scriptबेरोजगारी के बीच लम्बा हो रहा नौकरी का इंतजार | Waiting for job getting prolonged amid unemployment | Patrika News
बाड़मेर

बेरोजगारी के बीच लम्बा हो रहा नौकरी का इंतजार

– प्रदेश के 1६ लाख डिग्रीधारी अभ्यार्थियों के शिक्षक बनने का सपना अधूरा
– कोरोना के टेंशन के बीच तैयारी कर रहे युवा हो रहे परेशान

बाड़मेरMay 16, 2021 / 12:22 am

Dilip dave

बेरोजगारी के बीच लम्बा हो रहा नौकरी का इंतजार

बेरोजगारी के बीच लम्बा हो रहा नौकरी का इंतजार

बाड़मेर. कोरोना महामारी ने राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करने वाले युवाओं के ख्वाबों को बड़ा झटका दिया है। राजस्थान एजिलिबल एक्जाम ऑफ टीचर (रीट ) के आवेदन भरे साल भर हो गया है, लेकिन अभी तक परीक्षा का अता-पता नहीं है। इस दौरान पांच बार रीट भर्ती परीक्षा स्थगित हो गई है।
अब सरकार ने जून से बढ़ाकर कोरोना कम होने के बाद में करवाने की बात कही है। अभ्यर्थी पहले से ही लेट लतीफी की शिकार होती रही भर्तियों के समय पर पूरा होने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन कोरोना लॉकडाउन ने इन्हें अभी भी बेरोजगारी के साथ नौकरी का लंबा इंतजार थमा दिया है।राज्य में करीब 50 हजार पदों की 3 दर्जन से ज्यादा भर्ती परीक्षाएं इस महामारी के बीच अटकी हुई हैं। इन भर्तियों को बहाल करने की मांग युवा कर रहे हैं। कोरोना महामारी में उद्योग-धंधे से लेकर रोजगार प्रभावित हुआ है तो रोजगार पाने की हसरतें लिए अर्से से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे युवाओं के भी रीट परीक्षा स्थगित होने से निराश हाथ लगी है।
20 जून को प्रस्तावित थी परीक्षा- रीट परीक्षा २० जून को प्रस्तावित थी। 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की उक्त परीक्षा के लिए करीब १६ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखे हैं। लम्बे समय से वे तैयारी में जुटे हुए हैं। पूर्व में कोचिंग क्लास पर रोक लगने के बाद घरों में ही स्व अध्याय कर प्रतियोगी परीक्षा में तैयारी में युवा जुटे हुए थे, लेकिन अब परीक्षा स्थगित कर दी गई है।
ईडब्ल्यूएस वर्ग के लेने हैं आवेदन- पिछले डेढ़ साल से रीट परीक्षा के आयोजन का इंतजार कर रहे अभ्यार्थियों का इंतजार अब और बढ़ गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आयोजित करवाई जाने वाली इस रीट को कोविड को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। इधर, ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यार्थियों को आयु सीमा और शुल्क में छूट दी थी जिसके कारण रीट को 25 अप्रेल से आगे खिसकाया गया था। इन अभ्यार्थियों को आवेदन करने के लिए मौका दिया जाना है इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और उसके बाद परीक्षा तिथि के संबंध में निर्णय होगा।
यो टली परीक्षा- सरकार ने 2 अगस्त 2020 को परीक्षा करवाने की घोषणा की थी, फिर कोविड के कारण इसे 2 सितंबर 2020 को करवाने की घोषणा की, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया। शिक्षामंत्री ने फरवरी 2021 में परीक्षा करवाने की बात कही, लेकिन फाइल बोर्ड को नहीं भेजी जा सकी, फिर विज्ञप्ति जारी नहीं होने के कारण रीट 25 अप्रेल को करवाने की घोषणा की गई। तब जैन समाज के विरोध और ईडब्ल्यूएस वर्ग को आयु सीमा और शुल्क छूट दिए जाने के कारण इस वर्ग से आवेदन के लिए नोटिफिकेशन फिर से जारी किया जाना था जिसके कारण परीक्षा 20 जून को करवाने का निर्णय लिया। अब कोविड के कारण यह परीक्षा 20 जून को भी नहीं हो सकेगी।
परीक्षाओं में व्यस्त हो जाएगा शिक्षा बोर्ड- अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की परीक्षाओं के आयोजन और उसके बाद उनके परिणाम जारी करने में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व्यस्त रहेगा, क्योंकि कोरोना की वजह से सीनियर सैकेंडरी और सैकेंडरी की परीक्षाएं बीच में ही स्थगित करनी पड़ी थी। अब यह परीक्षाएं जुलाई सेअगस्त तक ली जाएंगी उसके बाद शिक्षा बोर्ड प्रशासन लगभग 21 लाख विद्यार्थियों के परिणाम जारी करने में व्यस्त हो जाएगा। ऐसे में बोर्ड को तो रीट के आयोजन में काफी समय लग जाएगा।
बढ़ रही हैं परेशानियां– रीट को लेकर करीब डेढ़ साल से तैयारी कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने परीक्षा की तारीख अभीतक तय नहीं की है। इससे बेरोजगार अभ्यर्थियों की परेशानियां बढ़ रही हंै। – राकेश चांपाणी, अभ्यर्थी निवासी कुड़ी
संशय से तैयारी हो रही प्रभावित- रीट की तारीख तय न होने को लेकर अभी संशय बना हुआ है। जिससे तैयारी पर असर पड़ रहा है। –सुबोध विश्नोई अभ्यर्थी, बालोतरा

Home / Barmer / बेरोजगारी के बीच लम्बा हो रहा नौकरी का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो