scriptपुरानी पर्ची पर मिल जाएगी दवाइयां, कहीं से भी ले सकेंगे | old prescription approved for regular medicine | Patrika News
बाड़मेर

पुरानी पर्ची पर मिल जाएगी दवाइयां, कहीं से भी ले सकेंगे

किसी भी नजदीक के निशुल्क दवा केंद्र से मिल जाएगी दवाइयांनियमित चलने वाली दवाइयों के लिए चिकित्कीय परामर्श जरूरी नहीं10 अप्रेल या बाद की राजकीय अस्पताल की परामर्श पर्ची होगी मान्यपर्ची पर फार्मासिस्ट लिखकर देंगे दवा उपलब्ध करवाई गई

बाड़मेरMay 15, 2021 / 08:35 pm

Mahendra Trivedi

पुरानी पर्ची पर मिल जाएगी दवाइयां, कहीं से भी ले सकेंगे

पुरानी पर्ची पर मिल जाएगी दवाइयां, कहीं से भी ले सकेंगे

बाड़मेर. नियमित चलने वाली दवाइयां खत्म हो गई है तो चिंता की कोई बात नहीं। दवा की पुरानी राजकीय अस्पताल की पर्ची किसी भी निशुल्क दवा केंद्र पर दिखाकर आगे के लिए दवाइयां ली जा सकेगी।
कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते आवाजाही पर पाबंदी है। ऐसे में अधिकांश ऐसे लोग जो क्रोनिक डिजीज से पीडि़त हैं और नियमित रूप से दवाइयां लेते हैं। उनके लिए चिकित्सक को दिखाना और दवा उपलब्धता मुश्किल हो गई है। वहीं दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्र से आने वालों को अब साधन नहीं मिलता हैं। इसके कारण वरिष्ठ नागरिक व क्रोनिक डिजीज से पीडि़त दवा से वंचित हो रहे हैं। पुरानी पर्ची से दवाइयां उपलब्ध होने से ऐसे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।
सीएचसी व पीएचसी पर मिल जाएगी दवा
जिला अस्पताल सहित गांव में किसी भी सीएचसी व पीएचसी से पुरानी पर्ची से नियमित चलने वाली दवा ली जा सकेगी। इसके लिए पर्ची पर नई तारीख या चिकित्सक के परामर्श की कोई आवश्यकता भी नहीं होगी। यह सुविधा मरीज को सरकारी पर्ची पर पूरे प्रदेश में सभी जगह मिलेगी।
10 अप्रेल या बाद की पर्ची मान्य
मरीज के पास 10 अप्रेल 2021 या इसके बाद की चिकित्सक की लिखी दवा की पर्ची मान्य होगी। इसी के आधार पर नियमित चलने वाली दवा केंद्र से मिलेगी। क्रोनिक डिजीज में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कैंसर आदि के मरीजों को पुरानी पर्ची पर यह सुविधा मिलेगी। दवा देने के बाद पर्ची पर फार्मासिस्ट लिखकर देंगे कि दवा उपलब्ध करवाई गई, साथ ही अपनी मुहर भी लगानी होगी। फार्मासिस्ट को पर्ची की फोटोकॉपी देनी होगी। इसके बाद ही दवा मिल पाएगी।
आदेश लॉकडाउन तक मान्य
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (ग्रुप-2) विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने पुरानी पर्ची पर नियमित चलने वाली दवाएं उपलब्ध करवाने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने पर खत्म हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य में 24 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है।

Home / Barmer / पुरानी पर्ची पर मिल जाएगी दवाइयां, कहीं से भी ले सकेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो