scriptनकली खाद-बीज व दवाई बनाने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़ | Illegal business of making fake manure-seeds and medicines caught | Patrika News
बस्सी

नकली खाद-बीज व दवाई बनाने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़

गिरोह कई दिनों से ब्रांडेड कम्पनियों के नाम से बना रहे थे नकली खाद- बीज
कई ब्रांडेड कम्पनियों के 20 हजार 287 खाली रैपर व माल बरामद

बस्सीJul 05, 2020 / 09:39 pm

Satya

नकली खाद-बीज व दवाई बनाने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़

नकली खाद-बीज व दवाई बनाने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़


शाहपुरा/अजीतगढ़। अजीतगढ़ थाना पुलिस ने कस्बे के नीमकाथाना रोड पर रविवार को नकली खाद -बीज बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरोह में शामिल लोग लंबे समय से कई ब्रांडेड कंपनियों के नाम से नकली खाद बीज बनाकर किसानों के साथ छलावा कर रहे थे। उनके पास लाइसेंस भी नहीं है।
पुलिस की सूचना पर मौके पर पहुंची कृषि विभाग की टीम को मौके से कई कंपनियों के खाली रैपर मिले हैं।
जानकारी के अनुसार कस्बे के नीमकाथाना रोड पर गोपाल कॉलोनी में एक किराए के मकान में कुछ लोगों द्वारा लंबे समय से नकली खाद-बीज और दवाइयां बनाने का गोरखधंधा चल रहा था। सूचना पर पुलिस ने पहले कई दिन रेकी की और शनिवार देर शाम को अजीतगढ़ थाना प्रभारी सवाई सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने कार्रवाई को अंजाम दिया। पुलिस टीम ने मौके पर दबिश दी तो गोदाम के ताला लगा हुआ मिला। जिस पर पुलिस ने कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचना दी तथा मौके पर पुलिस तैनात कर दी।

सूचना के बावजूद कृषि विभाग द्वारा मामले में घोर लापरवाही बरती गई। रविवार दोपहर बाद टीम मौके पर पहुंची और गोदाम का निरीक्षण किया तो कई चौंकाने वाले तथ्यों का खुलासा हुआ। कृषि विभाग की टीम को मौके पर विभिन्न कंपनियों के बीज व खाली रैपर बरामद हुए। कृषि विभाग द्वारा फर्टिलाइजर कंट्रोल एक्ट, आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत थाने में मामला दर्ज करवाया है। मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। कृषि विभाग मम्मले की जांच कर रही है। पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई के कारण कस्बा समेत पूरे क्षेत्र में हडक़ंप मच गया।
थाना प्रभारी सवाई सिंह ने बताया कि सूचना पर रेकी के बाद शनिवार देर रात मकान में जाकर निरीक्षण किया तो उसमें खाद एवं अन्य कंपनियों के कई रेपर पड़े मिले। जिस पर रात में मकान को सील कर बाहर चार पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया एवं कृषि विभाग श्रीमाधोपुर को अवगत कराया।
सूचना पर रविवार दोपहर में श्रीमाधोपुर कृषि विभाग विस्तार पौध सरंक्षण अधिकारी दुर्गा प्रसाद निमड, सहायक निदेशक डॉ रामदयाल यादव के नेतृत्व में टीम अजीतगढ पहुंची। टीम को मकान में खाद के कट्टे, विभिन्न कंपनियां श्री राम, दयाल फर्टिलाइजर, नागार्जुन, पायरिया, यूनिटेक कंपनियों के रैपर एवं अन्य सामान मिला। जिसके सैंपल लेकर जांच के लिए लैबोरेट्री जयपुर भेजे है। पुलिस ने मुख्य आरोपियों एवं इस धंधे से जुड़े लोगों की गहनता से तलाश शुरू कर दी है
विभिन्न कंपनियों के रैपर एवं खाद किया बरामद किया सील

श्रीमाधोपुर कृषि विभाग के सहायक निदेशक डॉ रामदयाल यादव ने बताया कि अजीतगढ में जिस कारखाने में कार्रवाई की गई है, उस कारखाने में खाद बीज व कीटनाशक दवाइयां बनाने का लाइसेंस भी नहीं है। मौके पर मिले विभिन्न कंपनियों के रैपर, अन्य सामान जब्त कर मकान सील कर दिया हे। सैंपल लेकर लेबोरेटरी जयपुर को भेजे जाएंगे। जांच के बाद कार्रवाई होगी।
कई सालों से चल रहा है गोरखधंधा
पुलिस ने बताया कि इस मकान में नकली खाद, बीज, कीटनाशक दवाइयां बनाने का काम काफी सालों से चल रहा है, लेकिन आज तक भी किसी को भनक नहीं लगी। पुलिस ने लोगों के सहयोग से इसको पकडऩे में सफलता प्राप्त की। पुलिस ने बताया कि सूचना के अनुसार उक्त लोग कारखाने में विभिन्न कंपनियों के नाम से नकली खाद बीज, कीटनाशक दवा बनाकर राजस्थान के विभिन्न शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्र में सप्लाई कर रहे थे।

रेकी रेकी करने के बाद दिया कार्रवाई को अंजाम
अजीतगढ़ थाना प्रभारी सवाई सिंह का कहना है कि पुलिस कई दिनों से इसकी रेकी करने में जुटी थी। शनिवार की देर रात सूचना पर पुलिस ने मकान पर दबिश देकर कार्रवाई की। पुलिस मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

———

अवैध गोदाम में बरामद खाली रैपर, रसायन, पैकमाल की शुद्धता की जांच के लिए सैंपल लेकर जयपुर भिजवाए है। बरामद माल को अजीतगढ़ सहकारी समिति में रखवाया गया है। मामले में फर्टिलाइजर कंट्रोल एक्ट, आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आरोपियों खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। मामले की जांच की जा रही है।———
दुर्गा प्रसाद नीमड
पौध संरक्षण अधिकारी श्रीमाधोपुर

Home / Bassi / नकली खाद-बीज व दवाई बनाने के अवैध कारोबार का भंडाफोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो