scriptबड़वानी को लॉन टेनिस की सौगात देने वाले हमीद नहीं रहे | Patrika News
बड़वानी

बड़वानी को लॉन टेनिस की सौगात देने वाले हमीद नहीं रहे

प्रदेश के ख्यातनाम टेनिस खिलाड़ी व टेनिस कोच हमीद खान का हुआ निधन, प्रदेश में ओपन टेनिस स्पर्धा में था दबदबा, कई क्लबों में दिया था टेनिस का प्रशिक्षण

बड़वानीAug 04, 2017 / 04:37 pm

मनीष अरोड़ा

बड़वानी. मप्र के ख्यातनाम टेनिस खिलाड़ी व टेनिस कोच हमीद खान (79) का गुरुवार को इंदौर में इलाज के दौरान निधन हो गया। टेनिस कोच अब्दुल अजीज मारकर के यहां वर्ष 1938 में जन्मे खान ने मप्र टेनिस में खुब नाम रोशन किया। हमीद खान के सर्व एंड व्हाली खेल ने दर्शकों की तालियां बरसों तक पाई। खान ने प्रदेश के करीब सभी क्लबों में अपने खेल से प्रभावित किया। जब प्रदेश में ओपन टेनिस प्रतियोगिताओं का दबदबा हुआ करता था। खान ने कई प्रतियोगिताएं जीती। उनमें से डेली कॉलेज इंदौर में होने वाली नौनी स्मृति स्पर्धा रही है। बाद के सालों में खान ने मप्र लॉन टेनिस एसोसिएशन की रैंकिग प्रतियोगिता में कई साल तक स्थान बनाए रखा। वर्ष 1975 में खान ने लॉन टेनिस में एनआयएस का डिप्लोमा प्राप्त कर प्रदेश के कई खिलाडिय़ों को विभिन्न क्लबों में जाकर टेनिस का प्रशिक्षण प्रदान किया।


ये योगदान लिखा जाएगा स्वर्णिम अक्षरों में
वर्ष 2000 तक बड़वानी के रणजीत क्लब में नवप्रशिक्षुओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करते रहे। उनका ये योगदान स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। अंतिम बार टेनिस खिलाडिय़ों के आग्रह पर 20 नवंबर 2012 से 30 नवम्बर 2012 तक उन्होंने क्लब आकर नवप्रशिक्षुओं को टेनिस के गुर बताए थे। खान के प्रशंसकों में अभिनेता अशोक कुमार और उनके गायक भाई किशोर कुमार, पूर्व मंत्री तन्वन्तसिंह कौर, पूर्व राज्यपाल गुलेशर एहमद कई आयएएस, आयपीएस और आईएफएस अधिकारी और तत्कालीन धार और झाबुआ महाराज भी रहे है। वहीं खान ने कई सालों तक मप्र सिविल सर्विस की लॉन टेनिस टीम का भी प्रतिनिधित्व किया। खान कई विदेशी खिलाडिय़ों के साथ भी खेल चुके है। आज मप्र के जितने भी क्लबों में टेनिस खेल चल रहा है और उन क्लबों में टेनिस का प्रशिक्षण दे रहे खिलाड़ी खान से मार्गदर्शन प्राप्त कर चुके है। रणजीत क्लब के टेनिस खिलाडिय़ों ने हमीद खान के निधन पर उन्हें श्रद्घाजंलि अर्पित की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो