scriptथार एक्सप्रेस से पाकिस्तान ले जाए जा रहे थे 94000 के नकली नोट, मुनाबाव में सीमा शुल्क ने पकड़ा | Pak resident caught with fake currency in Thar Express | Patrika News
बाड़मेर

थार एक्सप्रेस से पाकिस्तान ले जाए जा रहे थे 94000 के नकली नोट, मुनाबाव में सीमा शुल्क ने पकड़ा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

बाड़मेरMar 17, 2019 / 12:22 pm

Nidhi Mishra

Pak resident caught with fake currency in Thar Express

Pak resident caught with fake currency in Thar Express

बाड़मेर। थार एक्सप्रेस से नकली नोट ले जा रहे एक पाकिस्तानी नागरिक को मुनाबाव में जांच के दौरान सीमा शुल्क विभाग ने पकड़ लिया। इसके पास 2000 के 47 नोट थे। 94000 रुपए जब्त कर जांच प्रारंभ की गई है। थार एक्सप्रेस से रविवार को मुनाबाव से पाकिस्तान जा रहे पाकिस्तानी नागरिक राणसिंह की तलाशी के दौरान यह राशि पकड़ में आई है। राणसिंह पाकिस्तानी नागरिक है जो गुजरात के मोरवी में नोरी वीजा(नो ओब्जेक्शन टू रिटर्न इंडिया) पर स्थाईवास पर रहा है। नोट जब्त करने के बाद इसे अग्रिम कार्यवाही के लिए मुनाबाव में ही रोक लिया गया और थार एक्सप्रेस को रवाना किया गया। कस्टम विभाग के सह आयुक्त एम एल शेरा के नेतृत्व में यह कार्यवाही की गई है।

क्या है नोरी वीजा
ऐसे पाकिस्तानी नागरिक जो भारत में लंबे समय तक आकर रहना चाहते हैं, उनको नोरी वीजा दिया जाता है। प्राय: ये वो नागरिक होते हैं, जो पाकिस्तान छोडऩा चाहते हैं और यहां आकर स्थाईवास पर रह जाते हैं। इसके बाद ये भारत में ही नागरिकता के लिए आवेदन कर देते हैं। इन लोगों के पास नोरी वीजा होने से इनको पाकिस्तान को इनके भारत से आने से कोई आपत्ति नहीं होती है।

दो अन्य को भी रोका
थार एक्सप्रेस से दो अन्य यात्रियों को भी रोका गया है। ये यात्री जोधपुर से रवाना हुए थे और पाकिस्तान जा रहे थे, लेकिन इनके दस्तावेज में कमी थी। बताया जाता है कि इनको बाघा बॉर्डर से पाकिस्तान जाना था, लेकिन ये थार एक्सप्रेस से मुनाबाव बॉर्डर से जाने को पहुंच गए थे। इसलिए इनको रोका गया है।
इस बार भारत से ओवरलोड गई है थार
थार एक्सप्रेस के इस बार के फेरे में पाकिस्तान से 300 यात्री आए है, इसमें 154 पाकिस्तानी और 146 भारतीय नागरिक हैं। पिछले तीन फेरों में यह संख्या 550 से अधिक रही है। भारत से जाने वाले इस बार के फेरे में 250 भारतीय और 283 पाकिस्तानी गए है,जो कुल 533 है। पिछले तीन फेरों में भारत से जाने वाले कम संख्या में थे इस बार बढ़ गए है।

कड़ी सुरक्षा में थार
पुलवामा हमले और एयर स्ट्राइक के बाद थार एक्सप्रेस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बीएसएफ, खुफिया एजेंसिया और सीमा शुल्क की ओर से कड़ी जांच की जा रही है। इन दिनों भारत से लिंक एक्सप्रेस जोधपुर की भगत की कोठी से मुनाबाव तक पहुंच रही है और पाकिस्तान से थार एक्सप्रेस भारत आ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो