scriptइस बीमारी के फैलने की आशंका ने बढ़ा दी बालोतरा की चिंता, पढि़ए पूरा समाचार | Fear of spread of this disease increased Balotra's worry, read the ful | Patrika News
बाड़मेर

इस बीमारी के फैलने की आशंका ने बढ़ा दी बालोतरा की चिंता, पढि़ए पूरा समाचार

मलेरिया से पीछा छूटा नहीं और डेंगू का डंक तैयार

बाड़मेरNov 13, 2018 / 08:41 pm

Dilip dave

इस बीमारी के फैलने की आशंका ने बढ़ा दी बालोतरा की चिंता, पढि़ए पूरा समाचार

इस बीमारी के फैलने की आशंका ने बढ़ा दी बालोतरा की चिंता, पढि़ए पूरा समाचार

– दो माह में डेंगू के 10 मरीज मिले
बालोतरा.

नगर व क्षेत्र के लोगों का मलेरिया बुखार से अभी पीछा छूटा ही नहीं और डेंगू का दंश सहना पड़ रहा है। शहर व क्षेत्र में डेंगू रोग से ग्रस्त कई जने सरकारी व निजी चिकित्सालयों में उपचार ले रहे हैं। रोग के महंगे उप चार से गरीब परिवारों की हालत खस्ता हो गई है।
कभी जिले में मलेरिया का प्रकोप रहता था। बारिश होते ही मलेरिया के मरीज बढ़ जाते। स्थिति यह होती कि हर गांव में कई जने बुखार पीडि़त मिलते, लेकिन इस बार यह स्थिति कम नजर आई। हालांकि कहीं-कहीं मलेरिया पीडि़त मिले, लेकिन तादाद कम रही। एेसे में लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन अब डेंगू बुखार के मामले सामने आने से चिंता बढ़ गई है।
सरकारी चिकित्सालय में दस डेंगू रोगी मिले- नगर के राजकीय नाहटा चिकित्सालय में 1 जनवरी से 4 नवम्बर तक 225 एलीजा टेस्ट किए गए। इसमें से अक्टूबर में 67 किए टेस्ट में से 8 व 4 नवम्बर तक किए गए 20 टेस्ट में से 2 डेंगू पॉजीटिव रोगी पाए गए। जानकारी अनुसार शहर के निजी रोग जांच प्रयोग शाला में की गई जांचों में भी बड़ी संख्या में डेंगू रोगी मिले हैं। अधि कांश जने शहर व जोधपुर के निजी चिकित्सालयों में उपचार ले रहे हैं। कार्ड टेस्ट में डेंगू के अधिक और एलीजा टेस्ट में कम मरीज मिलते हैं। चिकित्सक कार्ड जांच रिपोर्ट की विश्वसनियता को कम मानते हैं, लेकिन सावधानी को लेकर मरीज को डेंगू रोगी मानते हुई ही उपचार करते हैं।गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से मौसमी बीमारियों का प्रकोप कम नजर आ रहा था। एेसे में लोग राहत की सांस ले रहे थे। इस बीच मलेरिया की तादाद कम हुई तो लोगों का काफी सकुन मिला। अब जबकि डेंगू का दंश क्षेत्र में है तो लोगों की चिंता दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

Home / Barmer / इस बीमारी के फैलने की आशंका ने बढ़ा दी बालोतरा की चिंता, पढि़ए पूरा समाचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो