scriptबाड़मेर के गढ़ मंदिर में चोरी , सीसीटीवी खंगालते ही चोर आया सामने , गिरफ़्तार | Theft in the temple of Barmer The thief came in front of CCTV | Patrika News
बाड़मेर

बाड़मेर के गढ़ मंदिर में चोरी , सीसीटीवी खंगालते ही चोर आया सामने , गिरफ़्तार

शहर के गढ़ मंदिर में चोरी करने वाले को पुलिस ने १२ घंटे से पहले ही गिरफ्तार कर सब कुछ कबूल करवा लिया।

बाड़मेरDec 11, 2017 / 07:18 pm

भवानी सिंह

Theft ,gadh mandir barmer,CCTV

Theft in the temple of Barmer The thief came in front of CCTV

बाड़मेर.शहर के गढ़ मंदिर में चोरी करने वाले को पुलिस ने १२ घंटे से पहले ही गिरफ्तार कर सब कुछ कबूल करवा लिया। दरअसल शनिवार रात एक बजे हुई यह वारदात मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। आरोपित ने मां की प्रतिमा से एक-एक गहना उतारने के बाद नेत्र में लगा थोड़ा सोना भी नहीं छोड़ा। आरोपित ने इससे पहले गडरारोड स्थित जैन मंदिर और नेहरू नगर के मंदिर से चोरी कबूली है।
बता दे की यह पहली वारदात नहीं है जब आरोपी ने चोरी की है। इससे पहले वह जोधपुर में पांच और बाड़मेर में दो जगह चोरी कर चुका है। जानकारी के मुताबिक बाड़मेर निवासी चेतन सुथार 24 नवंबर को ही जेल से छूटा है। वह रात करीब दो बजे एक थैला लेकर जोगमाया मंदिर की सीढि़यों से चढ़ा और प्याऊ के पास के बगीचे से होते हुए निज मंदिर की खिडकी तक पहुंचा। लकड़ी की इस पुरानी खिड़की के पीछे लोहे के पतले सरिए भी थे। वह ज्वलनशील पदार्थ साथ ले गया था। उसने खिड़की में आग लगा उसे नष्ट कर दिया और मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया। करीब दो घंटे में उसने मां की प्रतिमा को पहनाए सोने व चांदी के गहने थैले में भर लिए। दुस्साहस करते हुए आंखों में से भी सोना निकाल लिया। इसके बाद उसने पास में रखी मूर्तियों को थैले में डाला और मंदिर की सीढि़यों के जरिए ही वापस आ गया।

सुबह पांच बजे चला पता

सुबह पांच बजे पुजारी राहुल पूजा करने पहुंचा तो जली खिड़की और वस्तु स्थिति देख तुरंत व्यवस्थापक विक्रसिंह को जानकारी दी। विक्रमसिंह ने मंदिर पहुंच सोने-चांदी के गहने, दानपात्र तोड़कर निकाले गए नकद 12-13 हजार रुपए चोरी होने की प्रारंभिक जानकारी पुलिस को दी।
पहुंची पुलिस और अलर्ट हुए एसपी
गढ़ मंदिर में चोरी की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक डा. गगनदीप सिंगला को भी तुरंत जानकारी दी गई। एसपी ने सीआई रतनलाल के निर्देशन में पुलिस निरीक्षक अमरसिंह सहित पूरी टीम को पड़ताल की जिम्मेदारी दी।
सीसीटीवी खंगालते ही चोर सामने
पुलिस के लिए मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे बड़े मददगार साबित हुए। सीसीटीवी की रिकार्डिग़ खंगालते ही प्याऊ के पास और सीढियों के नजदीकी कैमरे में चोर के आते और जाते हुए के फुटेज आ गए। शातिर चोर को तुरंत ही पहचान लिया गया। पुलिस टीम तत्काल रेलवे कुआ नंबर तीन स्थित उसके घर पहुंची और आरोपित को गिरफ्त में लिया।

बरामद हुआ चोरी का सामान

आरोपित के कब्जे से उसके रहवासी मकान में 12 हजार 390 रुपए, मंदिर से चोरी किए गए लगभग तीन लाख 50 हजार कीमत के सोने व चांदी के गहने एवं मूर्तियां बरामद हुई हैं।
गडरारोड जैन मंदिर की चोरी कबूली
आरोपित ने गडररोड के जैन मंदिर के ताले तोडऩे, नेहरू नगर मंदिर में ताले तोडऩे सहित करीब आधा दर्जन चोरियों को अंजाम देना स्वीकार किया है। साथ ही उससे पूछताछ जारी है।


यह किया चोरी
गणेशजी का एक हार चांदी का जिस पर पीले धातु की पॉलिश, दो सोने के मुकुट पॉलिशवाले, तीन त्रिशूल चांदी के पॉलिशवाले,पांच चांदी की चूडि़यां पॉलिशवाली, तीन चांदी के तिमणिए पॉलिश किए हुए,चार कानों के कुण्डल जिसमें दो के पॉलिश, चार सोने की आंखें जिस पर डिजाइन की हुई, एक गणेश का तिलक पीली धातु का, एक सोने की नथ, नगीना लगी, दो चांदी के मुकुट जिस पर पीली धातु की पॉलिश, 17 चांदी की छोटी मूर्तियां, दो चांदी के झूले

Home / Barmer / बाड़मेर के गढ़ मंदिर में चोरी , सीसीटीवी खंगालते ही चोर आया सामने , गिरफ़्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो