जलदाय विभाग की मेहरबानी, सालों से बिना बिल चुकाए गटक रहे सरकारी पानी ?

935 उपभोक्ताओं से लाखों रुपए बकाया
- सालों से नहीं जमा करवाई राशि

By: Dilip dave

Published: 13 Mar 2018, 11:49 PM IST

 

-

बालोतरा. शहर में सैकड़ों जल उपभोक्ताओं एेसे हैं, जो ढिढ़ोरें पिटने की चेतावनी हो या फिर जल कनेक्शन काटने की कार्रवाई, इससे डरे बिना सालों से सरकारी पानी गटक रहे हैं। चंद रुपए का बिल वह भी दो माह में आता है, लेकिन ये हैं कि बिल भरने से परहेज कर रहे हैं। इनके लिए भले ही यह राशि चंद हजार रुपए हैं, लेकिन जलदाय विभाग का लाखों रुपए अटक गया है।

बालोतरा शहर में 935 उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनमें विभाग के 5 से 10 हजार रुपए बकाया है। जलदाय विभाग के नरमदिल रवैये से इन उपभोक्ताओं की मौज बनी हुई है।

ये उपभोक्ता एक नया टका चुकाए बिना एक दो माह से नहीं वर्षों से सरकारी पानी का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।
विभाग की मेहरबानी, गटक रहे पानी- शहर बालोतरा में जलदाय विभाग के 14000 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं, जिनमें से 935 उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्हें यह भी याद नहीं होगा कि उन्होंने आखिरी बिल कब जमा करवाया था। 5 से 10 हजार बकाया राशि श्रेणी के इन उपभोक्ताओं में विभाग पांच-छह वर्ष से रुपए मांग रहा है। विभाग इन्हें नोटिस जारी कर चुका है, जल कनेक्शन विच्छेद के नोटिस दे चुका है, लेकिन विभाग कनेक्शन नहीं काट रहा। इस पर ये लोग वर्षों से बगैर एक बिल चुकाए पानी का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।

मात्र पचपन रुपए महीना - अधिकांश जनों के दोहरे रवैये से बड़े पैमाने पर जल का दुरुपयोग हो रहा है। जलदाय विभाग घरेलू उपभोक्ताओं को तीन माह में करीब 160-165 रुपए राशि का बिल जारी करता है। एक माह की यह राशि 55 रुपए होती है।

नोटिस जारी किए हैं-
बकाया उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किए गए हैं। इस सप्ताह में एक दर्जन कनेक्शन विच्छेद किए हैं। वित्त वर्ष को लेकर बकाया राशि वसूल रहे हंै। बकायादारों के राशि जमा नहीं करवाने पर अप्रेल में अभियान शुरू कर कनेक्शन विच्छेद किए जाएंगे।

राजेश आगरी, सहायक अभियंता जलदाय विभाग

Dilip dave Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned