scriptराजस्व विभाग के अधिकांश पद रिक्त, ग्रामीण परेशान | Most of the revenue department vacancies, rural upset | Patrika News
बाड़मेर

राजस्व विभाग के अधिकांश पद रिक्त, ग्रामीण परेशान

https://www.patrika.com/barmer-news/

बाड़मेरJul 15, 2019 / 12:49 pm

ओमप्रकाश माली

Most of the revenue department vacancies, rural upset

Most of the revenue department vacancies, rural upset

राजस्व विभाग के अधिकांश पद रिक्त, ग्रामीण परेशान

– गडरारोड तहसीलदार व नायब तहसीलदार का पद रिक्त, शिव तहसीलदार को अतिरिक्त कार्यभार
शिव .

उपखंड क्षेत्र के गडरारोड व शिव तहसील कार्यालय में राजस्व विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों के अधिकांश पद रिक्त होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विसृरत भू-भाग पर फैले उपखंड क्षेत्र में करीब 600 राजस्व गांव मौजूद हैं। ग्रामीणों को अधिकांश कार्यों के लिए राजस्व विभाग के कार्मिकों व अधिकारियों के हस्ताक्षर की आवश्यकता रहती है, लेकिन अधिकांश पद रिक्त होने के कारण उन्हें भटकना पड़ रहा है।
शिव तहसील कार्यालय में पिछले 1 वर्ष से नायब तहसीलदार सहित 8 पटवारियों के पद रिक्त हैं। ऐसे में कई पटवार मंडलों का चार्ज भू-अभिलेख निरीक्षकों के पास है। वहीं गडरारोड तहसील में तहसीलदार का पद पिछले एक सप्ताह से तथा नायब तहसीलदार का पद 7 माह से रिक्त चल रहा है। साथ ही 10 पटवारी व 4 भू-अभिलेख निरीक्षकों के पद भी रिक्त हैं। ऐसे में गडरारोड तहसील क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है।
ये कार्य हो रहे प्रभावित
गडरारोड में तहसीलदार व नायब तहसीलदार के पद रिक्त होने से जमीन की रजिस्ट्री, भूमि रहन तथा रहन मुक्ति के आदेश, भूमि सीमाज्ञान के आदेश, पेंशन आवेदन पत्रों का सत्यापन, पशु शिविरों के बिलों का भुगतान प्रक्रिया के साथ ही अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं। साथ ही गडरारोड तहसीलदार का अतिरिक्त कार्यभार शिव तहसीलदार को सौंपने तथा यहां भी नायब तहसीलदार का पद रिक्त होने से कार्य प्रभावित हो रहा है।
विभाग भरे पद
गडरारोड तहसीलदार व नायब तहसीलदार के पद रिक्त होने से सीमावर्ती क्षेत्र के ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राजस्व विभाग की ओर से अधिकारियों के रिक्त पदों को भर आमजन को राहत प्रदान की जावें।
– मूलसिंह सोढा, द्राभा, पूर्व पंचायत समिति सदस्य
लोगों के काम प्रभावित

विधानसभा क्षेत्र के गडरारोड व शिव तहसील क्षेत्र के राजस्व विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों के अधिकांश पद रिक्त चल रहे हैं। इससे आमजन का कार्य प्रभावित हो रहा है। राज्य सरकार को जल्दी रिक्त पद भरने चाहिए।
– खंगारसिंह सोढा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष
सूचना भेजी है
रिक्त पदों की सूचना उच्च अधिकारियों को भेजी जा रही है। कुछ दिन पूर्व ही गडरारोड तहसीलदार का अतिरिक्त चार्ज मिला है। दोनों तहसीलों का कार्य कार्यालय कार्मिकों के सहयोग से बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं।
– रामसिंह भाटी, तहसीलदार शिव

Home / Barmer / राजस्व विभाग के अधिकांश पद रिक्त, ग्रामीण परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो