scriptसर्दी चमकी: अच्छे उत्पादन की उम्मीद, जानिए पूरी खबर | Winter lightning: hope to produce good | Patrika News
बाड़मेर

सर्दी चमकी: अच्छे उत्पादन की उम्मीद, जानिए पूरी खबर

– 02 लाख 73 हजार हेक्टेयर में होगी बुवाई- 05 से 6 डिग्री गिरा तापमान , किसान खुश

बाड़मेरDec 10, 2017 / 05:57 pm

भवानी सिंह

Winter lightning,produce good

Winter lightning: hope to produce good

बाड़मेर. कुदरत के करिश्मों का भी मुकाबला नहीं। एक तरफ रेगिस्तान का बड़ा इलाका गर्मियों में पानी को तरसता है और मीलों लोग पैदल चलते है तो दूसरी ओर इसी रेगिस्तान
के 2 लाख 73 हजार हेक्टेयर में रबी की बुवाई होगी। ओखी तुफान के बाद सर्दी चमकने से चोखी फसल आने की उम्मीद किसानों में जगी है। यह मौसम किसानों के लिये बहुत ही लाभदायक है। किसान इस मौसम में खरपतवार निकाल कर बुवाई की तैयारी अभी से शुरू कर सकते है।
दरअसल इस बार किसानों के लिये बहुत ज्यादा बुवाई का लक्ष्य काफी अधिक रखा गया है। किसान इस मौसम का फायदा उठाते हुए अच्छी फसल का उत्पादन कर सकते है। ओखी तुफान के बाद किसानों को चोखी फसल होने की उम्मीद जगी है। किसानों को मौसम भी अपने अनुकूल बनता हुआ दिख रहा है। इसलिये किसान सर्दी चमकने का इंतजार कर रहे है। मौसम में आए इस बदलाव के साथ ही किसानों में बुवाई को लेकर हलचल बढने लगी है।
इस बार 2 लाख 73 हजार हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य तय किया गया है। इसमें गेंहु 16 हजार, चना 2 हजार, रायड़ा 20 हजार, तारामीरा 5 हजार, जीरा 1 लाख 50 हजार, ईसबगोल 80 हजार हेक्टेयर में बोया जाएगा।अब तक बुवाई का लक्ष्य 3 लाख 14 हजार हेक्टेयर हासिल कर लिया है। किसान सर्दी चमकाने का इंतजार कर रहे है। ओखी तुफान के बाद मावठ शुरू हुई है और अब सर्दी पडऩे लगी है। इससे बुवाई को लेकर किसानों में हलचल शुरू हो गई है। दिसंबर माह की यह सर्दी किसानों के चेहरे पर चमक लाई है।
मौसम किसानों के लायक
मौसम बहुत ही अच्छा है। खरपतवार निकालकर किसान फसल के लिये तैयारियां पूरी कर बुवाई कर दें। क्षेत्र में रबी की फसल को लेकर लगातार किसानों में उत्साह बढ रहा है।
डॉ. प्रदीप पगरिया, कृषि वैज्ञानिक
02 लाख 73 हजार हेक्टेयर में होगी बुवाई
05 से 6 डिग्री गिरा तापमान , किसान खुश

Home / Barmer / सर्दी चमकी: अच्छे उत्पादन की उम्मीद, जानिए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो