scriptहाइवे पर तस्करी कर युवाओं को दे रहे नशा | Drugs giving to youth by smuggling on the highway | Patrika News
बस्सी

हाइवे पर तस्करी कर युवाओं को दे रहे नशा

जयपुर-दिल्ली हाइवे पर तस्कर जयपुर पुलिस को दे रहे गच्चा

बस्सीJan 28, 2022 / 12:21 am

vinod sharma

विनोद शर्मा/कैलाश बराला
जयपुर/चौमूं. हरियाणा व अन्य राज्यों से अवैध शराब की तस्करी के लिए तस्करों ने जयपुर-दिल्ली हाइवे को पसंदीदा रुट बना रखा है। तस्कर जयपुर ग्रामीण के कई थाना व चौकी पुलिस को गच्चा देकर कमिश्नरेट की सीमा में पहुंच रहे हैं। यहीं से शराब प्रदेश के अन्य जिलों से होते हुए गुजरात तक पहुंच रही है। इस रूट के मध्य दौलतपुरा में आबकारी थाना खुलने से तस्करों का नेटवर्क बाधित हुआ है। इसका असर है कि आबकारी दस्ते ने महज 6 माह में सवा 2 करोड़ रुपए की अवैध शराब पकड़ी है। जयपुर ग्रामीण पुलिस शराब तस्करी पर नकेल कसने के लिए प्रयासरत है, लेकिन तस्कर पुलिस को गच्चा देकर यहां से लगातार शराब की खेप ले जा रहे हैं।
आधा दर्जन वाहनों से पकड़ी सवा 2 करोड़ की अवैध शराब….
यहां जयपुर कमिश्नरेट क्षेत्र में छह माह पहले खुले आबकारी थाना पुलिस ने जयपुर-दिल्ली हाइवे पर करीब आधा दर्जन से अधिक छोटे-बड़े वाहनों में हरियाणा निर्मित करीब सवा 2 करोड़ रुपए की अवैध शराब पकड़ी है। जयपुर ग्रामीण पुलिस की बात की जाए तो कोटपूतली पुलिस ने छह माह में महज 50 लाख, पनियाला थाना पुलिस ने 60 लाख, चंदवाजी ने करीब 5 लाख और मनोहरपुरा पुलिस ने सिर्फ 86 लाख रुपए की अवैध शराब पकड़ी है। जबकि शाहपुरा आबकारी थाना पुलिस ने अप्रेल 2021 से अब तक 10 लाख और थाना पुलिस ने जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 तक करीब सवा करोड़ की शराब पकड़ी है।
हाइवे पर तस्करी कर युवाओं को दे रहे नशा
तस्करी के नए नए तरीके…
शराब तस्करी के लिए तस्कर गिरोह नए-नए तरीके अपना रहे है। दौलतपुरा आबकारी पुलिस की कार्रवाई में यह सामने आया है कि तस्कर वाहन की बॉडी में अलग-अलग पार्ट रखते है। बॉडी को इस तरह पैक रखते है कि किसी को संदेह नहीं हो सके। सभी कार्रवाई पुलिस ने सुबह-शाम की है। जिससे जाहिर है कि तस्करों को अलसुबह और शाम का समय रास आ रहा है।
इन थानों इलाकों से गुजर रहे….
जयपुर-दिल्ली हाइवे पर जयपुर ग्रामीण में कोटपूतली, पनियाला, प्रागपुरा, शाहपुरा, मनोहरपुर, चंदवाजी व पुलिस थाने है। इनके अलावा थाना इलाकों में कई जगह चोकियां भी खुली हुई है। हाइवे पर पुलिस की पेट्रोलिंग गस्त टीम भी तैनात रहती है। जबकि कोटपूतली और शाहपुरा में आबकारी थाने है। इसके बावजूद हरियाणा से अवैध शराब की तस्करी कर जयपुर पहुंच रहे है।
लग्जरी वाहन ले रहे काम…
पुलिस कार्रवाई में सामने आया कि तस्कर लग्जरी गाड़ियों का शराब की तस्करी में उपयोग कर रहे है। पुलिस का मानना है कि लग्जरी कारों के रफ्तार भरने से आसानी से शराब तस्करी की जा सकती है।
इनका कहना है….
पिछले छह माह में करीब सवा 2 करोड़ रुपए की शराब पकड़ी है। इनमें कई बड़े व कई छोटे वाहन शामिल है। सभी कार्रवाई सुबह व शाम के समय की गई है। नाकाबंदी के चलते तस्कर चंगुल से नहीं बच पा रहे है।
-सुमेर सिंह, आबकारी थाना प्रभारी, दौलतपुरा

Home / Bassi / हाइवे पर तस्करी कर युवाओं को दे रहे नशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो