scriptExclusive : अनुशंसा के बाद विकास कार्य स्वीकृत नहीं करा सके सांसद और विधायक | MPs and MLAs could not approve development work after recommendation | Patrika News
बड़वानी

Exclusive : अनुशंसा के बाद विकास कार्य स्वीकृत नहीं करा सके सांसद और विधायक

अनुशंसा के बाद कार्यो को स्वीकृत कराने में में जनप्रतिनिधी नहीं ले रहे हैं रूचि, समय पर नहीं हुए कार्य तो राशि लैप्स होने का बना हुआ है डर

बड़वानीJan 18, 2020 / 10:53 am

vishal yadav

MPs and MLAs could not approve development work after recommendation

MPs and MLAs could not approve development work after recommendation

बड़वानी. जिले में सांसद और विधायक निधी से होने वाले कार्यों को स्वीकृति नहीं मिलने से माननीया के द्वारा अनुशंसा किए कई काम शुरू नहीं हो पा रहे हैं। इससे क्षेत्र की जनता को इन होने वाले विकास कार्यों की लाभ नहीं मिल पा रहा है। सांसद और विधायक निधी के ऐसे कई कामों की अनुशंसा तो जनप्रतिनिधियों ने कर दी है, लेकिन इन्हें स्वीकृत कराने में ये रूचि नहीं ले रहे हैं। यही कारण है कि निधी से होने वाले कार्य जिले में कई स्थानों पर शुरू नहीं हो पा रहे हैं। इससे जनता भी खुद को ठगा सा महसूस कर रही है। कार्यों के समय पर प्रारंभ नहीं होने के चलते जनप्रतिनिधियों की निधी की राशि के लैप्स होने का डर भी बना हुआ है। सांसद और विधाक निधी से होने वाले कार्यों की स्थिति देखें तो पिछले साल दिसंबर माह तक कई कार्य ऐसे हैं, जो इनकी निधी से होना है। जिला योजना समिति में इनकी अनुशंसा तो पहुंच गई, लेकिन स्वीकृति नहीं होने से कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहे हैं।
मिलती है करोड़ों की निधी
सांसद और विधायकों को विकास कार्य कराने के लिए उनकी निधी में करोड़ों रुपए की राशि का आवंटन सरकार से होता है। इस निधी से जनप्रतिनिधी अपने संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों को कराने के लिए घोषणाएं करते हैं। इन कार्यों की अनुसंशा के बाद जिला योजना समिति से जांच की जाती है और कार्य गाइड लाईन के अनुसार होने पर इन कार्यों को प्रारंभ किया जाता है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रतिवर्ष सांसद को 5 करोड़ और विधायक को 1 करोड़ 85 लाख की निधी मिलती है। इस राशि से जनप्रतिनिधी क्षेत्र में विकास कार्य कराते हैं। इसके अतिरिक्त विधायकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए भी हर वर्ष 15 लाख की निधी मिलती है।
सांसद और गृहमंत्री के एक भी कार्य स्वीकृत नहीं
माननीयों की निधी से होने वाले विकास कार्यों को स्वीकृत कराने में खरगोन-बड़वानी सांसद गजेंद्रसिंह पटेल और प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन सबसे पीछे हैं। इनके द्वारा जिन कार्यों की अनुसंशा की गई है। पिछले साल दिसंबर तक अनुसंशित इन कार्यों में से एक भी स्वीकृत नहीं करा पाए हैं। सांसद ने जिलेभर में 26 कार्यों और गृहमंत्री ने 23 कार्यों की अनुसंशा की है। इन दो बड़े नेताओं के द्वारा अनुसंशा किए कार्य प्रारंभ नहीं होने से विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं।
पानसेमल में हुए सबसे अधिक कार्य
जिले की चारों विधानसभाओं में निधी से सबसे अधिक कार्य जिले की पानसेमल विधानसभा में हुए हैं। पानसेमल विधायक चंद्रभागा किराड़े ने 65 कार्यों की अनुसंशा की है। इनमें से 50 कार्य प्रारंभ स्वीकृत हो गए हैं। वहीं सेंधवा विधानसभा में विधायक ग्यारसीलाल रावत ने 55 कार्यों की अनुसंशा की है, जिनमें से 41 कार्यों को स्वीकृति मिल चुकी है। वहीं बड़वानी विधानसभ में विधायक प्रेमसिंह पटेल ने 16 कार्यों की अनुसंशा की है। इनमें से 13 कार्य स्वीकृत हो चुके हैं।
ये है कार्यों की स्थिति
खरगोन-बड़वानी सांसद- गजेंद्रङ्क्षसंह पटेल
कार्य – 26
स्वीकृत – एक भी नहीं
राशि – 1.5 करोड़

राजपुर विधायक (गृहमंत्री)- बाला बच्चन
कार्य – 23 अनुशंसा
स्वीकृत – एक भी नहीं
राशि – 80 लाख

बड़वानी विधायक – प्रेमसिंह पटेल
कार्य – 16 अनुशंसा
स्वीकृत – 13 स्वीकृत
राशि – 71 लाख

सेंधवा विधायक – ग्यारसीलाल रावत
कार्य – 55 अनुशंसा
स्वीकृत – 41 स्वीकृत
राशि – 1 करोड़ 65 लाख

पानसेमल विधायक – चंद्रभागा किराड़े
कार्य – 65 अनुशंसा
स्वीकृत – 50 स्वीकृत
राशि – 1 करोड़ 71 लाख
वर्जन…
कार्यों की अनुशंसा होने पर उसकी जांच की जाती है कि कार्य गाइडलाइन के अनुसार है या नहीं। उसके बाद तकनीकी स्वीकृत देते हैं। काम शुरू होने पर दो किश्तों में राशि डाली जाती है। जिन कामों की स्वीकृति हो जाती है, उन्हें तुरंत प्रारंभ कर दिया जाता है।
सरिता भूरिया, जिला योजना अधिकारी बड़वानी
शासकीय प्रक्रिया में कोई देरी हो रही होगी। हमनें तो कार्यों की अनुसंशा कर दी है। सांसद निधी से डेढ़ करोड़ के काम होना है। शासकीय प्रक्रिया के कारण कार्य नहीं नहीं हो पा रहे हैं।
-गजेंद्र पटेल, सांसद खरगोन-बड़वानी

Home / Barwani / Exclusive : अनुशंसा के बाद विकास कार्य स्वीकृत नहीं करा सके सांसद और विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो