scriptपर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी | Planting required for environmental balance | Patrika News
बाड़मेर

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

हरयाळो राजस्थान

बाड़मेरJul 11, 2018 / 11:14 pm

Dilip dave

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

कल्याणपुर. मूल की ढाणी ग्राम सेवा सहकारी समिति में बुधवार को राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत पौधरोपण हुआ।
ऋण पर्यवेक्षक जयदेवसिंह आसिया ने पौधरोपण करते हुए कहा कि बढ़ते शहरीकरण एवं औद्योगिकीकरण से पर्यावरण संतुलन बिगड़ गया है। इसको रोकने के लिए अधिकाधिक पौधरोपण आवश्यक है। पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान से लोगों की जागरूकता बढ़ी है। व्यवस्थापक गोपाराम पालीवाल, खीमाराम चौधरी, खुशालराम पटेल, शैतानराम देवासी, रमेश पटेल, ओमाराम ने पौधरोपण करते हुए इनके संरक्षण का संकल्प लिया।
समदड़ी.राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत बुधवार को कस्बे के रामावत आदर्श निकेतन में पौधरोपण किया गया। राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक प्रबन्धक सीआर गोयल ने पौधरोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन के अधिकाधिक संख्या में पौधरोपण जरूरी है। राजस्थान पत्रिका के अभियान की प्रशंसा करते कहा कि इससे आमजन में जागृति बढ़ी है। आने वाले समय में इसका बड़ा फायदा मिलेगा। विद्यालय समिति व्यवस्थापक मोहनसिंह महेचा ने कहा कि सामाजिक सरोकार कार्य में पत्रिका हमेशा अग्रणी रहा है। जसवन्तसिंह, नवीनकुमार, शोभा जीनगर आदि ने विद्यालय में चम्पा, चमेली, सरेस, नीलगिरी, गुलमोहर के 30 पौधे लगाए। संस्था प्रधान जबरसिंह ने आभार ज्ञापित व संचालन अशोक अवस्थी ने किया। निसं.
बालोतरा.

सिल्क सारा सेवा संस्थान की तरफ से पौधरोपण किया गया । संस्थान अध्यक्ष रमेश चौपड़ा ने कहा कि वृक्षों के बगैर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। अधिकाधिक पौधे लगाएं व इनका संरक्षण करें। सचिव नागसिंह सिमालिया ने बताया कि संस्थान की तरफ से औषधीय पौधे लगाए गए।
विद्यालय में लगाए पौधे

गडरारोड़ राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान से प्रेरित होकर

आर एस विद्यापीठ खारची में बुधवार को पौधारोपण किया गया।
संस्था प्रधान खीमसिंह खारची ने बताया कि विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर में विभिन्न किस्म में 55 पौधे लगाए।
संस्थान सचिव डूंगरसिंह गोरडि़या ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण व संरक्षण जरूरी है। विद्यार्थी आज से ही संकल्प लें कि वे पेड़-पौधे बचाने में सहयोग देंगे।

शिक्षक हिन्दूसिंह ने विद्यार्थिर्यं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई।
रामसिंह देदडिय़ार,मोहनदान खारची, नैनाराम, मूलाराम ने भी पौधरोपण में सहयोग किया।

Home / Barmer / पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो