scriptएलिवेटिड पुल को सौंदर्यकरण का इंतजार : 5 साल पहले दिखाया था फूलदार बगीचा, बेहतरीन पार्किंग का सपना अब भी अधूरा | Elevated bridge awaiting beautification | Patrika News
बस्सी

एलिवेटिड पुल को सौंदर्यकरण का इंतजार : 5 साल पहले दिखाया था फूलदार बगीचा, बेहतरीन पार्किंग का सपना अब भी अधूरा

पांच साल से कोटपूतली की जनता को जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय मार्ग पर कस्बे के बीच एलिवेटिड पुल के नीचे बाग-बगीचों और पार्किंग का इंतजार

बस्सीJul 05, 2018 / 05:18 pm

vinod sharma

Elevated bridge awaiting beautification

एलिवेटिड पुल को सौंदर्यकरण का इंतजार : 5 साल पहले दिखाया था फूलदार बगीचा, बेहतरीन पार्किंग का सपना अब भी अधूरा

कोटपूतली (जयपुर)। हाइवे के बीच फूलदार पौधों का बगीचा, हर दूसरे ब्लॉक में हरी घासयुक्त पार्क और वाहनों के लिए बेहतरीन पार्किंग। करीब पांच साल पहले ऐसा ही सपना दिखाया था नेशनल हाइवे अथोरिटी के अधिकारियों ने कोटपूतली की जनता को। लेकिन कोटपूतलीवासियों का यह सपना अभी भी अधूरा है। जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय मार्ग पर कोटपूतली कस्बे के बीच स्थित एलिवेटिड पुल के नीचे बाग-बगीचों और पार्किंग का सपना सच होना तो दूर जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। आवारा पशु दिनभर घूमते रहते हैं। लोग जहां मर्जी वाहन खड़े कर देते हैं। नगरपालिका प्रशासन की अनदेखी पुल के नीचे कचरे के ढेर लगे हुए है। गंदा पानी भरा है जिससे मच्छर पनप रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि जयपुर-दिल्ली राजमार्ग पर कस्बे में पहला एलिवेटेड पुल है। अन्य जगह फ्लाईओवर हैं। एलिवेटिड पुल की चौड़ाई को देखते हुए एनएचएआई की ओर से कस्बे की सुंन्दरता बढ़ाने के लिए पार्क और दुकानदारों एवं आसपास के गांव-कस्बों से आनेवाले लोगों के वाहनों के लिए पार्किंग बनाने की योजना थी।

हर समय ट्रैफिक जाम
इस एलिवेटिड पुल के नीचे के हिस्से में स्थित चौराहे पर ट्रैफिक लाइट लगाने की भी योजना थी। एलिवेटिड पुल से वाहन संचालन होने के बाद लोगों को यातायात की व्यवस्था में सुधार की उम्मीद थी लेकिन यातायात जाम की स्थित बदत्तर है। हर समय यहां जाम लगा रहता है।
बेतरतीब खड़े रहते हैं वाहन
पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से वाहन बेतरतीब खड़े रहते है। ठेले लगे हैं। पौधे बेचनेवाले ने पौधे रख रखे हैं। पुल के दोनों तरफ सर्विस लेन पर अस्थाई बस स्टैंड है। दिल्ली से जयपुर और जयपुर से दिल्ली की ओर जानेवाले बसें पुल से ठीक पहले रूकती हैं। मबजूरन सवारियों को यहां खड़े रहकर बस का इंतजार करना पड़ता है। जिससे हादसे का अंदेशा भी बना रहता है।
पुल के ऊपर से निकल जाते हैं अधिकारी
एलिवेटिड पुल बनने से पहले कई आला अफसर सड़क मार्ग से जयपुर से दिल्ली जाते समय कस्बे की स्थिति से वाकिफ रहते थे। पुल से यातायात शुरू होने के बाद अब अधिकारी भी पुल से गुजरते हैं ऐसे में पुल के नीचे की बदहाली का पता नहीं चल पाता।
मुख्य चौराहे की सड़क क्षतिग्रस्त
पुल के नीचे मुख्य चोराहे की सड़क भी टूटी पड़ी है। कई जगह गड्ढे हो रहे है। इन गड्ढों में भारी वाहन फंस जाते हैं। जिससे अक्सर जाम लगता है। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस बदहाली को सुधारने में रूचि नहीं ले रहे। स्थिति यह है कि कई साल से इस पुल के नीचे गंदगी का आलम है लेकिन सौन्दर्यीकरण के लिए ठोस प्रयास नहीं किए गए।
इनका कहना है…
एलिवेटेड पुल के नीचे सड़क का निर्माण सौन्दर्यीकरण व पार्क विकसित करने की जिम्मेदारी राजमार्ग प्राधिकरण व सड़क निर्माण कम्पनी की है। यह कार्य पालिका के जिम्मेदारी नहीं है। सफाई के लिए कर्मचारी लगा रखे हैं। समय समय पर कचरा भी उठाया जाता है
महेन्द्र सैनी, अध्यक्ष, नगरपालिका, कोटपूतली
राजमार्ग प्राधिकरण की पहली प्राथमिकता कस्बे में सर्विस लेन को सीसी रोड़ मेें तब्दल करने की है। इसलिए कम्पनी की ओर से यह कार्य किया किया जा रहा है। इस कार्य के पूरा होने के बाद पुल के नीचे सौन्दर्यीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा।
एलआर सिंह, उपाध्यक्ष पीसीईपीएल कोटपूतली

Home / Bassi / एलिवेटिड पुल को सौंदर्यकरण का इंतजार : 5 साल पहले दिखाया था फूलदार बगीचा, बेहतरीन पार्किंग का सपना अब भी अधूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो