scriptबिजली बिलों में बढ़ोत्तरी का करंट, उपभोक्ताओं को लगा झटका | With the Sambal, the general electric bill also reached in thousand | Patrika News
बड़वानी

बिजली बिलों में बढ़ोत्तरी का करंट, उपभोक्ताओं को लगा झटका

संबल के साथ सामान्य बिल भी पहुंचे हजारों में, लोगों में आक्रोश, बिल कम कराने के लिए विद्युत वितरण कंपनी में लगी उपभोक्ताओं की भीड़, हर किसी को मीटर जांच की दे रहे सलाह, उसके भी भी ढाई सौ रुपए चार्ज

बड़वानीJul 20, 2019 / 10:49 am

मनीष अरोड़ा

With the Sambal, the general electric bill also reached in thousand

With the Sambal, the general electric bill also reached in thousand

बड़वानी. विद्युत वितरण कंपनी के उपभोक्ताओं को इस माह बिजली बिलों ने जमकर बढ़ोत्तरी के करंट का झटका दिया है। सरल बिल योजना अब इंदिरा गृह ज्योति योजना में जहां 100 यूनिट से अधिक जलाने वालों को बढ़े हुए बिल मिले हैं, वहीं सामान्य उपभोक्ताओं का बिल भी इस बार बढ़कर आया है। बढ़े हुए बिजली बिलों को देखकर उपभोक्ता हतप्रभ है और आक्रोशित भी। लोग बड़ी संख्या में बिल कम कराने के लिए रोजाना बिजली कंपनी के दफ्तर पहुंच रहे है। बिजली कंपनी अधिकारी सामान्य उपभोक्ताओं को मीटर जांच के लिए लिख रहे है।
इंदिरा गृह ज्योति योजना में कांग्रेस सरकार ने 100 यूनिट से ऊपर खपत वाले उपभोक्ताओं को 491 रुपए की सब्सिडी दी है। इसके कारण इस बार संबल के हितग्राहियों को जितनी खपत की उतना बिल दिया गया है। संबल योजना के बाहर सामान्य उपभोक्ताओं को भी इस माह बढ़े हुए बिल मिले है। भाजपा कार्यकर्ता संजय गुप्ता ने बताया कि उनका मीटर मायाराम पाटीदार के नाम से है, जिसका बिल पिछले माह तक औसतन 600 रुपए तक आ रहा था। बिजली खपत भी 100 यूनिट के अंदर ही थी। इस माह अचानक उनकी खपत 215 यूनिट तक बढ़ाकर बताई गई। बिजली बिल भी 1603 रुपए का दे दिया गया। इस मामले में उन्होंने नियामक आयोग को भी शिकायत भेजी है।
दो माह से बंद क्वाटर, बिल 6500 रुपए
विविकं पहुंचे झाड़ू बाजार निवासी मोहम्मद रफीक के पुत्र अक्कू ने बताया कि घर में उनके माता-पिता ही रहते है। बिजली का मीटर पिता के नाम पर है। हर माह करीब 500 रुपए तक का बिल आ रहा था, इस माह बिजली का बिल 5 हजार रुपए का दे दिया गया है। पिता दुकान चले जाते है, घर में मां अकेली रहती है, ऐसे में कितनी बिजली खपत होती होगी। वहीं, यातायात में पदस्थ सूबेदार उषा सिसोदिया का बिल भी इस माह 6500 रुपए का आया है। सूबेदार पिछले दो माह से ट्रेनिंग के लिए बाहर गई थी। उनका डीआरपी स्थित सरकारी क्वाटर बंद था। इसके बाद भी उन्हें 6500 रुपए का बिल दिया गया।
जांच के लिए लग रहे 250 रुपए
संबल के हितग्राहियों सहित सामान्य उपभोक्ताओं को इस माह मिले बिजली बिलों में बढ़ोत्तरी के बाद विविकं में रोजाना लोगों का पहुंचना जारी है। यहां पहुंच रहे अधिकतर उपभोक्ताओं को अधिकारी मीटर जांच के लिए लिख रहे है। जांच के लिए भी उपभोक्ता को 250 रुपए का खर्च लग रहा है। ऐसे में उपभोक्ताओं में ओर भी आक्रोश बढ़ रहा है। भाजपा कार्यकर्ता संजय गुप्ता ने बताया कि कांग्रेस ने नारा दिया था बिजली बिल हाफ, अब ऐसा लग रहा है कि बिजली हाफ और बिजली बिल 10 गुना। कांग्रेस सरकार गरीबों को लूटने पर तुली हुई है। इसका परिणाम कमलनाथ सरकार को भुगतना पड़ेगा।
खपत के अनुसार बिल
पिछले माह गर्मी के चलते बिजली खपत बढऩे से उपभोक्ताओं को बढ़े हुए बिल मिले है। जिन्हें लग रहा है कि उनका बिल गलत आया है तो वो मीटर की जांच करवा सकते हैं। यदि मीटर खराब निकलेगा तो उपभोक्ता को जब से मीटर लगा है, तब से बिल कम कर दिया जाएगा।
पीसी पटेल, एई विविकं शहर संभाग

Home / Barwani / बिजली बिलों में बढ़ोत्तरी का करंट, उपभोक्ताओं को लगा झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो