scriptअब राजकीय अस्पताल में मरीजों को दोपहर बाद बाहर से नहीं करानी पड़ेगी जांच | Dengue, malaria and fever patients will get relief | Patrika News
बस्सी

अब राजकीय अस्पताल में मरीजों को दोपहर बाद बाहर से नहीं करानी पड़ेगी जांच

शाहपुरा के उप जिला चिकित्सालय में सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक होगी मरीजों की जांच
 
-अस्पताल प्रभारी ने दो शिफ्टों में लगाए कर्मचारी

बस्सीOct 31, 2021 / 12:32 am

Satya

अब राजकीय अस्पताल में मरीजों को दोपहर बाद बाहर से नहीं करानी पड़ेगी जांच

अब राजकीय अस्पताल में मरीजों को दोपहर बाद बाहर से नहीं करानी पड़ेगी जांच

शाहपुरा।

वर्तमान में डेंगू, मलेरिया व बुखार का प्रकोप होने से अस्पतालों में मरीजों का आउटडोर बढ़ता जा रहा है। शाहपुरा के राजकीय अस्पताल में भी प्रतिदिन करीब दो से तीन डेंगू में संदिग्ध मरीज आ रहे हैं। ऐसे में बीमारियों के प्रकोप और मरीजों की परेशानी को देखते हुए शाहपुरा कस्बे ेके उपजिला चिकित्सालय की लैब में सुबह 8 से रात को 8 बजे तक मरीजों की जांच सुविधा शुरू की गई है। इससे मरीजों को दोपहर बाद अब बाहर निजी लैब में जांच नहीं करानी पड़ेगी। साथ ही इमरजेंसी में भी चिकित्सा मौजूद रहेंगे।
चिकित्सा विभाग के आदेश पर अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल ने इस संबंध में आदेश जारी कर प्रात: 8 से रात 8 बजे तक लैब में जांच सुविधा शुरू करा दी है। ताकि मरीजों को राहत मिलेगी। चिकित्सालय प्रभारी डॉ हरीश मोहन मुदगल ने बताया कि पूर्व में चिकित्सालय में जांच सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक ही होती थी, लेकिन अब डेंगू व मौसमी बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए जांच का समय बढ़ा दिया है।
अब अस्पताल में सुबह 8 से रात को 8 बजे तक मरीजों की जांच की जाएगी। अस्पताल प्रभारी ने बताया कि इसके लिए दो शिफ्टों में कर्मचारियों को नियुक्त कर दिया है। पहली शिफ्ट में प्रात: 8 से दोपहर 2 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 से रात को 8 बजे तक लैब टैक्निशियन मरीजों की जांच करेंगे।
उल्लेखनीय है कि पहले अस्पताल समय में ही लैब में जांच सुविधा होने से दोपहर बाद मरीजों को निजी जांच केन्द्रों पर जांच करानी पड़ती थी, लेकिन अब समय बढ़ाने से मरीजों को राहत मिलेगी।
1500 के पार पहुंचा आउटडोर, बुखार के 70 फीसदी मरीज
वर्तमान में डेंगू, बुखार का प्रकोप होने से अस्पताल में मरीज बढ़ते जा रहे हैं। शाहपुरा के राजकीय अस्पताल में प्रतिदिन का आउटडोर 1500 मरीजों को पार कर गया है। अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल ने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन करीब 1500 मरीजों का आउटडोर है। जिसमें करीब 70 फीसदी मरीज बुखार से पीडि़त आ रहे हैं। इनमें प्रतिदिन करीब दो से तीन डेंगू के संदिग्ध मरीज आ रहे हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। अस्पताल में 50 से 60 मरीज प्रतिदिन भर्ती भी किए जा रहे हैं।
क्षेत्र में की जा रही फोगिंग
अस्पताल प्रभारी ने बताया कि बुखार प्रभावित और मच्छरों के प्रकोप वाले स्थानों पर लगातार फोगिंग भी कराई जा रही है। हाल ही खोरी, बिदारा, राजपुरा व कस्बे के कई वार्डों में फोगिंग कराई जा चुकी है। अन्य स्थानों पर भी लगातार फोगिंग की जा रही है। चिकित्सा टीम की ओर से लोगों को बचाव के उपाय भी बताए जा रहे हैं।
डेंगू, बुखार का प्रकोप और मरीजों की परेशानी को देखते हुए राजकीय चिकित्सालय में जांच का समय बढ़ा दिया गया है। अब अस्पताल में प्रात: 8 से रात को 8 बजे तक मरीजों की जांच हो सकेगी। क्षेत्र में फोगिंग भी कराई जा रही है। ——–डॉ. हरीश मोहन मुदगल, प्रभारी, राजकीय उपजिला चिकित्सालय, शाहपुरा

Home / Bassi / अब राजकीय अस्पताल में मरीजों को दोपहर बाद बाहर से नहीं करानी पड़ेगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो