scriptScholarship Profile Updation में पिछड़ा बड़वानी जिला, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान | Backward Barwani District in Scholarship Profile Updation | Patrika News
बड़वानी

Scholarship Profile Updation में पिछड़ा बड़वानी जिला, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

एक दिवसीय शिविर में नाममात्र के हुए अपडेशन, पोर्टल समस्या का बना रहे बहाना, अपडेशन में देरी हुई तो लाखों विद्यार्थियों रह जाएंगे छात्रवृत्ति से वंचित

बड़वानीDec 15, 2019 / 10:43 am

vishal yadav

Backward Barwani District in Schoolarship Profile Updation

Backward Barwani District in Scholarship Profile Updation

बड़वानी. जिले में छात्रवृत्ति प्रोफाइल अपडेशन का काम कछुआ चाल से चल रहा है। इसको लेकर गत दिनों कलेक्टर अमित तोमर ने नारागजी व्यक्त कर जिम्मेदारों को जल्द कार्य पूर्ण करने के लिए पत्र जारी किया था, बावजूद काम में तेजी नजर नहीं आ रही है। इस कार्य को लेकर शनिवार को ताबड़तोड़ एक दिनी शिविर लगाकर अपडेशन निराकरण का प्रयास किया, लेकिन इसमें भी जिम्मेदारों के कार्यालय देरी से खुले। वहीं दिनभर में नाम मात्र के अपडेशन हो सके।
उल्लेखनीय है कि जुलाई-अगस्त से कलेक्टर द्वारा अपडेशन कार्य करने के निर्देश दिए है। प्रशासन ने बीआरसी, बीईओ और संस्था प्राचार्यांे की जिम्मेदारी तय की है। बावजूद जिम्मेदार इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। ऐसे में यदि अपडेशन की जल्द पूर्ण नहीं होती हैं तो लाखें विद्यालयों को फीस प्रतिपूर्ति से लेकर छात्रवृत्ति से वंचित होना पड़ेगा। इस मामले में कलेक्टर ने भी नाराजगी जाहिर की है। शनिवार को अपडेशन के लिए बीआरसी केंद्रों पर विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए गए थे। जिले में कुल 2 लाख 52 हजार 748 विद्यार्थी शामिल है। इसमें से अब तक 1 लाख 16 हजार 49 का रजिस्ट्रेशन हुआ है। जबकि 1 लाख 13 हजार 699 की प्रोफाइल अपडेशन होना है।
दिनभर में हुए 200 अपडेशन
शहर के कारंजा के समीप बीआरसी कार्यालय पर सुबह 11 बजे तक ताला नहीं खुलने की शिकायत सामने आई। ऑपरेटर के अनुसार बीआरसी प्रतिभा कार्यक्रम में शामिल होने गए है। वहीं शनिवार होने से चपरासी देरी से आया। वहीं दिनभर में यहां मात्र 200 अपडेशन हो सके। जबकि अब भी यहां सभी संकुलों के अंतर्गत 17 हजार से अधिक अपडेशन होना बाकी है। बीआरसी कार्यालय के 19 संकुलों में कुल 43 हजार 684 विद्यार्थी शामिल है। इसमें से अब तक 26 हजार 540 की प्रोफाइल पोर्टल पर रजिट्रेशन हुई है। 17 हजार 144 शेष है।
जल्द काम निपटाने के निर्देश दिए हैं
जिले में छात्रवृत्ति प्रोफाइल अपडेशन का काम चल रहा है। इस काम में तेजी लाने के लिए शनिवार को विशेष शिविर भी लगाया था, लेकिन उसका भी खास परिणाम नहीं मिला। बीअरसी-बीईओ और संस्था प्राचार्यांे को जल्द काम निपटाने के निर्देश दिए गए है।
महेश कुमार निहाले, जिला शिक्षा अधिकारी बड़वानी

Home / Barwani / Scholarship Profile Updation में पिछड़ा बड़वानी जिला, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो