scriptडोडा तस्करों का डर या खुद नशे में आबकारी थाना | Fear of Doda smugglers or self-addicted police station | Patrika News
बाड़मेर

डोडा तस्करों का डर या खुद नशे में आबकारी थाना

2006 से अब तक डोडा तस्करों के खिलाफ एक भी कार्रवाई नहीं

बाड़मेरJul 11, 2018 / 06:40 pm

Dilip dave

डोडा तस्करों का डर या खुद नशे में आबकारी थाना

डोडा तस्करों का डर या खुद नशे में आबकारी थाना

दलपत धतरवाल
बालोतरा पत्रिका.

अवैध डोडा पोस्त की तस्करी को लेकर बालोतरा, कल्याणपुर व पचपदरा पुलिस लगातार कार्रवाई कर तस्करों को धर रही है लेकिन बालोतरा का आबकारी थाना एेसी चुप्पी साधे है कि दस साल में एक भी प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। डोडा व अफीम तस्करी का बड़ा नेटवर्क इस क्षेत्र में है लेकिन विभाग खूंटी ताने सो रहा है।
जोधपुर-जालोर और पाली तीन जिलों को जोडऩे वाला बालोतरा इलाके में अफीम और डोडा तस्करी का बड़ा नेटवर्क है। यहां तस्करों के नेटवर्क को तोडऩे के लिए 2006 में आबकारी थाने की स्थापना कर तहसील सिणधरी, सिवाना, समदड़ी, गिड़ा व पचपदरा के गांवों को शामिल किया। स्थापना के दो साल बाद तक यह थाना सूटकेस में संचालित हुआ। इसके बाद थाने की बालोतरा में विधिवत शुरुआत हुई। इसके बाद यहां पर निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को प्रहराधिकारी लगाया। ताज्जुब है कि दस साल में यहां डोडा तस्करों के खिलाफ एक भी मामला दर्ज नहीं है।
यह है जाप्ता- थाने में 10 कांस्टेबल, 1 एएसआई व एक प्रहराधिकारी (थानाधिकारी) का पद स्वीकृत है।

पुलिस ने तस्कर धरे-आबकारी थाने के क्षेत्राधिकार के पुलिस थानों में पुलिस ने कई बार अवैध डोडा पोस्त बरामद करने के साथ वाहनों को जब्त किया है। बालोतरा पुलिस ने मेगा हाइवे पर खड़ी एक कार से साल भर पूर्वअवैध डोडा पोस्त बरामद किया। कल्याणपुर पुलिस ने डोडा पोस्त ने भरा ट्रक जब्त कर तस्करों को गिरफ्तार किया था। हाल के दिनों में समदड़ी व पचपदरा पुलिस ने 9.73 क्विंटल डोडा पोस्त बरामद कर दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा सिणधरी व गिड़ा थाना पुलिस ने अवैध डोडा बरामदगी को लेकर कार्रवाई की है।
नशे का बड़ा नेटवर्क- डोडा पोस्त के तस्कर 2500 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से डोडा पोस्त बेच रहे हैं। यह नेटवर्क जोधपुर जिले की सीमा से शुरू हो समूचे इलाके में है। डोडा पोस्त के हजारों नशेडि़यों तक नशा पहुंचाने का पूरा नेटवर्क संचालित हो रहा है और इसमे तस्करों के लाखों के वारे न्यारे है।
मैं तो अभी आया हूं- थाने में अब तक डोडा पोस्त तस्करी का एक भी प्रकरण दर्ज नहीं है। मेरी यहां पर कुछ समय पूर्व ही पोस्टिंग हुईहै। मुझे कार्रवाई नहीं होने के कारणों का पता नहीं है। – कुन्नाराम सुथार, प्रहराधिकारी आबकारी निरोधक दल थाना बालोतरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो