scriptनकली खाद, बीज बनाने का चलाता था कारखाना, पुलिस ने मकान की घेराबंदी कर दबोचा | Factory used to manufacture fake manure seeds, police arrested | Patrika News
बस्सी

नकली खाद, बीज बनाने का चलाता था कारखाना, पुलिस ने मकान की घेराबंदी कर दबोचा

कारखाने में नकली खाद, बीज बनाकर करते थे सप्लाई

बस्सीJul 11, 2020 / 10:47 pm

Satya

नकली खाद, बीज बनाने का चलाता था कारखाना, पुलिस ने मकान की घेराबंदी कर दबोचा

नकली खाद, बीज बनाने का चलाता था कारखाना, पुलिस ने मकान की घेराबंदी कर दबोचा


शाहपुरा/अजीतगढ। अजीतगढ थाना पुलिस ने एक सप्ताह पहले कस्बे के नीमकाथाना सडक़ मार्ग पर स्थित एक मकान से नकली खाद, बीज एवं कीटनाशक दवा बनाने के कारखाने का भंडाफोड़ करने के बाद कारखाना संचालन के मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी को उसके गांव मानगढ़ से दबिश देकर गिरफ्तार किया है।
थाना प्रभारी सवाई सिंह ने बताया कि 4 जुलाई की रात सूचना पर पुलिस ने नीमकाथाना सडक़ मार्ग पर स्थित एक मकान में नकली खाद, बीज व कीटनाशक दवाई बनाने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़ किया था। पुलिस ने वहां दबिश देकर खाद, बीज व कीटनाशक बनाने वाले कारखाने को सील कर उसके बाहर 4 पुलिस कांस्टेबलों का पहरा लगा दिया था।

उसके बाद 5 जुलाई की दोपहर कृषि विभाग श्रीमाधोपुर की टीम पुलिस की साथ आकर कारखाने को चेक किया तो उसमें विभिन्न कंपनियों के रैपर, उपकरण व नकली खाद, बीज आदि सामान मिला था। जिसको सील कर अजीतगढ़ ग्राम सेवा सहकारी समिति के सुपुर्द कर दिया था।
इसके बाद कृषि विभाग की टीम ने थाने में मामला दर्ज कराया था कि नकली खाद बीज व कीटनाशक दवाई बनाने का कारखाना मानगढ़ निवासी उमेश यादव एवं उसका भाई चलाता था। यहां बनाने के बाद राजस्थान के विभिन्न शहरों व ग्रामीण अंचलों में नकली खाद बीज व दवाइयों की सप्लाई करते थे।

थाना प्रभारी सवाई सिंह ने बताया कि रात को सूचना मिली की इस मामले के आरोपी उमेश यादव अपने गांव मानगढ़ अपने निवास स्थान पर आया हुआ है। पुलिस ने तुरंत मानगढ़ गांव जाकर मकान को चारों तरफ से घेर कर उमेश यादव को गिरफ्तार किया। शनिवार को आरोपी को श्रीमाधोपुर न्यायालय में पेश किया जाएगा।
पुलिस कर रही आरोपी से पूछताछ
कस्बा थाना पुलिस ने नकली खाद बीज व कीटनाशक बनाने के मामले में गिरफ्तार आरोपी को न्यायालय में पेश किया। जहां से न्यायालय ने आरोपी को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है। उसके साथ साथ काम करने वाले, माल सप्लाई, कितने दिनों से यह कारखाना संचालित कर रखा था आदि के बारे में पूछताछ कर रही है।

Home / Bassi / नकली खाद, बीज बनाने का चलाता था कारखाना, पुलिस ने मकान की घेराबंदी कर दबोचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो