scriptमकानों में दरारों, बाहर गुजरती यहां के ग्रामीणों की रात | Cracks in houses, fear of falling, villagers sleeping outside | Patrika News
बस्सी

मकानों में दरारों, बाहर गुजरती यहां के ग्रामीणों की रात

प्रशासनिक अनदेखी के चलते नहीं हो रहा स्थायी, इटली जोहड़ का गंदा पानी जिम्मेदारों पर धब्बा

बस्सीFeb 28, 2020 / 12:38 am

Gourishankar Jodha

मकानों में दरारों,  बाहर गुजरती यहां के ग्रामीणों की रात

मकानों में दरारों, बाहर गुजरती यहां के ग्रामीणों की रात

कोटपूतली। मकानों में दरारें हो चुकी है, गिरने का डर सताता है इसलिए इस गांव के लोग रात्रि में बाहर की रात गुजारते नजर आते हैं। राजनीतिक उपेक्षा व पालिका प्रशासन की अनदेखी के चलते समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो रहा। राजस्थान पत्रिका द्वारा मामले को जनवरी 2019 में सबसे पहले उठाने के लिए बाद ग्रामीण समस्या समाधान के लिए लामबंद हुए, लेकिन जिम्मेदारों द्वारा सुध नहीं लेने से पानी ओवरफ्लो होकर मुख्य सड़क पर अब मकानों में घुसने की नौबत आ गई। बारिश में तो स्थिति और खराब हो जाती है।
कस्बे के इटली के जोहड़ में भरे पानी की निकासी की समस्या का स्थायी समाधान नहीं होने से गंदे पानी कस्बावासियों के साथ जिम्मेदारों के लिए नासूर बनता जा रहा है। जोहड़ के पास रहने वाली महिला काली देवी और सुभाष ने बताया कि उनके घरों की दीवारों में एक इंच तक की दरार आ गई। मकान गिरने का खतरे से सर्दी के मौसम में भी घरों के बाहर सो रहे हैं।
ढाणी के लोगों ने किया था प्रदर्शन
आसपास की ढाणी के लोगों ने पानी निकासी की मांग को लेकर 23 जनवरी को एसडीएम के नाम तहसीलदार को ज्ञापन दिया। इसके बाद 30 जनवरी को एसडीएम कार्यालय में धरना देकर समस्या समाधान को लेकर संघर्ष समिति गठित की। सदस्यों ने 3 फरवरी को पंचायत समिति कार्यालय में हुई ब्लॉक अधिकारियों की बैठक में समस्या बताई तो एसडीएम व पालिका अधिशासी अधिकारी ने समाधान का भरोसा दिया था। इसके बाद पालिका प्रशासन ने पानी निकासी के लिए दो पंप सेट व पाइप खरीदने की निविदा जारी की थी। जुलाई में बारिश होने से जोहड़ की दीवार टूटने से खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई थीं।
जनप्रतिनिधि मौन
निर्वाचित विधायक के राज्यमंत्री बनने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि अब इस समस्या का स्थायी समाधान होगा। दिसंबर में पानी सड़क पर बहने की शिकायतों के बाद मंत्री ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया था और अधिकारियों को पंप लगाकर पानी निकासी के आदेश दिए थे, लेकिन सब ख्याली पुलाव साबित हो रहे हैं।
सीवरेज ही समाधान
पानी निकासी का समाधान सीवरेज लाइन से संभव है, लेकिन सीवरेज नहीं होने तक पानी निकासी गोपालपुरा सोता नदी में जा सकता है। जोहड़ से पाइप डालकर निकासी की जा सकती है। राजमार्ग के सहारे नाले में निकाला जा सकता है।
पानी निकालने के दावे खोखले
लोगों के प्रदर्शन के बाद नपा ने टेंडर निकाल कर पंप सेट व पाइप खरीदे। टै्रक्टर पर सेट लगा कर 4 इंच मोटे पाइप से पानी निकालने का दावा किया, लेकिन पंप कितने दिन व कितने घंटे चले और कितना पानी निकला इसका जवाब पालिका प्रशासन के पास नहीं है। इटली जोहड़ से पानी निकाल कर गूमका का जोहड़ में छोड़ा जाना था, लेकिन जिम्मेदार सेट लगाकर कर्मचारियों के भरोसे बैठ गए। हालात ये रहे कि लाखों रुपए खर्च करने के बाद जोहड़ में पानी कम नहीं हुआ।
इनका कहना
ट्रेैक्टर पर लगे पंप सेट हटाकर इसके स्थान पर ४ इंच का बड़ा पंप लगाकर पानी निकासी की जाएगी। पालिका प्रशासन ने बड़ा पंप खरीदा है। एक दो दिन में मौके पर स्थापित कर दिया जाएगा। फिर समस्या नहीं होगी।
विशाल यादव, ईओ नगरपालिका कोटपूतली

Home / Bassi / मकानों में दरारों, बाहर गुजरती यहां के ग्रामीणों की रात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो