scriptएक ही मोहल्ले में हुआ कोरोना विस्फोट, मां, बेटा व बेटी मिले कोरोना संक्रमित, एक किशोर भी मिला पॉजिटिव | Corona explosion occurred in the same locality, mother, son and daught | Patrika News
बस्सी

एक ही मोहल्ले में हुआ कोरोना विस्फोट, मां, बेटा व बेटी मिले कोरोना संक्रमित, एक किशोर भी मिला पॉजिटिव

चारों को अस्पताल किया रैफर किया, मोहल्ला सील

बस्सीJul 09, 2020 / 10:03 pm

Satya

एक ही मोहल्ले में हुआ कोरोना विस्फोट, मां, बेटा व बेटी मिले कोरोना संक्रमित, एक किशोर भी मिला पॉजिटिव

एक ही मोहल्ले में हुआ कोरोना विस्फोट, मां, बेटा व बेटी मिले कोरोना संक्रमित, एक किशोर भी मिला पॉजिटिव


शाहपुरा। जयपुर ग्रामीण के शाहपुरा कस्बे में गुरूवार को फिर से कोरोना संक्रमण का विस्फोट हुआ है। कस्बे के एक ही वार्ड में 4 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिसमें 3 संक्रमित वार्ड संख्या 10 निवासी एक ही परिवार के हैं। परिवार में मां, बेटा और बेटी कोरोना पॉजिटिव मिले है। जबकि एक 16 वर्षीय किशोर भी उसी वार्ड का निवासी है और कोरोना संक्रमित मिला है। एक ही वार्ड में चार जने कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से कस्बे में हडक़म्प मचा हुआ है।
जांच रिपोर्ट आने के बाद मौके पर पहुंची चिकित्सा टीम ने पॉजिटिव पाए गए चारों जनों को निम्स अस्पताल रैफर कर दिया। साथ ही परिजनों, संपर्क में आए लोगों और आसपास के बाशिन्दों को कोरोना जांच के लिए चिह्नित किया है। टीम ने चारों पॉजिटिव के 8 परिजनों को होम क्वारंटीन किया गया है।
इधर, नगरपालिका की ओर से पॉजिटिव मिले लोगों के घरों के आसपास और वार्ड में सेनेटाइजेशन किया गया। चिकित्सा टीम ने पॉजिटिव मिले किशोर व परिवार की ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली है। जिसमें सामने आया कि चारों जने कहीं बाहर नहीं गए, लेकिन उसी वार्ड में इससे पहले ३ जुलाई को एक किशोर व बुजुर्ग पॉजिटिव मिला था। जिनके संपर्क में आने से संक्रमण फैल सकता है। पॉजिटिव पाए गए किशोर का एक मित्र है और मां, बेटे और बेटी का परिवार उसका पडौसी है।
पूर्व में आए पॉजिटिव के मकान के पास से लाते थे पानी, हुए संक्रमण का शिकार


बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि एक ही परिवार में 38 वर्षीय मां, 19 वर्षीय बेटा और 13 वर्षीय बेटी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उनकी ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली गई। जिसमें सामने आया कि वार्ड में 3 जुलाई को पॉजिटिव आया किशोर इनका पडौसी है।
उक्त परिवार का मकान ऊंचाई पर होने से पानी कम आता है। ऐसे में पूर्व में पॉजिटिव मिले किशोर के मकान के पास से पानी भरकर लाते थे। संभवतया जिससे संक्रमण फैल सकता है। हालांकि इसी संभावना को देखते हुए चिकित्सा टीम ने पहले मास सैंपलिंग की और फिर 7 जुलाई को भी वार्ड में पॉजिटिव के आसपास सैंपल लिए थे। जिनकी जांच रिपोर्ट में परिवार के मां, बेटी और बेटा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
पॉजिटिव किशोर का मित्र भी हुआ संक्रमण का शिकार

बीसीएमएचओ ने बताया कि पड़ौसी परिवार के तीन जनों के अलावा उसी पॉजिटिव पाए गए किशोर का मित्र भी संक्रमण का शिकार हो गया। ट्रेवल हिस्ट्री में चिकित्सा टीम को दोनों मित्रों के संपर्क में आने की जानकारी मिली है। इसे देखते हुए किशोर का सैंपल लिया था, जिसकी भी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
हालांकि इसी वार्ड में किशोर से पहले भी कई जने संक्रमित मिल चुके हैं। ऐसे में उनके संपर्क में भी आ सकते हैं, लेकिन अन्य को पॉजिटिव आए कई दिन हो गए और वे सब रिकवर हो चुके हैं। चिकित्सा टीम वार्ड में फिर से लोगों का सर्वे कर सैंपलिंग करेगी।
47 लोगों की जांच रिपोर्ट का इंतजार
चिकित्सा टीम की ओर से कस्बे के वार्ड १० व ११ में दो दिन पहले लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट में यह चारों जने पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि अभी एक दिन पहले बुधवार को लिए गए ४७ लोगों के सैंपलों की जांच रिपोर्ट आना शेष है। उक्त जांच रिपोर्ट का इंतजार है।
परकोटा में अब तक मिले 14 संक्रमित
शाहपुरा कस्बे के परकोटा क्षेत्र के वार्ड संख्या 10 व 11 में गुरूवार को मिले चारेां जनों को मिलाकर अब तक कुल 14 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिनमें से 9 जने अब तक रिकवर हो चुके। अब मात्र एक किशोर और यह चार जने पॉजिटिव है। किशोर का भी उपचार जारी है। उसकी दूसरी जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

Home / Bassi / एक ही मोहल्ले में हुआ कोरोना विस्फोट, मां, बेटा व बेटी मिले कोरोना संक्रमित, एक किशोर भी मिला पॉजिटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो