scriptबड़वानी में आज से नाइट कर्फ्यू, अगले रविवार से साप्ताहिक लॉकडाउन | Night curfew in Barwani from today, weekly lockdown from next Sunday | Patrika News

बड़वानी में आज से नाइट कर्फ्यू, अगले रविवार से साप्ताहिक लॉकडाउन

locationबड़वानीPublished: Apr 04, 2021 01:00:37 am

Submitted by:

Amit Onker

जिला आपदा प्रबंधन की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

disaster management

disaster management

बड़वानी. जिले में रविवार रात से नाइट कर्फ्यू लगेगा। वहीं 11 अप्रैल से प्रति रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा। कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा द्वारा शनिवार देर शाम यह आदेश जारी किया गया है। महाराष्ट्र से सटा होने से जिले में प्रतिदिन कोरोना पॉजिटिव की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसको लेकर जिलेभर में शनिवार दिनभर लॉकडाउन को लेकर सरगर्मी बनी हुई थी।
उल्लेखनीय है कि जिले के सबसे अधिक संक्रमित क्षेत्र सेंधवा में शनिवार को व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की बैठक के बाद दो दिन स्वैच्छिक लॉकडाउन का निर्णय लिया है। वहीं शनिवार दिन में जिला मुख्यालय पर कलेक्टोरेट में प्रदेश शासन के नियुक्त नोडल अधिकारी व सांसद द्वारा आपदा प्रबंधन की बैठकें ली। देर शाम कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण के मददेनजर धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।
प्रशासन ने आदेश में यह कहा
– रविवार 4 अप्रैल की रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक संपूर्ण जिले में प्रतिदिन क र्यू रहेगा।
– 11 अप्रैल से प्रत्येक रविवार को जिले में लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान मेडिकल स्टोर्स, शासकीय व निजी अस्पताल खुले रहेंगे।
– लॉकडाउन के दौरान दैनिक जीवन की आवश्यक वस्तुएं दूध, फल, सब्जी, किराना, रेस्टोरेंट आदि की होम डिलेवरी की अनुमति रहेगी।
– नेशनल हाइवे के वाहन और आवश्यक माल वाहन उक्त आदेश से मुक्त रहेंगे।
– अत्यावश्यक सेवाएं राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग के सेवकों पर उक्त आदेश लागू नहीं होगा।
– इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 में उल्लेखित प्रावधानों के अंतर्गत दंडनीय अपराध होगा।
कृषि मंडी में होगी सब्जी की नीलामी
इससे पहले दोपहर में जिला आपदा प्रबंधन की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर के झंडा चौक में अलसुबह से होने वाली सब्जी-भाजी की नीलामी अब राजघाट रोड स्थित कृषि उपज मंडी में की जाएगी। वहीं पालाबाजार में लगने वाली सब्जी-फल की दुकानें और हाट बाजार के दिन पालाबाजार से रैदास मार्ग तक लगने वाली दुकानों को दशहरा मैदान में शिफ्ट किया जाएगा। शनिवार दोपहर सांसद गजेन्द्रसिंह पटेल की अध्यक्षता में संपन्न जिला आपदा प्रबंधन की बैठक में कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक निमिष अग्रवाल, जिला पंचायत सीइओ ऋतुराजसिंह, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनिता सिंगारे आदि मौजूद थे।
यह हुए निर्णय
– कोरोना के प्रसार के मद्देनजर अब बच्चों को आंगनवाडिय़ों में नहीं बुलाते हुए घर पर रेडी टू इट बांटेगें।
– बड़े कार्यालयों, संस्थानों में टीम भेजकर वैक्सीनेशन करवाया जाएगा।
– घर-घर जाकर सर्वे करने वाले दल के सदस्यों को पम्पलेट दिया जाएगा। जिसमें वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी अंकित रहेगी।
– जो दुकानदार अपनी दुकान पर सफेद गोले नहीं बनवाते हैं, उनकी दुकान सील की जाएगी।
– सभी नगर निकाय स्टीकर बनवाकर दुकानदारों को देंगे। जिस पर स्पष्ट रूप से लिखा हो कि बिना मास्क नहीं मिलेगा सामान।
– लोगों को सोशल डिस्टेंस व मास्क लगाने की जानकारी दी जाए।
राज्य शासन से नियुक्त नोडल अधिकारी ने भी ली आपदा प्रबंधन की बैठक
प्रदेश के उद्योग विभाग के आयुक्त व राज्य शासन द्वारा शनिवार को जिले के लिए नियुक्त कोरोना के नोडल अधिकारी विवेक पोरवाल ने जिला मुख्यालय पर जिला आपदा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से महाराष्ट्र राज्य से लगे होने से जिले में कोरोना के मद्देनजर विशेष सजगता रखी जाना आवश्यक है। रोजाना आने वाले केस के टे्रंड की समीक्षा की जाए। बैठक में विभिन्न निर्देश दिए गए। इसके तहत जिल के शासकीय व अशासकीय चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध आइसीयू और आक्सीजन सप्लाइ युक्त बेडों का चिन्हांकन कर रखा जाए। कोरोना रोगियों के उपचार के लिए आवश्यक संसाधन व दवाइयॉ हमेशा उपलब्ध रहें, इसकी समीक्षा सतत की जाती रहे। सभी संस्थानाओं आक्सीजन की सप्लाई सुगम बनी रहे, इसका आंकलन कर समुचित आवश्यक व्यवस्था की जाए। प्रायवेट चिकित्सा संस्थान कोरोना रोगियों का उपचार निर्धारित प्रक्रिया व निर्धारित शुल्क पर ही करें। 98 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव लोगों का उपचार घर पर ही होम क्वारेंटाइन के जरिए हो जाता है, यह लोगों को बताया जाए। कोरोना के मद्देनजर बने कंट्रोल रुम व काल सेंटर पर चिकित्सकों की संख्या बढ़ाई जाए। ताकि विडियो काल के जरिए घर पर रहकर इलाज करा रहे लोगों से चर्चाकर उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो