scriptGround Report: चार रेलवे स्टेशनों को सूरज देगा करंट | Ground Report: Four railway stations will Sun Current | Patrika News
बाड़मेर

Ground Report: चार रेलवे स्टेशनों को सूरज देगा करंट

-सोलर प्लेट्स तैयार, अब उद्घाटन का हो रहा इंतजार
-थईयात-हमीरा, जेठा-चांधन, ओढानिया-चाचा स्टेशनों पर कार्य पूर्ण

बाड़मेरNov 06, 2016 / 09:44 pm

jitendra changani

railway news

railway news

पोकरण. बिजली उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने की रेलवे की कवायद जैसलमेर में जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है। जैसलमेर जिले के तीन स्टेशनों पर सोलर प्लेट्स लगकर तैयार है और एक स्टेशन पर कार्य चल रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इस स्टेशन पर कार्य पूरा कर लिया जाएगा। प्रदेश के 40 रेलवे स्टेशनों की छतों पर सोलर प्लेट्स लगाने की शुरू की गई योजना में जैसलमेर के चार स्टेशनों को शामिल किया गया था। जानकारों के अनुसार जैसलमेर जिले में सोलर प्लेट्स लगने के बाद अब इन स्टेशनों पर उत्पादन शुरू करने का इंतजार है। सभी स्टेशनों पर सोलर प्लेट्स लगने के बाद उत्पादन भी शुरू कर दिया जाएगा।
ये स्टेशन होंगे रोशन

रेलवे स्टेशन की ओर से जैसलमेर के थईयात-हमीरा, जेठा-चांधन, भादरिया-लाठी, ओढानिया-चाचा के स्टेशनों को सूरज के करंट से रोशन किया जाएगा। तीन का कार्य पूर्ण हो चुका है। अब भादरिया-लाठी स्टेशन पर कार्य पूर्ण किया जाना है, शेष तीन पर कार्य पूर्ण हो चुका है। रेलवे ने बिजली उत्पादन के लिए रेलवे स्टेशनों की छतों का चयन किया है। यहां खाली जगह का उपयोग कर बिजली उत्पादन कर बिजली के क्षेत्र में भी रेलवे आत्मनिर्भर बन सकेगा। 
जैसलमेर-जोधपुर के 7 स्टेशन

रेलवे ने जैसलमेर से जोधपुर के बीच आने वाले सात रेलवे स्टेशनों पर सोलर प्लेट्स लगाने की योजना बनाई है। इसमें जैसलमेर के चार स्टेशनों के साथ जोधपुर जिले के मारवाड़ बिठड़ी, एसएसनगर, भीकमकोर व सामराऊ के स्टेशन शामिल है। इसके अलावा फलोदी से बीकानेर रेलवे लाइन के कुछ स्टेशनों सहित प्रदेश के कुल 40 रेलवे स्टेशनों पर इस साल के अंत तक सोलर प्लान्ट्स लगाकर बिजली उत्पादन किया जाएगा।
10 किलोवॉट उत्पादन

जानकारों के अनुसार जैसलमेर जिले के चार स्टेशनों पर प्रतिदिन 40 किलोवॉट बिजली उत्पादन होगा। जिले के एक रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन दस किलोवाट बिजली उत्पादन होगी। जो किसी भी स्टेशन के प्रतिदिन की बिजली खपत से अधिक है। इस प्लान्ट्स से नजदीकी स्टेशनों को भी बिजली दी जा सकती है। 
फैक्ट फाइल

– 40 रेलवे स्टेशनों पर लगाए जा रहे है सोलर प्लांट्स। 

– 3 जैसलमेर जिले के रेलवे स्टेशनों पर सोलर प्लेट्स लगकर तैयार। 

– 1 रेलवे स्टेशन पर पूर्ण करवाया जाना है प्लेट्स लगाने का कार्य
– 40 किलोवॉट बिजली रेलवे को रेलवे स्टेशनों से मिलेगी प्रतिदिन 

जल्द होगा काम पूरा

जैसलमेर जिले के चार रेलवे स्टेशनों में से तीन स्टेशनों पर सौर ऊर्जा बिजली उत्पादन के लिए प्लेट्स कसी जा चुकी है। एक स्टेशन पर अभी काम चल रहा है। उम्मीद है जल्दी ही कार्य पूरा हो जाएगा। 
– गोपाल शर्मा जनसंपर्क अधिकारी रेलवे मंडल, जोधपुर

Home / Barmer / Ground Report: चार रेलवे स्टेशनों को सूरज देगा करंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो