scriptतीन साल के कोर्स के लिए करना पड़ रहा हैं इंतजार,11 महीने से परीक्षा के लिए भटक रहें हैं छात्र | nursing students waiting for exam from eleven months in barmer | Patrika News
बाड़मेर

तीन साल के कोर्स के लिए करना पड़ रहा हैं इंतजार,11 महीने से परीक्षा के लिए भटक रहें हैं छात्र

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

बाड़मेरOct 12, 2018 / 03:17 pm

Jyoti Patel

rajasthan news

nursing students waiting for exam from eleven months in barmer

बाड़मेर. जीएनएम के तीन साल के कोर्स को चार साल पूरे होने के बावजूद अभी तक फाइनल परीक्षाएं बाकी हैं। राजस्थान नर्सिंग काउंसिल बार-बार परीक्षा अटका रही है। हाल में 13 अक्टूबर से प्रस्तावित परीक्षाओं को एक बार फिर स्थगित कर दिया है। बाड़मेर में दूर-दराज से आकर नर्सिंग का प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। उनके प्रशिक्षण का समय पूरा हो चुका है, लेकिन तृतीय वर्ष की मुख्य परीक्षा नहीं होने से प्रशिक्षणार्थियों को आर्थिक नुकसान के साथ मानसिक परेशानी झेलनी पड़ रही है।
11 माह से परीक्षा का इंतजार, नर्सिंग छात्रों का भविष्य अधर में -राजस्थान नर्सिंग काउंसिल बार-बार अटका रही परीक्षा-13 अक्टूबर से प्रस्तावित परीक्षा फिर स्थगित-जीएनएम तृतीय वर्ष के विद्यार्थी परेशान-2017 में पूरा होना था कोर्स बाड़मेर. जीएनएम के तीन साल के कोर्स को चार साल पूरे होने के बावजूद अभी तक फाइनल परीक्षाएं बाकी हैं। राजस्थान नर्सिंग काउंसिल बार-बार परीक्षा अटका रही है। हाल में 13 अक्टूबर से प्रस्तावित परीक्षाओं को एक बार फिर स्थगित कर दिया है। बाड़मेर में दूर-दराज से आकर नर्सिंग का प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। उनके प्रशिक्षण का समय पूरा हो चुका है, लेकिन तृतीय वर्ष की मुख्य परीक्षा नहीं होने से प्रशिक्षणार्थियों को आर्थिक नुकसान के साथ मानसिक परेशानी झेलनी पड़ रही है। 2014 में हुआ था प्रवेश जीएनएम प्रशिक्षण के तीन साल के कोर्स के लिए स्टूडेंट्स ने 2014 में प्रवेश लिया था। इसमें से करीब 100 से अधिक विद्यार्थियों की आखिरी साल की परीक्षा अटकी हुई है। कोर्स की तीन साल की अवधि नवम्बर 2017 में ही पूरी हो चुकी है। लेकिन परीक्षा नहीं होने से विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। बाड़मेर में तृतीय वर्ष के करीब 42 छात्र सरकारी प्रशिक्षण केंद्र में तथा 60 निजी इंस्टीट्यूट में अध्ययनरत हैं। परीक्षा के बाद होगी इंटर्नशिप नर्सिंग स्टूडेंट्स की परीक्षा तय समय पर हो जाती तो अभी तक इंटर्नशिप भी पूरी हो चुकी होती। लेकिन परीक्षा नहीं होने से इंटर्नशिप भी नहीं हो पा रही है। इसका समय भी 6 माह का है।
छात्रों को झेलना पड़ रहा हैं आर्थिक नुकसान

आर्थिक नुकसान झेल रहे छात्र बाड़मेर में बाहर से आकर प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को परीक्षा समय पर नहीं होने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। अवधि से अधिक समय तक यहां रहने वाले छात्रावास नहीं होने से किराए का कमरा लेकर रहते हैं। प्रशिक्षण केंद्र आने के साथ अन्य परेशानियां भी झेलनी पड़ रही है। एक-दो विद्यार्थी ऐसे भी हैं, जिनका खर्चा उनके रिश्तेदार उठा रहे हैं। ऐसे में अभ्यर्थी चाहते हैं कि जल्द से परीक्षा होनी चाहिए। बोले स्टूडेंट्स परीक्षा का इंतजार काफी लम्बा हो गया है। काउंसिल को जल्द परीक्षा करवाकर राहत देनी चाहिए।

Home / Barmer / तीन साल के कोर्स के लिए करना पड़ रहा हैं इंतजार,11 महीने से परीक्षा के लिए भटक रहें हैं छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो