scriptपदमश्री संत नारायणदास महाराज की अंतिम यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा | During the last visit of Saint Narayandas Maharaj, flowers were flown | Patrika News
बस्सी

पदमश्री संत नारायणदास महाराज की अंतिम यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

 
-इलाके में शोक की लहर, शाहपुरा-अजीतगढ़ के बाजार रहे बंद

बस्सीNov 18, 2018 / 11:05 pm

Satya

sp

पदमश्री संत नारायणदास महाराज की अंतिम यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

शाहपुरा। त्रिवेणीधाम के संत नारायणदास महाराज की रविवार को अंतिम यात्रा के दौरान हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई। रविवार सुबह भक्तों की ओर से त्रिवेणीधाम में महाराज की पार्थिव देह के अंतिम दर्शन करने के बाद साईवाड़ मोड़ होते हुए त्रिवेणीधाम के चारों ओर पार्थिव देह यात्रा निकाली गई। इस दौरान अन्तिम संस्कार से पहले तक त्रिवेणीधाम में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। महाराज के देव लोक गमन से मन्दिर में हर भक्त की आंखें नम थी। महाराज को भक्त राजस्थान ही नहीं सम्पूर्ण भारत वर्ष की अपूर्ण क्षति बता रहे थे। करीब डेढ लाख से अधिक लोग अंतिम दर्शनों के लिए यहां पहुंचे। मन्दिर में हर कोई महाराज के अन्तिम दर्शन के लिए आतुर हो रहा था।
बड़ी तादात में साधु-संत भी पहुंचे

महाराज के अन्तिम संस्कार व दर्शनों के लिए रैवासा धाम के राघवाचार्य महाराज, कालाकोटा के बलदेवदास महाराज, हाथोज के बालानन्दाचार्य महाराज, वृद्धावन के मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र देवाचार्य महाराज, गलता गेट जयपुर के सियारामदास महाराज, महामण्ड़लेश्वर हरिदास महाराज, रामशरण दास महाराज, सियाराम दास महाराज, उदयपुरवाटी के रामनारायण दास महाराज, तामडिय़ा धाम के बजरंग दास महाराज, खेड़ापति प्रेमदास महाराज, मनोहरशरण दास महाराज, भींवादास महाराज, परमानंदजी कुण्डा धाम के प्रहलाददास महाराज, जयसिंहपुरा के सुरजनदास महाराज, खाकी अखाड़ा अहमदाबाद के मोहनदास महाराज, हथौरा के प्रभु दास महाराज, बनारसीदास महाराज, अयोद्धा के केदारदास महाराज, डाकोर धाम केे पुजारी जयराम दास सहित सैकण्ड़ों की संख्या में साधु-संत शामिल हुए।

मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री ने भेजा पुष्प चक्र


महाराज के देवलोक गमन होने पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे व केन्द्रीय मंत्री राज्यर्वधन सिंह राठौड़ की ओर पुष्प चक्र भेजा गया। जिसकों राजस्थान विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने पुष्प चक्र अर्पित किया। इसके अलावा राजस्थान विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह शेखावत, गुजरात की पूर्व राज्यपाल डॉ. कमला बेनीवाल, मनीष यादव, डॉ. फूलचंद भिण्डा, आलोक बेनीवाल, कांग्रेस प्रवक्ता संदीप सिंह चौधरी सहित बड़ी संख्या में भक्तों का जन सैलाब उमड़ा।

3 किमी तक भक्तों की भीड़, छतों पर अटे रहे लोग


भक्तों का इतना सैलाब था कि त्रिवेणी धाम से लेकर साईवाड़-मोड़ व त्रिवेणी मुख्य मन्दिर तक ३ किमी तक सड़कें भक्तों की भीड़ से अटी रही। वाहनों की पार्किंग के लिए भी जगह नहीं मिली। मंदिर के पास बनाई गई पार्किंग सुबह ही फुल होने से लोगों को तीन किमी तक सड़कों के दोनों तरफ वाहन खड़े करने पड़े। वहीं त्रिवेणी धाम में नीचे जगह नहीं मिलने पर लोग मन्दिर की व धर्मशालाओं की छतों व पेड़ों पर चढ़ गए। पार्थिव देह यात्रा के बाद सवा १ बजे महाराज का पूर्व विधि विधान से पूजा अर्चना कर अन्तिम संस्कार किया गया।

प्रशासन व सीआरपीएफ बटालियन के जवान रहे तैनात


जन सैलाब को देखते हुए मन्दिर में शाहपुरा उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह चांदावत, तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा, शाहपुरा पुलिस उपाधीक्षक कमल सिंह, थाना प्रभारी विक्रान्त शर्मा सहित २०० पुलिस कर्मियों व सीआरपीएफ महिला बटालियन के जवान तैनात रहा। जन सैलाब के चलते महाराज की पार्थिव देह यात्रा मन्दिर से साईवाड़ मोड़ से त्रिवेणी मुख्य द्वार आने तक पुलिस ने शाहपुरा नीमकाथाना सड़क मार्ग को २ घंटे के लिए पूर्णतया बन्द रखा ।

शाहपुरा, अजीतगढ़ समेत गांवों के बाजार रहे बंद

महाराज के देवलोक गमन होने से रविवार को शाहपुरा, अजीतगढ़ समेत आसपास के गांवों में बाजार पूर्ण रुप से बंद रहे। बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। महाराज के अङ्क्षतम संस्कार के बाद शाम को बाजारों में थोड़ी चहल पहल नजर आई। व्यापारी व दुकानदार भी महाराज के अंतिम दर्शनों के लिए त्रिवेणीधाम पहुंच गए।
sp
sp

Home / Bassi / पदमश्री संत नारायणदास महाराज की अंतिम यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो