scriptडिजिटल भुगतान व्यवस्था बिगड़ी, ऑनलाइन कार्य प्रभावित | Internet shutdown | Patrika News
बस्सी

डिजिटल भुगतान व्यवस्था बिगड़ी, ऑनलाइन कार्य प्रभावित

इंटरनेट ने ‘फेल’ कर दिया कैशलैस पेमेंट

बस्सीAug 05, 2018 / 11:28 pm

Surendra

Internet shutdown

डिजिटल भुगतान व्यवस्थ बिगड़ी, ऑनलाइन कार्य प्रभावित

बस्सी . चार घंटे ही सही, लेकिन रविवार को जयपुर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में इंटरनेट सेवा बंद होने से मोबाइल पर डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था पूरी तरह ‘फेलÓरही। इन चार घंटों में एंड्रॉइड मोबाइल के जरिए न कैशलैस पेमेंट हो पाया और ना ही बैंकिंग से जुड़े दूसरे जरूरी कार्य किए जा सके। खासकर विभिन्न बैंकों के क्रेडिट-डेबिट कार्ड से पेट्रोल पम्पों और पानी-बिजली के बिलों का भुगतान करने वाले उपभोक्ता काफी परेशान रहे। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी परीक्षा के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक यह सेवा बंद गई थी। ऐसे में जयपुर में लाखों परीक्षार्थियों के साथ बस्सी, चाकसू और जमवारामगढ़ क्षेत्र के लोगों के भी चार घंटे किसी ‘परीक्षाÓ जैसे ही गुजरे। हालांकि इस दौरान ब्रॉडबैंड सेवा सुचारू रही।
दोस्तों से उधार लेना पड़ा कैश

यह परीक्षा जयपुर के सैकड़ों सेंटरों पर सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक चली, लेकिन इंटरनेट सर्विस सुबह 9 बजे ही बंद कर दी गई। ऐसे में विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के उपभोक्ताओं के एड्रॉइड फोन इन चार घंटों में सिर्फ कॉलिंग के लिए ही काम आए। कई क्षेत्रों में तो दोपहर दो बजे तक भी इंटरनेट नेटवर्क की समस्या रही। मोबाइल एप्प के जरिए पेट्रोल-डीजल, फूड आइटम्स, मोबाइल रीचार्ज आदि का भुगतान करने वाले ग्रामीण काफी परेशान रहे। कानोता स्थित एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के गौरांग जैन, अनीष मीणा, अविता मीणा, पारुल सहित कई विद्यार्थियों ने कहा कि कैश नहीं होने पर दोस्तों से उधार लेना पड़ा।
चार घंटे स्लो रहा रूटीन

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्स अप जैसी अनेकों सोशल साट्इट पर अपडेट और एक्टिव रहने वाले लोगों के लिए तो ये चार घंटे किसी सजा से कम नहीं रहे। इंटरनेट नेटवर्क की अनुपलब्धता ने लोगों की दिनचर्चा ही थाम दी। बस, एक बजने का इंतजार करते रहे। बस्सी के कई पेट्रोल पम्प, बड़े फूड और फैशन आउटलेट्स पर काम करने वालों ने बताया कि इस दौरान स्वैप मशीन और पॉश मशीन जैसे दूसरे डिवाइस ‘डब्बाÓ बने रहे।
पेमेंट के लिए हुई झड़प

अधिकांश लोगों को आज चार घंटे इंटरनेट सेवा बाधित रहने की जानकारी हो गई थी, लेकिन फिर भी कई लोग इससे अनजान थे। जिन लोगों को ये जानकारी नहीं थी, वे ई-पेमेंट को लेकर उलझते रहे। आगरा रोड पर कानोता से आगे स्थित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एक पेट्रोल पम्प पर कार्ड से पेमेंट को लेकर झड़प हो गई। उपभोक्ता को इंटरनेट बंद होने की जानकारी नहीं थी। पम्पकर्मी ने कैश पेमेंट मांगा तो एटीएम से लाकर भुगतान करना पड़ा। ऐसे में 2 बजे बाद लोग खरीदारी कर पाए।
ये एप और सुविधा रहीं बाधित

फेसबुक, ट्विटर, व्हाटअप, इंस्ट्राग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के अलावा सरकारी-गैर सरकारी बैंंकों के डेबिट, क्रेडिट, प्रीमियम आदि काम नहीं अए। ई वॉलेट, पे मनी, पेटीएम जैसे सभी मोबाइल पेमेंट एप्प काम नहीं आए। मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, पानी-बिजली के बिलों की ऑनलाइन बिलिंग, कार्ड स्विप मशीन भी बंद रही।

Home / Bassi / डिजिटल भुगतान व्यवस्था बिगड़ी, ऑनलाइन कार्य प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो