जयपुर: छात्र-छात्राओं ने सीखी प्राणायाम की विधियां

जयपुर: छात्र-छात्राओं ने सीखी प्राणायाम की विधियां

Satya Prakash | Updated: 04 Jun 2019, 05:27:36 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

-सरकारी कॉलेजों में कौशल उन्नयन व योगाभ्यास शिविर आयोजित

 

शाहपुरा। चिमनपुरा के बीबीडी राजकीय महाविद्यालय में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा पर व्याख्यान एवं योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. बीसी मीणा ने की।

ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर कौशल उन्नयन के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. डीके सिंह ने प्रशिक्षण शिविर की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस दौरान छात्र-छात्राओं को प्राणायाम की विभिन्न विधियों का अभ्यास कराया गया। साथ ही विद्यार्थियों ने सीखी विधियों को जीवन में अपनाने का संकल्प लिया।

 

 

 

 

कौशल उन्नयन का नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर शुरू


इधर, कस्बे के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में समर कैम्प के तहत कौशल उन्नयन नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राचार्य डॉ. अनामिका सिंह की अध्यक्षता में शुरू हुआ।

 

प्राचार्य ने कहा कि कौशन उन्नयन कार्यक्रम से जुड़कर छात्राएं अपनी ऊर्जा और समय का सदुपयोग कर सकती है। कार्यक्रम संयोजक डॉ. अलका शर्मा ने बताया कि प्रथम सप्ताह में छात्राओं को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी एवं अंग्रेजी भाषा का सामान्य प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर कम्प्यूटर प्रशिक्षक अनिल कुमार ने कम्प्यूटर प्रशिक्षण की कक्षाओं को शुरु किया।
डॉ. कुसुुम शर्मा आगामी सप्ताह में खाद्य परीक्षण का प्रशिक्षण देगी।

 

 

 

बीएनडी कॉलेज में भी प्रशिक्षण शुरू

 

इधर, कस्बे के बाबा नारायणदास राजकीय स्नातकोत्तर कला महाविद्यालय में भी प्रशिक्षण शिविर कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. केसी खंडेलवाल की अध्यक्षता एवं शिविर प्रभारी डॉ. सीताराम कुमावत की अध्यक्षता में शुरू हुआ।

शिविर के प्रथम दिन योगाचार्य डॉ.मंगल आर्य ने छात्र छात्राओं को योग एवं प्राणायाम के बारे में जानकारी दी और अभ्यास करवाया।

 

योगाचार्य ने कहा कि शरीर की आंतरिक शुद्धि के लिए प्राणायाम बहुत महत्वपूर्ण है। इससे शरीर में आंतरिक शक्ति का विकास होता है।

 

प्रभारी डॉ. कुमावत ने बताया कि विद्यार्थियों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इसके बाद कम्प्यूटर एवं अंग्रेजी भाषा की कक्षाएं लगाकर कई प्रकार की जानकारी दी जाएगी।

 

कार्यक्रम में डॉ. एकता गोस्वामी, डॉ. राजेंद्र मीणा, डॉ. विमला मीणा, डॉ. प्रहलाद सहाय वर्मा, डॉ. विजयकुमार, डॉ. नवीन भारतीय, कम्प्यूटर अनुदेशक राधेश्याम यादव आदि मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned