scriptनिरीक्षण में खुली पोल, चहुंओर गड़बडि़यां ही गड़बडि़या | Open poal in inspection | Patrika News
बाड़मेर

निरीक्षण में खुली पोल, चहुंओर गड़बडि़यां ही गड़बडि़या

– दस्तावेज मांगे तो नहीं मिली अलमारी की चाबी
– शिक्षण व्यवस्था पर छात्रों ने जताया रोष, गंदगी का आलम
 
 

बाड़मेरJul 19, 2018 / 10:24 am

Moola Ram

Open poal in inspection

Open poal in inspection

चौहटन. जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ओमप्रकाश शर्मा एवं उपखंड अधिकारी भूपेन्द्रकुमार यादव ने स्थानीय राउमावि का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाई गई अव्यवस्थाओं एवं अनियमितताओं को लेकर संस्था प्रधान सहित स्टॉफ को फटकार लगाते हुए व्यवस्था सुधार के निर्देश दिए।
डीईओ ने विद्यार्थियों के नामांकन व प्रवेश रजिस्टर में सही इंद्राज नहीं होने पर फटकार लगाई। तीन अलमारी में रखे दस्तावेजों की चाबी उपलब्ध नहीं होने के कारण अलमारियों को सीज किया गया ।
बच्चों को दूध की बजाय खीर परोसने को लेकर नाराजगी जताई और सरकार के नियमानुसार दूध ही पिलाने के आदेश दिए। विद्यालय की छात्राओ ने विज्ञान विषय का सही अध्ययन नहीं कराने की शिकायत की जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रिंसिपल को सही शिक्षण करवाने के लिए व्याख्याता को पाबंद करने को कहा।
उन्होंने विद्यालय परिसर में फैली गंदगी व बच्चों से कराई जा रही सफाई को देखकर प्रिंसिपल को स्वच्छ्ता रखने की हिदायत दी। उपखण्ड अधिकारी ने कहा कि सभी स्टाफ अध्ययन के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाएं।
ये मिली अव्यवस्थाएं-

विद्यालय निरीक्षण में अधिकारियों को स्वच्छता, भौतिक संसाधनों का सही रख रखाव नहीं होना, पोषाहार वितरण में अनियमितता, पानी की टंकी में गंदगी, पंखे खराब होना, पेयजल की उचित व्यवस्था नहीं होने जैसी अव्यवस्थाएं मिली।
निरीक्षण में खुली पोल, 52 कार्मिक व अधिकारी मिले अनुपस्थित

– एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार ने किया औचक निरीक्षण

शिव. उपखंड मुख्यालय स्थित विभिन्न सरकारी कार्यालयों में समय पर अधिकारियों व कर्मचारियों के नहीं पहुंचने को लेकर उपखंड अधिकारी चंद्रभानसिंह भाटी ने बुधवार को तहसीलदार शैतानसिंह राजपुरोहित को औचक निरीक्षण करने निर्देश दिए।
तहसीलदार ने निरीक्षण किया तो 52 अधिकारी-कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। सार्वजनिक निर्माण विभाग में एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी उपस्थित था,अधिशासी अभियंता सहित 9 कार्मिक अनुपस्थि थे। महिला एवं बाल विकास परियोजनाकार्यालय में एक चतुर्थ श्रेणी व कनिष्ठ लिपिक उपस्थित थे।
एक कार्मिक अनुपस्थित था। सीडीपीओ का पद रिक्त है। बीईईओ कार्यालय में कार्यवाहक बीईईओ मौजूदथे जबकि छह कार्मिक अनुपस्थित थे।

डिस्कॉम कार्यालय में कुछ अधिकारी व कार्मिक मौजूद मिले जबकि सात कार्मिक कार्यालय में नहीं थे।
जलदाय विभाग कार्यालय में दो कार्मिक अनुपस्थित पाए गए।

पंचायत समिति कार्यालय में आठ कार्मिक अनुपस्थित थे।

कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा में 6 कार्मिक, बीसीएमओ कार्यालय में चार कार्मिक अनुपस्थित थे। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर नौ कार्मिक अनुपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो