्री के बीच में रखनी होगी कोविशील्ड वैक्सीन
-137 सेंटर वैक्सीनेशन के लिए चिह्नित

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned