scriptबाग थाने में युवक की मौत, बड़वानी में हुआ पोस्टमार्टम | Youth's death in Bagh police station, postmortem in Barwani | Patrika News

बाग थाने में युवक की मौत, बड़वानी में हुआ पोस्टमार्टम

locationबड़वानीPublished: Aug 13, 2018 10:58:27 am

मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में हुआ शोएब का पोस्टमार्टम, धार एसपी ने दो पुलिसकर्मी को किया सस्पेंड, पोस्टमार्टम की हुई वीडियोग्राफी

Youth's death in Bagh police station, postmortem in Barwani

Youth’s death in Bagh police station, postmortem in Barwani

बड़वानी/बाग. पुलिस थाना बाग में हिरासत में हुई मौत के बाद बड़वानी में भी हलचल हुई। देर रात से लेकर सुबह शव का पोस्टमार्टम होने यहां हलचल चलती रही।पुलिस कस्टडी लिए गए शोएब पिता एजाज को जिला अस्पताल में मृतअवस्था में लाया गया था। यहां रविवार को सुबह मेडिकल बोर्ड ने न्यायिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया।युवक की मौत को लेकर यहां कई सवाल भी परिजनों ने उठाए हैं।पोस्टमार्टम प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई है।
युवती की शिकायत पर किया हिरासत में
धार जिले के बाग थाना पुलिस ने शोएब को एक युवती की शिकायत के बाद हिरासत में लिया था। आरोप है कि यहां पुलिस ने उसकी जमकर पिटाई की और इसके बाद कथित तौर पर शोएब ने थाने के बाथरूम में आत्महत्या कर ली।पुलिस ने 108 से उसे बड़वानी के जिला अस्पताल में भेज दिया। चौंकाने वाली बात यह थी कि थाने में मौत होने के बाद भी 108 में कोई पुलिसकर्मी नहीं था। जब वाहन शनिवार देर रात बड़वानी पहुंचा तब वाहन में कोई पुलिसकर्मी नहीं था।हालांकि दूसरे वाहन से बाग थाने के दो पुलिसकर्मी जरूर 108 के पीछे पीछे अस्पताल पहुंचे। यहां डॉक्टरों ने शोएब को ब्राडडेट बता दिया। इसके बाद उसका शव मॉर्चरी में रखवाया गया।
सुरक्षा के बीच हुआ पोस्टमार्टम
मामले की गंभीरता को देखते हुए यहां स्थानीय पुलिस ने पोस्टमार्टम रूम के बाहर पुलिसकर्मी तैनात किए थे। जिला अस्पताल की सिविल सर्जन डॉ. अनिता सिंगारे ने तीन सदस्यों की टीम पोस्टमार्टम के लिए बनाई। जिसमें डॉ. जोसेफ सुल्या, डॉ. अमीचंद चौहान और डॉ. अविनाश बर्फा शामिल थे। पोस्टमार्टम न्यायिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में किया गया। साथ ही पूरी प्रक्रिया के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई गई।
संदिग्ध लग रहा है पूरा मामला
खास बात यह भी है कि यह पूरा मामला संदिग्ध लग रहा है। बाग पुलिस प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के लिए भी नहीं मौजूद थी। हालांकि यह रिपोर्ट अस्पताल प्रशासन ने न्यायिक मजिस्ट्रेट और सीधे थाने में भेजने की बात कही है।शोएब की मौत किस वजह से हुई इस पर डॉक्टरों ने चुप्पी साधी हुई है। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर का कहना है कि यह मामला गोपनीय है। इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता। पोस्टमार्टम के बाद परिजन शव लेकर यहां से रवाना हो गए।
परिजनों का आरोप हत्या की गई है
पोस्टमार्टम रूम के बाहर मौजूद शोएब के परिजनों ने यहां भी आरोप लगाया कि पुलिस ने पीट पीट कर शोएब की हत्या की है और अब खुद को बचाने के लिए उसे आत्महत्या का नाम दिया जा रहा है।परिजनों का कहना था कि जब तक दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की जाएगी तब तक हम खामोश नहीं रहेंगे।
यह है पूरा मामला
शनिवार रात में बाग थाने में बाग निवासी एक लड़की ने 20 वर्षीय शोएब निवासी बाग के खिलाफ शिकायत दी थी। शिकायत के बाद पुलिस ने शोएब को शाम करीब पांच बजे उठाया था। पुलिस के मुताबिक शोएब ने बाथरूम में फांसी लगा ली। इस बात का पता जब परिजनों को चला तो वह भी थाने पहुंच गए और वहां जमकर हंगामा हुआ। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर मुस्लिम समाज के लोगों ने थाने का घेराव किया। आरोप हैकि पुलिस शोएब की मौत को छुपा रही थी और परिजनों को गुमराह कर रही थी ।जबकि परिजनों को अन्य जगह से शोएब के थाने में फांसी लगाकर मर जाने की खबर मिल रही थी। बताया जाता हैकि पुलिस ने बाग के डॉक्टरों दिखाया लेकिन डॉक्टरों ने उसे बड़वानी इलाज के लिए रेफर कर दिया। परिजनों का आरोप है कि रात 8 बजे जब वे युवक से मिलने और खाना लेकर पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें शोएब से नही मिलने दिया। जानकारी के मुताबिक पुलिस मृतक शोएब को उसकी दुकान से शाम 5 बजे लेकर थाने लाई थी ओर उसके बाद यह घटना सामने आई। अब मामले की न्यायिक जांच की जा रही है।घटना के विरोध में बाग के लोगों ने स्वैच्छा से अपने प्रतिष्ठान बंद रखें।
पुलिस बल बुलाया
घटना की जानकारी के बाद धार सहित जिले भर से पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिस फोर्स बाग पहुंच गया था। पुलिस का वज्र वाहन सहित सुरक्षा के मद्देनजर चौराहों पर जवान तैनात किए गए थे। सुबह इस मामले में धार पुलिस अधीक्षक ने बाग थाना प्रभारी कमलसिंह पवार और प्रधान आरक्षक मांगीलाल गोयल को निलंबित भी कर दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो