scriptआधा सत्र बीता और अभी तक आवेदन भी नहीं शुरू | Half session passed and not even started the application | Patrika News
बाड़मेर

आधा सत्र बीता और अभी तक आवेदन भी नहीं शुरू

– कोरोना के चलते साइकिल वितरण योजना व स्कू  टी योजना का छात्राओं को नहीं मिल पा रहा लाभ
– पिछले सत्र में17972 छात्राओं को मिली थी साइकिलें, इस साल 18765 को इंतजार

बाड़मेरOct 14, 2020 / 07:40 pm

Dilip dave

आधा सत्र बीता और अभी तक आवेदन भी नहीं शुरू

आधा सत्र बीता और अभी तक आवेदन भी नहीं शुरू

दिलीप दवे

बाड़मेर. थार की बालिकाएं साइकिल की सवारी का आनंद उठाने से वंचित है तो स्कू टी मिलने की खुशियां अपनों के संग बांटने का इंतजार है। यह इंतजार लम्बा होता जा रहा है, क्योंकि कोरोना का असर जो है। कोरोना संकट के चलते स्कू ल, कॉलेज बंद होने के कारण साइकिल वितरण योजना का लाभ मिल पाया है ना ही स्कू टी व इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार की राशि।
पिछले साल जहां 17 हजार972 बालिकाएं साइकिल की सवारी कर पाई थी तो बीस बालिकाओं का चयन स्कू टी योजना में हुआ था। इस साल अभी तक एक भी बालिका को योजना का फायदा नहीं मिला है। जिले की हजारों छात्राएं कोरोनाकाल में साइकिल की सवारी का आनंद लेना तो स्कू टी मिलने की खुशियां मनाना चाहती है, लेकिन कोरोना के चलते यह अब तक संभव नहीं हो पाया है।
क्योंकि सरकार दो महत्वपूर्ण योजनाओं में अभी तक न तो नि:शुल्क साइकिलें मिली है और ना ही स्कू टी। साइकिल योजना का इनको मिलता फायदा- राज्य सरकार की साइकिल वितरण योजना के तहत घर से एक किमी या अधिक दूरी से सरकारी स्कू ल आने वाली आठवीं उत्तीर्ण कर नवीं में अध्ययनरत बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल दी जाती है।
इसके पीछे सरकार की मंशा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की है। पिछले शिक्षा सत्र में जिले की १७ हजार ९५२ बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिलें मिली थी। इस बार 18765 बालिकाएं हैं जो इस योजना से लाभान्वित हो सकती है, लेकिन अभी तक साइकिलें मिलना तो दूर आवेदन तक नहीं मांगें गए हैं।
इनको मिलता स्कू टी योजना का लाभ- स्कू टी योजना के तहत बारहवीं परीक्षा में आठ वर्ग अजा, अजजा, अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य, अल्पसंख्यक, बीपीएल, एसबीसी व नि:शक्तजन एक-एक स्कू टी दी जाती है। शिक्षासत्र २०१९-२० में बीस बालिकाओं का चयन इस वर्ग में हुआ था, लेकिन अभी तक स्कू टी का लाभ नहीं मिल पाया है। नहीं मिली है साइकिलें- इस शिक्षा सत्र में अभी तक कोरोना के चलते स्कू ल शुरू नहीं हुए हैं। इस कारण साइकिल वितरण योजना में साइकिलें नहीं दी गई है। स्कू टी योजना के तहत शिक्षा सत्र १९-२० की बीस बालिकाओं को भी स्कू टी नहीं मिली है। यह सरकार के स्तर का मामला है।- जेतमालसिंह राठौड़, एसीडीईओ बाड़मेर

Home / Barmer / आधा सत्र बीता और अभी तक आवेदन भी नहीं शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो