scriptकिसानों के ऋण में हेराफेरी, अब गिरेगी गाज | Fraud in debt of farmers, now will fall | Patrika News
बस्सी

किसानों के ऋण में हेराफेरी, अब गिरेगी गाज

किसानों ने दो करेाड़ के गबन का लगाया आरोप

बस्सीFeb 20, 2020 / 11:40 pm

Surendra

किसानों के ऋण में हेराफेरी, अब गिरेगी गाज

किसानों के ऋण में हेराफेरी, अब गिरेगी गाज

शाहपुरा. क्षेत्र की ग्राम पंचायत खोरी की ग्राम सेवा सहकारी समिति में किसानों के साथ ऋण वितरण में धांधली व धोखाधड़ी के मामले को गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग जयपुर ने केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक से 7 दिन में तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। साथ ही मामले में संबंधित के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के भी निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत खोरी की ग्राम सेवा सहकारी समिति में पिछले दिनों किसानों के साथ ऋण वितरण में धांधली व धोखाधड़ी का मामला सामने आया था। क्षेत्र के किसानों ने किसान सदस्यों व मजदूर सदस्यों के नाम पर ऋण अनुदान व समिति के रिकॉर्ड में फर्जी एफडीआर बनाकर करीब 2 करोड़ रुपए गबन करने की समिति व बैंक के उच्चाधिकारियों को शिकायत की थी। हाल ही एक दिन पहले भी पूर्व सरपंच मोतीलाल यादव सहित गांव के कई किसानों ने अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग जयपुर भोमाराम व केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक इन्द्राज मीणा से शिकायत कर व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। पूर्व सरपंच, विष्णु सिसोदिया, रामचन्द्र यादव, विनोद मीणा, धोलूराम यादव आदि का आरोप है कि कर्मचारियों ने भुगतान राशि में हेरफेर कर किसानों को कम राशि देकर ऋण रजिस्टर में पूरी राशि दर्ज कर दी और सदस्यों की राशि का गबन कर लिया, जबकि कई किसानों को तो अभी तक ऋण की राशि ही नहीं दी गई और उनके ऋण को भी उठाया हुआ बताया जा रहा है। किसानों ने करीब 2 करोड़ की हेराफेरी की शिकायत करते हुए संंबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
शिकायत के बाद रिकॉर्ड जब्त

इधर, जनवरी माह में मामले की शिकायत पर प्रबंध निदेशक के निर्देश पर जयपुर से पहुंची टीम ने समिति का रिकॉर्ड जब्त कर लिया है। समिति अध्यक्ष रविश खटाणा ने बताया कि समिति का रिकॉर्ड जब्त कर लिया है, लेकिन अभी तक जांच पूरी नहीं होने से पता नहीं चला कि कितनी राशि का हेराफेरी की गई है। वहीं किसानों ने कहा कि शीघ्र कार्रवाई नहीं की गई तो किसानों की ओर से समिति परिसर में धरना दिया जाएगा।
सहकारी समिति में दो करोड़ का गबन करने की किसानों ने शिकायत की है। मामला पुराना है। इसकी जांच चल रही है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ नियमानुसार राशि वसूली और अन्य कार्रवाई की जाएगी।
इन्द्राज मीणा, प्रबंध निदेशक, केन्द्रीय सहकारी बैंक , जयपुर

Home / Bassi / किसानों के ऋण में हेराफेरी, अब गिरेगी गाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो