scriptसूखे नल, 7 दिन में 1 दिन पानी से सूख रहे कंठ, गली-मोहल्लों में 24 घंटे दौड़ रहे पानी के टैंकर | water crisis in barmer | Patrika News
बाड़मेर

सूखे नल, 7 दिन में 1 दिन पानी से सूख रहे कंठ, गली-मोहल्लों में 24 घंटे दौड़ रहे पानी के टैंकर

गर्मी के कारण पानी की जरूरत ज्यादा, मिल रहा कमक्लोजर के चलते पानी की आपूर्ति पर ब्रेक

बाड़मेरMay 17, 2022 / 08:15 pm

Mahendra Trivedi

सूखे नल, 7 दिन में 1 दिन पानी से सूख रहे कंठ, गली-मोहल्लों में 24 घंटे दौड़ रहे पानी के टैंकर

सूखे नल, 7 दिन में 1 दिन पानी से सूख रहे कंठ, गली-मोहल्लों में 24 घंटे दौड़ रहे पानी के टैंकर

बाड़मेर. गर्मी के चलते जिले सहित बाड़मेर शहर में किल्लत के हालात है। पीने का पानी एकांतरे आता था, जो अभी सात दिन में एक बार ही आ रहा है। हालात यह हो गए कि पानी खरीदना पड़ रहा है, ऐसे में हालात विकट हो रहे हैं। शहर में पानी की वितरण व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है।
बाड़मेर में भीषण गर्मी के हालात के बीच पानी का संकट लोगों के लिए परेशानी बढ़ा रहा है। हालात यह है कि पीने के पानी के लिए आसपास की कॉलोनियों के लोग एक-एक घड़ा इधर-उधर से मांग कर ला रहे हैं। पेयजल के संकट से निजात को लेकर आमजन चिंतित है।
टैंकरों की एडवांस बुकिंग
शहर में पानी नहीं आने से लोग टैंकरों के भरोसे पर है। अब स्थितियां ऐसी हो चुकी है कि टैंकर भी एक दिन बाद आ रहा है। एडवांस बुकिंग के चलते टैंकर चालक उसी दिन पानी लेकर आने से मना कर रहे हैं, क्योंकि पहले से उनके पास ऑर्डर है, जो पूरे करने हैं। शहर की सड़कों पर टैंकर कतारों में दौड़ते दिखते हैं। कई बार तो देर रात तक को पानी डालने के लिए टैंकर चालक गली-मोहल्लों में पहुंच रहे हैं।
बढ़ गई पानी की खपत
गर्मी के कारण पानी की जरूरत बढ़ी हुई है। लेकिन नल सूखे पड़े होने के कारण उपभोक्ताओं को अन्य साधनों से व्यवस्थाएं करनी पड़ती है। गर्मी से निजात के लिए कूलर बहुत जरूरी हो चुके हैं, लेकिन पानी की कमी के कारण परेशानी हो रही है। इसके बावजूद लोग टैंकर का पानी खरीदकर कूलर चला रहे हैं। गर्मी की अधिकता से कूलर का पानी भी जल्दी खत्म हो रहा है।
हर घर पहुंच रहा टैंकर
बाड़मेर शहरी क्षेत्र में शायद ही कोई घर होगा, जहां पर गर्मी की सीजन में पानी का टैंकर नहंी पहुंचा है। गली-मोहल्लों में 24 घंटों दौड़ते टैंकर विभाग की ओर से नियमित पानी देने के वादों की पोल खोल रहे हैं। कई घर तो ऐसे भी हैं, जहां पर सप्ताह में दो बार तक टैंकर मंगवा रहे हैं। गर्मी की इस सीजन में एक परिवार महीने में चार टैंकर ही मंगवाता है तो उसे 1600-2000 के बीच खर्च करने पड़ते है। वहीं दूरी अधिक होती है टैंकर के दाम भी बढ़ जाते हैं।
गर्मी में हर बार होते है ये हालात
बाड़मेर में गर्मी की सीजन में यह हालात हर बार होते हैं। साल 2022 में गर्मी का असर मार्च से शुरू हो जाने से पानी की जरूरत कुछ अधिक बढ़ती चली गई है। मई में तो यह और ज्यादा हो चुकी है। उस पर नहर में 21 मार्च से क्लोजर है, जो आगामी 21 मई तक चलेगा। ऐेसे में इन दिनों में उपभोक्ताओं को नियमित पानी मिल जाए, उम्मीद नजर कमी आती है।
पानी की भारी किल्लत
400 रुपए एक टंकी के देने को मजबूर
हमारे मौहल्ले में पानी की बहुत की किल्लत है। 6 दिनों में एक बार पानी आता है। महीने में 2 से 3 पानी के टैंकर मंगवाने पड़ते है।
बादली देवी
पानी की रफ्तार धीमी
पानी 5-6 दिनों में एक बार आता है। वो भी धीमी रफ्तार से आता है। ऐसे में पानी के टैंकर मंगवाने के लिए 400 रुपए देने पड़ते है। मोहल्ले के सभी लोग परेशान है।
धनी देवी

Home / Barmer / सूखे नल, 7 दिन में 1 दिन पानी से सूख रहे कंठ, गली-मोहल्लों में 24 घंटे दौड़ रहे पानी के टैंकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो