scriptWhere the historical war of 1971 was fought, there was a border touris | जहां लड़ा गया 1971 का ऐतिहासिक युद्ध,वहां बने बॉर्डर टूरिस्ट प्वाइंट | Patrika News

जहां लड़ा गया 1971 का ऐतिहासिक युद्ध,वहां बने बॉर्डर टूरिस्ट प्वाइंट

- मुनाबाओ में बने बॉर्डर टूरिस्ट प्वाइंट
- आसपास में भी है पर्यटन की खूब संभावनाएं

बाड़मेर

Updated: April 18, 2022 11:49:23 am


बल्र्ब- 1971 का युद्ध। भारत के पराक्रम की पराकाष्ठा। पाकिस्तान के दांत खट्टे करना और सौ किमी भीतर तक पहुंचकर छाछरो फतेह करना। धोरों की यही धरती गडरारोड़ और इसका इलाका और उधर से बाखासर से भारतीय सैनिक चले थे और युद्ध का शंखनाद और विजय की पताका लहराने का इतिहास लिखकर लौटे, समझौता न हुआ होता तो सिंध हमारे पास होता। इस जमीन को देखने के लिए टूरिस्ट को बुलाया जा तो शर्तिया यहां शौर्य की गाथा सुनकर रोंगटे खड़े होंगे। बॉर्डर टूरिज्म की बढ़ती संभावना में अब मुनाबाओ का नाम शीर्ष पर आने की दरकार है।
बाड़मेर पत्रिका.
पश्चिमी सीमा पर बॉर्डर टूरिज्म के विकास को लेकर नई आस जगी है। गुजरात के नाडाबेट और जैसलमेर के बबलियान पोस्ट पर बन रहे बॉर्डर व्यू प्वाइंट के बाद अब बाड़मेर के मुनाबाव की पैरवी भी तरीके से हों तो आने वाले समय में बॉर्डर टूरिज्म की विपुल संभावनाएं खोलेगा।
बॉर्डर टूरिज्म को लेकर सीमांत इलाकों में बन रहे व्यू प्वाइंट ने मुनाबाओ की उम्मीदें भी बढ़ाई है। बॉर्डर का यह सबसे चर्चित रेलवे स्टेशन 1965 व 1971 के युद्ध का गवाह रहा है। 17 रेलकर्मियों के शहीद होने की स्थली गडरारोड़ मुनाबाव के अदम्य साहस और वीरता की कहानी कहती है और रातों-रात खाली होकर बसा गडरारोड़ कस्बा भी यहां की खासियतों में है।
मुनाबाओ की यह खासियत
- अंतरर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशन मुनाबाओ
- ढाट राधाकृष्ण मंदिर गडरारोड़
- रोहिड़ी के धोरे
- रेलवे शहीद स्मारक गडरारोड़
- रेगिस्तान का विशाल इलाका
- बेरियों से पानी निकासी
- डीएनपी क्षेत्र का इलाका
बीएसएफ भेजे प्रस्ताव
बाड़मेर में बॉर्डर व्यू प्वाइंट को लेकर बीएसएफ की ओर से प्रस्ताव भेजा जाए तो केन्द्र सरकार की ओर से इस पर गौर किया जा सकता है।गौरतलब है कि वाघा बॉर्डर पर टूरिज्म बढऩे के बाद अब बॉर्डर टूरिज्म को लेकर बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, श्री गंगानगर सहित गुजरात सीमा तक ऐसे प्वाइंट बनाने की योजना केन्द्र में है।
जैसलमेर: बबलियान पोस्ट
विख्यात देवीस्थल तनोटराय मंदिर से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित सीमा सुरक्षा बल की बबलियान पोस्ट को आगामी अर्सेसे देशी-विदेशी सैलानियों के लिए खोले जाने की तैयारियां अब अंतिम दौर में हैं। प्रत्येक सैलानी ऑनलाइन या ऑफलाइन जरिए से सीमा का दर्शन कर सकेगा और पंजाब में अमृतसर के पास जैसे वाघा बॉर्डर पर रिट्रिट सेरेमनी होती है, कुछ वैसी ही जैसलमेर आने वाले सैलानियों को भी देखने को मिलेगी। प्रशासन व सीसुब के प्रयासों को केंद्र सरकार के नीति आयोग ने भी स्वीकृति दी और जरूरी धनराशि भी जारी की। एक अनुमान के अनुसार सुविधाजनक ढंग से बॉर्डर टूरिज्म शुरू होने से ही जैसलमेर में पर्यटकों की संख्या में कम से कम 20 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा।
गुजरात :नाडाबेट
गृहमंत्री अमित शाह ने बनासकांठा के नाड़ाबेट में व्यूपॉइंट (सीमा दर्शंन) का उद्घाटन किया। नडाबेट गुजरात का पहला बॉडज़्र पॉइंट है जहां फोटो गैलरी होगी और हथियारों और टैंकों का प्रदशज़्न किया जाएगा। गुजरात राज्य के बनासकांठा जिले के नडाबेट में भारत-पाक सीमा पर व्यूप्वाइंट दर्शनीय स्थल बनाया गया है जिसे रविवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया है।
जहां लड़ा गया 1971 का ऐतिहासिक युद्ध,वहां बने बॉर्डर टूरिस्ट प्वाइंट
जहां लड़ा गया 1971 का ऐतिहासिक युद्ध,वहां बने बॉर्डर टूरिस्ट प्वाइंट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपए प्रति लीटरकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.