script26 डॉक्टर, 112 नर्स और 39 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की मिली सौगात | Health services in tribal district | Patrika News
बड़वानी

26 डॉक्टर, 112 नर्स और 39 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की मिली सौगात

मजबूत होगी जिले की स्वास्थ्य सुविधा, लोगों को मिलेगी राहत

बड़वानीFeb 20, 2020 / 08:54 am

KRISHNAKANT SHUKLA

medical-services.jpg

बड़वानी। प्रदेश के पिछड़े आदिवासी जिले में स्वास्थ्य सेवाएं जल्द ही मजबूत होगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने यहां स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार किया है। इसके तहत 26 चिकित्सकों के पदस्थापना के साथ ही 54 स्टाफ नर्स, 39 कम्प्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर, 58 संविदा एएनएम की पदस्थापना की है। वहीं जिले के अति पिछड़े पाटी विकासखंड में चिकित्सा अधिकारियों को अतिरिक्त प्रोत्साहन भत्ता के रूप में न्यूनतम मूल वेतन पर 40 हजार रुपए, डिप्लोमाधारी चिकित्सकों को 50 हजार रुपए और विशेषज्ञ चिकित्सकों को 75 हजार रुपए प्रतिमाह स्वीकृत किए है।

जिले के शेष छह विकासखंडों के चिन्हित सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पदस्थ चिकित्सा अधिकारियों को भी अतिरिक्त प्रोत्साहन स्वरूप न्यूनतम मूल वेतन पर 30 हजार रुपए, डिप्लोमाधारी चिकित्सकों को 40 हजार रुपए और विशेषज्ञ चिकित्सकों को 6 0 हजार रुपए की राशि प्रतिमाह स्वीकृत की है। सीएमएचओ डॉ. अनिता सिंगारे ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने जिले में पदस्थ 26 चिकित्सकों में से 14 चिकित्सक नियमित पद, 10 चिकित्सक संविदा पद और 2 चिकित्सक बंधपत्र के पदस्थ किए है। वहीं जिले में पदस्थ 54 स्टाफ नर्सों में से 33 स्टाफ नर्स नियमित और 21 स्टाफ नर्स संविदा पद के पदस्थ किए है।

 

यहां शुरु होंगे प्रसूति केंद्र

जिले में मातृ व शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए पहाड़ी क्षेत्रों के पहुंच विहिन नौ उपस्वास्थ्य केन्द्र आमझिरी, सोनखेड़ी, भामपुरा, उमरियापानी, मलगांव, कालाअंबा, भानिजकुंड, चैरवी, सेमलेट में प्रसूति केन्द्र के रूप में चिहांकन कर उन्हें प्रारंभ करने की स्वीकृति मिली है।

14 करोड़ से बनेगी 100 बिस्तरीय नई विंग

वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने जिला चिकित्सालय को 300 बिस्तर से बढ़ाकर 400 बिस्तरीय करने के लिए 14 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हंै। इससे शीघ्र ही इससे नई विंग भवन का निर्माण होगा। इसी तरह अंजड़, रोसर, बोकराटा में स्वास्थ्य केंद्रों के उन्नयन के लिए स्वीकृति मिली है। वहीं जिला चिकित्सालय में जन्मजात विकृति वाले बच्चों के उपचार के लिए 105.11 लाख रुपए से इकाई का निर्माण होगा। जबकि जिले के भवन विहिन 18 उप स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 544.32 लाख रुपए भी स्वीकृत किए है।

Home / Barwani / 26 डॉक्टर, 112 नर्स और 39 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की मिली सौगात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो