scriptRajpur Assembly Election Result: राजपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बालाबच्चन जीते, बीजेपी के अंतर सिंह हारे | Rajpur madhya pradesh constituency election 2023 candidates list election voting election result date winner runner up details | Patrika News
बड़वानी

Rajpur Assembly Election Result: राजपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बालाबच्चन जीते, बीजेपी के अंतर सिंह हारे

Rajpur Assembly Election Result: मप्र में विधान सभा चुनाव का परिणाम बीजेपी के पक्ष में रहा। बीजेपी ने यहां रिकॉर्ड तोड़ मतों से जीत का सेहरा पहना। प्रदेश के बड़वानी जिले की राजपुर विधान सभा सीट पर बीजेपी के अंतर सिंह पटेल को हार का सामना करना पड़ा। वहीं कांगे्रस प्रत्याशी बाला बच्चन ने जीत का सेहरा पहना। बाला बच्चन ने अंतर सिंह पटेल को 890 मतों के अंतर से हराया।

बड़वानीDec 04, 2023 / 03:35 pm

Sanjana Kumar

rajpur_assembly_election_result_congress_bala_bachchan_won.jpg

Rajpur Assembly Election Result: मप्र में विधान सभा चुनाव का परिणाम बीजेपी के पक्ष में रहा। बीजेपी ने यहां रिकॉर्ड तोड़ मतों से जीत का सेहरा पहना। प्रदेश के बड़वानी जिले की राजपुर विधान सभा सीट पर बीजेपी के अंतर सिंह पटेल को हार का सामना करना पड़ा। वहीं कांगे्रस प्रत्याशी बाला बच्चन ने जीत का सेहरा पहना। बाला बच्चन ने अंतर सिंह पटेल को 890 मतों के अंतर से हराया। प्रदेश की राजपुर विधानसभा सीट पर 79.19 फीसदी मतदान हुआ। प्रदेश की विधान सभा सीटों में से एक राजपुर विधान सभा सीट 1957 में अस्तित्व में आई। यह बड़वानी जिले की विधान सभा सीट है। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट ज्यादातर कांग्रेस ने अपना परचम लहराया। वर्तमान में इस सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा था।

राजपुर सीट जातीय समीकरण

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित राजपुर विधान सभा सीट आदिवासी बाहुल्य है। वहीं किसान मतदाताओं की संख्या भी यहां ज्यादा है। हर बार चुनावों में यही आदिवासी और किसान मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करते हैं। यही कारण है कि यहां किसानों से जुड़े मुद्दे और आदिवासियों से जुड़े मुद्दे चुनाव में चर्चा का सबसे अहम मुद्दा बने रहते हैं।

वोटरों की संख्या कुल मतदाता

– 24,2118 महिला- 11,97,55 पुरुष- 12,23,59

राजपुर सीट राजनीतिक इतिहास

राजपुर विधानसभा सीट के नतीजों पर पूरे प्रदेश की नजर होती है। क्योंकि इस सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता बाला बच्चन चुनाव लड़ते हैं। जो एक बार दिग्विजय सिंह सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और कमलनाथ सरकार में गृहमंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद पर भी रह चुके हैं। हालांकि पिछले चुनाव की बात की जाए तो भाजपा के अंतर पटेल और कांग्रेस से बाला बच्चन आमने सामने थे। उस समय बाला बच्चन को कड़ी टक्कर मिली थी। मुकाबला इतना दिलचस्प रहा कि बाला बच्चन 1 हजार से भी कम वोट से अपनी जीत दर्ज करा पाए थे। 2018 के उन चुनावोंं में कांग्रेस उम्मीदवार को 85,513 वोट मिले थे, जबकि 84,581 वोट मिले थे। जबकि 2013 के चुनाव में कांग्रेस के बाला बच्चन ने बीजेपी के देवी सिंह पटेल को 11 हजार से भी ज्यादा वोटों से शिकस्त दी थी।

जानें कब किसकी हुई जीत

– 2018 – बाला बच्चन (कांग्रेस)

– 2013 बाला बच्चन (कांग्रेस)

– 2008 देवीसिंह पटेल (बीजेपी)

– 2003 बागेल राजेंद्र सिंह (कांग्रेस)

– 1998 ओमप्रकाश धूर्वे (बीजेपी)

– 1993 बासोरी सिंह मसराम (कांग्रेस)

– 1990 दीवान सिंह (बीजेपी)

– 1985 बारकु (कांग्रेस)

– 1980 जोधा सिंह मार्कन (कांग्रेस)

– 1977 वीरसिंह देवीसिंह (जेएनपी)

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: जनसंघ के कब्जे वाली सेंधवा विधान सभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला

Home / Barwani / Rajpur Assembly Election Result: राजपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बालाबच्चन जीते, बीजेपी के अंतर सिंह हारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो