scriptराजस्थान में नीमकाथाना बायपास निर्माण से मिलेगी राहत, एसएच-37 बी दिया नाम | Construction of Neemkathana bypass in Rajasthan will provide relief, named SH-37B | Patrika News
बस्सी

राजस्थान में नीमकाथाना बायपास निर्माण से मिलेगी राहत, एसएच-37 बी दिया नाम

नीमकाथाना बायपास नारेहड़ा के पास से शुरू होकर पनियाला अम्बाला हाईवे से जुड़ेगा। इस सड़क निर्माण के लिए लेवलिंग का कार्य पूरा हो गया है। इसके निर्माण से जाम से छुटकारा मिलेगा और हादसों में कमी आएगी।

बस्सीMay 25, 2024 / 04:50 pm

vinod sharma

Neemkathana bypass

नीमकाथाना बायपास निर्माण से जाम से मिलेगा छुटकारा, एसएच-37 बी दिया नाम

सीकर व नीमकाथाना की तरफ से आने वाले भारी वाहनों की कस्बे में नो एण्ट्री के लिए नीमकाथाना बायपास का निर्माण शुरू किया है। यह बायपास नीमकाथाना मार्ग पर नारेहड़ा के पास से शुरू होकर पनियाला अम्बाला हाईवे से जुड़ेगा। इस सड़क निर्माण के लिए लेवलिंग का कार्य पूरा हो गया है। इसके निर्माण से 8 हजार वाहनों को कस्बे में लगने वाले जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा और हादसों में कमी आएगी। बायपाय के अभाव में भारी वाहन कस्बे से होकर गुजरते है। जिससे जाम के अलावा हादसों की आशंका रहती है। निर्माण लिए 140 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे, इसमें से 60 करोड़ सड़क निर्माण व 80 करोड़ मुआवजे के भुगतान में खर्च होंगे। इसके लिए 10 गांवों की 65.57 हैक्टेयर भूमि अवाप्ति की गई। पीडब्ल्यूडी से सड़क निर्माण किया जा रहा है। पहले बायपास की डिटेल प्रोजक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) पर 40 लाख खर्च हुए थे। इस बायपास को एसएच-37 बी का नाम दिया है। इसका निर्माण कार्य मार्च 2025 तक पूरा हाेने की उम्मीद है।
15 किलोमीटर लम्बे बायपास का होगा निर्माण
पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता अनिल मीणा ने बताया कि नीमकाथाना बायपास की दूरी 15 किलोमीटर होगी। यह पनियाला अम्बाला से जुड़ेगा। बायपास में डबल लेन की 7 मीटर चौड़ी सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। पानी भराव वाले स्थानों पर सीमेन्टेड सड़क का निर्माण होगा। बायपास के लिए ऐसे मार्ग को चुना है, जिसमें नाले व पहाड़ कम है, ऐसे में निर्माण में लागत कम आएगी। बायपास नीमकाथाना मार्ग पर नारहेड़ा के पास नवलकुशालपुरा से शुरू होगा और 10 गांवों से होते हुए पनियाला अम्बाला नए हाईवे से जुड़ेगा।
इन गांवों से गुजरेगा बायपास
बायपास सड़क निर्माण के लिए नारहेड़ा में 14.20, खेड़ा निहालपुरा 9.82, पूरणनगर 4.90, नौरंगपुरा 6.37, गोपालपुरा 8.56, जयसिंहपुर 2.17, बनका 4.35, करवास 5.18, खेडक़ी मुक्कड़ 8.69 व कालूहेड़ा ग्राम की 0.70 हैक्टेयर भूमि अवाप्ति होगी। भूमि अवाप्ति के लिए खसरा प्लान व ड्राफ्ट सहित प्रस्ताव जिला कलक्टर को भेजे है। भूमि अवाप्ति के बदले किसानों को जमीन का मुआवजा दिया है।
पनियाला मोड़ पर मिलेंगे चार हाईवे
जयपुर दिल्ली राजमार्ग पर पनियाला मोड़ से पहले ही तीन हाईवे जुड़े हुए है। नीमकाथाना बायपास भी पनियाला थाने के पास से निकलकर पनियाला मोड़ पर अम्बाला स्टेट हाईवे से जुड़ेगा। पनियाला मोड़ अम्बाला स्टेट हाईवे के अलावा जयपुर दिल्ली राजमार्ग से जुड़ा हुआ है और अब बड़ौदामेव अलवर हाईवे के अलावा नीमकाथाना बायपास से भी जुड़ेगा।
सड़क की लेवलिंग का कार्य पूरा: मार्च 2025 तक कार्य होगा पूरा होने की उम्मीद

नारेहड़ा व सरूण्ड के लोगों को होगा लाभ
नीमकाथाना बायपास के निर्माण से सड़क हादसों में कमी आएगी। इसके नहीं होने से ओवरलोड वाहन नारहेड़ा व सरूण्ड में भीड़भाड़ वाले स्थानों से गुजरते है। इससे इन गांवों में हादसों की आशंका रहती है। नारेहड़ा से पहले इसके शुरू होने से भारी वाहन गांवों से होकर नहीं गुजरेंगे। (निसं)
इनका कहना है….
नीमकाथाना बायपास का निर्माण होने से कस्बे में जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा और हादसों में कमी आएगी। इसका निर्माण कार्य मार्च 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।
अनिल मीणा, एईएन पीडब्ल्यूडी कोटपूतली

Hindi News/ Bassi / राजस्थान में नीमकाथाना बायपास निर्माण से मिलेगी राहत, एसएच-37 बी दिया नाम

ट्रेंडिंग वीडियो