scriptथर्मामीटर की तरह जरूरी हो गया पल्स ऑक्सीमीटर, हर घर के फस्र्ट एड बॉक्स में बन गया खास डिवाइस | first aid box | Patrika News
बाड़मेर

थर्मामीटर की तरह जरूरी हो गया पल्स ऑक्सीमीटर, हर घर के फस्र्ट एड बॉक्स में बन गया खास डिवाइस

– दवा दुकानों पर बढ़ी ऑक्सी-पल्स मीटर की डिमांड- महामारी के बाद बढ़ गई पल्स-आक्सीमीटर की बिक्री

बाड़मेरDec 05, 2020 / 07:28 pm

Mahendra Trivedi

थर्मामीटर की तरह अब घर में मिलता है पल्स-ऑक्सीमीटर, फस्र्ट एड बॉक्स की लिस्ट में खास डिवाइस

थर्मामीटर की तरह अब घर में मिलता है पल्स-ऑक्सीमीटर, फस्र्ट एड बॉक्स की लिस्ट में खास डिवाइस

बाड़मेर. शरीर का तापमान मापने के लिए थर्मामीटर जैसे अधिकांश घरों में मिल जाता है। उसी तरह अब पल्स-ऑक्सीमीटर भी घरों में रखा जाने लगा है। कोरोना महामारी के बाद से ऑक्सीमीटर घरों में अब फस्र्ट एड बॉक्स में शामिल हो गया है।
महामारी फैलने के साथ ही मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ी थी। एक बार तक तो यह स्थिति हो गई कि इसकी उपलब्धता मार्केट में भी कम हो गई। जानकार बताते हैं कि उस समय ऑक्सीमीटर की मैन्यूफैक्चरिंग काफी कम होती थी। लेकिन महामारी में जब इसकी डिमांड मार्केट में बढऩे लगी तो कई कंपनियों ने बनाना शुरू कर दिया। ऐसे में यह डिवाइस अब आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है।
गांव तक पहुंच गई डिवाइस
पहले शहरों में भी बड़े मेडिकल स्टोर्स पर पल्स-ऑक्सीमीटर मिलता था। अब तो गांवों की मेडिकल स्टोर्स पर यह आसानी से उपलब्ध हो रहा है। अब हर जगह दुकानों पर इसकी डिमांड आती है। ऐसे में गांव में भी इसकी बिक्री बढऩे लगी तो मेडिकल स्टोर्स भी रखने लगे हैं।
मेडिकल किट में हो गया शामिल
पल्स-ऑक्सीमीटर अब घरों में रखे जाने वाले मेडिकल किट का हिस्सा बन रहा है। अधिकांश लोग किट में इसे जरूरी समझते हैं। जुकाम व बुखार होने पर पल्स की माप के साथ ऑक्सीजन सेचुरेशन का भी पता चल जाता है। ऐसे में थर्मामीटर की तरह अब यह डिवाइस भी मेडिकल किट में शामिल हो गई है।
पहले केवल चिकित्सकों के पास ही दिखता था
पल्स ऑक्सीमीटर पहले चिकित्सक के पास ही दिखता था। मरीज की जांच के लिए चिकित्सक उसकी अंगुली में पहनाकर खासकर महामारी से पहले पल्स की जांच करते थे। लेकिन अब इसका उपयोग पल्स की बजाय ऑक्सीजन सेचुरेशन के लिए प्रमुखता से हो रहा है।
अब प्राइस भी हो गई कम
ऑक्सीमीटर अब कई कंपनियों ने बनाना शुरू कर दिया। ऐसे में मार्केट में कंम्पीटिन के कारण इसकी प्राइस भी कम हुई है। अब यह 400 से लेकर 1200 रुपए तक मिल रहा है। हालांकि एक्यूरेसी को देखते हुए लोग अपने बजट के हिसाब से खरीद रहे हैं।
एक्सपर्ट व्यू
पल्स-ऑक्सीमीटर की डिवाइस अब घरों में मिल जाती है। कोरोना महामारी के बाद इसकी लोगों को जरूरत महसूस हुई है। जिससे ऑक्सीजन सेचुरेशन पता कर सकें। कोई भी मेडिकल डिवाइस काम में लेने से पहले जानकारी जरूर करनी चाहिए कि इसे कैसे उपयोग करें। हालांकि डिवाइस काफी सिम्पल है। फिर भी किसी भी तरह की मेडिकल डिवाइस का उपयोग करने से पहले जानना जरूरी है। सबसे खास बात यह है कि सेचुरेशन की जांच से पहले थोड़ा वॉक कर लें, जिससे ऑक्सीजन लेवल की एक्यूरेसी का पता चल सके।
डॉ. हरीश चौहान, वरिष्ठ शिशुरोग विशेषज्ञ, राजकीय जिला अस्पताल बाड़मेर

Home / Barmer / थर्मामीटर की तरह जरूरी हो गया पल्स ऑक्सीमीटर, हर घर के फस्र्ट एड बॉक्स में बन गया खास डिवाइस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो