थार में अंधड़, बारिश और ओले, जानिए पूरी खबर

थार में अंधड़, बारिश और ओले, जानिए पूरी खबर

Mahendra Trivedi | Publish: Apr, 17 2019 01:04:02 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 01:04:03 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

-दूसरे दिन भी बिगड़ा मौसम का मिजाज-डिस्कॉम के खंभे और ट्रांसफार्मर गिरे

 

बाड़मेर. मौसम के बिगड़े मिजाज से दूसरे दिन मंगलवार को भी आमजन त्रस्त रहा। दोपहर बाद अचानक आए अंधड़ के बाद आसमान में धूल छा गई। शाम को जिले के कई क्षेत्रों में बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम में आए बदलाव के चलते पारा धड़ाम से नीचे आ गिरा।

 

अंधड़ के कारण बिजली की आपूर्ति अस्त-व्यस्त हो गई। धोरीमन्ना और गुड़ामालानी में दर्जनों खंभे और ट्रांसफार्मर गिर गए। मौसम बदलने से गर्मी से काफी राहत मिली है। सुबह आसमान में बादलों का डेरा रहा। इसके बाद दोपहर में अंधड़ की शुरूआत हुई। थार में पिछले दिनों से चल रहा भीषण गर्मी का असर काफी कम हो गया है।

 

रात-दिन का पारा गिरा
बरसात और ओलावृष्टि से तापमान काफी गिरा है। दिन के तापमान में करीब 7 डिग्री की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं रात का पारा भी 6 डिग्री कम हुआ है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 33.3 व न्यूनतम 23.7 डिग्री रेकार्ड किया गया है।

 

छप्पर उड़े, खंभे गिरे
अंधड़ के कारण शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में छप्पर उडऩे के साथ बिजली के पोल गिर गए। इसके कारण कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई, जो रात तक बहाल नहंी हो पाई। वहीं शहरी क्षेत्र में फाल्ट आने के कारण बिजली का आना-जाना जारी रहा।

 

डिस्कॉम को लाखों का नुकसान
अंधड़ के कारण सबसे अधिक नुकसान गुड़ामालानी क्षेत्र में हुआ है, डिस्कॉम के करीब 50 पोल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहीं धोरीमन्ना में 40 पोल गिरे हैं। इसके अलावा दोनों स्थानों पर ट्रंासफार्मर भी गिरे हैं। इससे बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है। विभाग ने करीब 50 लाख का नुकसान बताया है। डिस्कॉम की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुचारू के प्रयास कर रही है।

------
बिजली सुचारू के प्रयास

जिले में आंधी-तूफान से डिस्कॉम को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। धोरीमन्ना व गुड़ामालानी क्षेत्र में सबसे अधिक करीब 100 से ज्यादा खंभे व ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। कार्मिक प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुचारू करने के प्रयास कर रहे हैं। - मांगीलाल जाट, अधीक्षण अभियंता, डिस्कॉम, बाड़मेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned