scriptDeepawali festival : चाइनीज इन सामानों का बहिष्कार | Deepawali festival: Chinese boycott of these goods | Patrika News

Deepawali festival : चाइनीज इन सामानों का बहिष्कार

locationबस्सीPublished: Nov 12, 2020 11:36:14 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

चाइना सामग्री के बहिष्कार से इस साल की दीपावली कुंभकारों के लिए लाभदायी लोग खरीद रहे हाथों से बनाए मिट्टी के दीपक, घड़े, कुल्हड़, दिये खूब बिक रहे

Deepawali festival : चाइनीज इन सामानों का बहिष्कार

Deepawali festival : चाइनीज इन सामानों का बहिष्कार

प्रागपुरा। चाइना सामग्री के बहिष्कार से इस साल की दीपावली कुंभकारोंके लिए लाभदायी साबित हो रही है, क्योंकि मिट्टी के दीयों की काफी मांग है। मिट्टी से बने घड़े, कुल्हड़, दिये खूब बिक रहे है ।
दीपावली पर्व पर घरों की सफाई रंग रोगन का कार्य के साथ ही बाजार सजने लगें है, लेकिन इस बार कुंभकारों के दिन फिर गए है। जब से लोगों ने चाइना से बनी लडिय़ों का इस्तेमाल करना बंद किया है। कुंभकारों के बनाए गए मिट्टी के दीपक बिकने लगे है।
मिट्टी से बने दीपक लोग ज्यादा खरीद रहे
लक्ष्मीनारायण कुमावत, मुरलीधर कुमावत, बनवारी लाल कुमावत, बिहारी, रामेश्वर, रामोतार, मनोज, प्रहलाद, बाबूलाल, मातादीन, रमेश, जयराम कुंभकार ने बताया कि पहले चीन से बने समान का लोग अधिक इस्तेमाल करते थे, लेकिन इस बार तस्वीर कुछ और ही है। बाजार में मिट्टी से बने दीपक लोग ज्यादा खरीद रहे हैं। गांव में भी कुंभकार चाक पर मिट्टी से बने रंग बिरंगे दिए बनाने में व्यस्त है। गांव में रेहडिय़ों पर मिट्टी के दिये बिकने आ रहे है।
धनतेरस पर बाजारों में रही भीड़
गुरुवार को धनतेरस के त्योहार के साथ बाजार में बर्तनों की दुकानों तथा सुनारों की दुकान पर सोने-चांदी से बने सिक्के व बर्तन खरीदने आ रहे है, जिससे बाजारों में अच्छी खासी भीड़ नजर आई। शुक्रवार को छोटी दीपावली व शनिवार को बड़ी दीपावली मनाई जाएगी। बच्चों, ग्रामीणों का कहना है कि बिना पटाखों के इस बार दीपावली पर कोई रौनक नहीं रहेगी व बिना पटाखों के दीपावली का त्यौहार फीका रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो