scriptपालनहार व विधवा पेंशन का दुबारा से सत्यापन के निर्देश | Instructions for re-verification of Palanhar and widow pension | Patrika News
बस्सी

पालनहार व विधवा पेंशन का दुबारा से सत्यापन के निर्देश

-जिला कलक्टर ने ली ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक

बस्सीFeb 02, 2020 / 06:09 pm

Kailash Barala

पालनहार व विधवा पेंशन का दुबारा से सत्यापन के निर्देश

shahpura

शाहपुरा.
जिला कलक्टर डॉ. जोगाराम ने रविवार सुबह शाहपुरा उपखंड कार्यालय में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें जन समस्याओं को प्राथमिकता से लेकर तय समय में निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

कलक्टर के पंचायत समिति एवं सामाज कल्याण विभाग से विभिन्न पेंशनर्स एवं पालनहार योजना के लाभांवितों की जानकारी लेने पर अधिकारियों ने बताया कि ब्लॉक में 30 हजार 580 पेंशनर्स है। जिसमें करीब 600 लोगों को पालनहार योजना का लाभ मिल रहा है। इस पर कलक्टर ने नाराजगी जताते हुए कहा कि यह संख्या पेंशनर्स को देखते हुए काफी कम है। उन्होंने ग्राम पंचायतवार पालनहार व विधवा पेंशन का दुबारा से सत्यापन करने के निर्देश दिए।

 

 

उन्होंने कहा कि पेंशनर्स को किसी भी स्थिति में परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पेंशनर्स की जो भी समस्या हो उसका संबंधित अधिकारी व कर्मचारी गंभीरता से लेकर निस्तारण करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। ब्लॉक संख्यिकी अधिकारी से जन्म प्रमाण पत्रों के बारे में जानकारी ली और डेटा पूरा अपडेट रखने के निर्देश दिए। साथ ही स्कूलों में बिजली कनेक्शनों की जानकारी लेते हुए एक्सईएन को बिजली चोरी की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाने की बात कही। इस दौरान बिजली निगम के अधिशासी अभियंता ने शाहपुरा सीटी में बंद पड़े बिजली ग्रिड के बारे में कलक्टर को अवगत कराया। जिस पर कलक्टर ने एसडीएम से कोर्ट के बाहर बनाए जा रहे बिजली ग्रिड व सुलभ शौचालय के मसले को आपसी बातचीत से समस्या का हल निकालने के निर्देश दिए।

 



चिकित्सा संबंधित ली जानकारी
बीसीएमओ डॉ. विनोद शर्मा से मौसमी बीमारियों सहित डेंगू, स्वाइन फ्लू, कोरोना वायरस सहित निरोगी राजस्थान अभियान की प्रगति की जानकारी ली। कलक्टर ने स्कूल मर्ज होने से खाली हुए भवनों में भवनरहित विभागों को संचालित करने के निर्देश दिए। ईओ ऋषिदेव ओला ने सुबह-शाम कस्बे की सड़कों की नियमित सफाई करवाने और चार ऑटो टेपर वाहनों से कचरा वार्डों से उठाए जाने के बारे में जानकारी दी। कलक्टर ने एसडीएम मीणा को सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।

 


सड़क हादसों में लाए कमी
बैठक में कलक्टर ने कहा कि इस क्षेत्र में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है, जो गंभीर विषय है। उन्होंने परिवहन विभाग एवं पुलिस को सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने अवैध कटों को बंद करवाने व क्लिर पाइंटों पर सावधानी के उपाय करने के निर्देश दिए।

Home / Bassi / पालनहार व विधवा पेंशन का दुबारा से सत्यापन के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो