scriptपशुधन चोर गिरोह सक्रिय: लकीर पीट रही पुलिस | Livestock thief gang active | Patrika News
बस्सी

पशुधन चोर गिरोह सक्रिय: लकीर पीट रही पुलिस

-तीन माह में दो दर्जन से अधिक पशु चोरी-पशुपालकों का धैर्य दे रहा जवाब

बस्सीFeb 09, 2020 / 08:00 pm

Kailash Barala

पशुधन चोर गिरोह सक्रिय: लकीर पीट रही पुलिस

shahpura

शाहपुरा. जयपुर जिले के शाहपुरा इलाके में सर्दियों में तीन माह तक भैंस चोर गिरोह सक्रिय रहे हैं। सर्दी के चलते चोरों की सिर्फ पशुधन पर नजर रही है। शाहपुरा, मनोहरपुर और अमरसर पुलिस थाना इलाके में गत तीन माह में चोर गिरोह ने पशुपालकों के दो दर्जन से ज्यादा लाखों रुपयों के पशुधन पर हाथ साफ कर डाला है। लगातार पशुधन चोरी होने से पशुपालकों का भी धैर्य जवाब दे रहा है।
पशुधन की चोरी को लेकर पशुपालकों ने पुलिस थानों में विरोध प्रदर्शन कर चोरों को पकडऩे व मवेशियों को बरामद करने की मांग कर चुके है। इसके बावजूद पुलिस पशु चोर गिरोह तक नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे में प्रतीत होता है कि रात में पुलिस की गश्त फेल हो रही है।(का.सं.)
मेवात क्षेत्र नजदीक होने से बढ़ी वारदातें

उपखंड से हरियाणा बॉर्डर नजदीक होने से पशु चोर गिरोह कब राजस्थान में पशु चोरी करने की वारदात को अंजाम देकर चले जाते हैं, प्रदेश की पुलिस को पता तक नहीं चल पाता। शाहपुरा थाना पुलिस ने एक मामले में शुक्रवार रात को थानागाजी निवासी दो लोगों को मवेशी चोरी के आरोप में पकड़ा भी है। ऐसे में मेवात गैंग सक्रिय होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

लकीर पीट रही पुलिस

पिछले तीन माह के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो क्षेत्र में पशुपालकों के दो दर्जन से अधिक पशुधन चोरी हो गए। इसके बावजूद ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस केवल चोरों के पीछे लकीर ही पीट रही है। पीडि़त पशुपालकों ने संबंधित पुलिस थानों में चोरों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर भरोसा मिल रहा है।
हथियार साथ लेकर आते हैं चोर

ग्रामीणों का कहना है कि पशुधन चोरों का कुछ स्थानीय लोगों के साथ संपर्क रहता है। दिन में रैकी कर रात को पशु चोरी करने की वारदात को अंजाम देते हैं। पशु चोरी करने के दौरान चोर हथियार साथ लेकर आते हंै। जिससे चोरी करते पकड़े भी जाए तो हथियारों के सहारे भाग जाए, लोगों ने पुलिस प्रशासन से क्षेत्र में बढ़ रही पशुधन चोरी के मामले पर अंकुश लगाने के लिए रात को गश्त बढ़ाने की मांग की है।
एक भैंस की कीमत 70 हजार से शुरू

पशु पालक दूध का व्यापार करने के लिए बाहर से महंगी दर पर पशुओं को खरीद कर लाते हैं। एक किसान ने बताया कि एक अच्छी नस्ल की भैंस की कीमत करीब 70 हजार रुपए से शुरू होती है। इलाके में चोरी हुई सभी भैंस अच्छी नस्ल की बताई जा रही है। ऐसे भैंस की कीमत का आंकड़ा लगाया जाए लाखों रुपए तक पहुंच रहा है।
इन गांवों में हुई भैंस चोरी

शाहपुरा पुलिस थाना इलाके में खोरी, पीपलोद नारायण, अलवर तिराहा के पास, अमरसर पुलिस थाना इलाके में धवली, राड़ावास व जगतपुरा से मवेशी चोरी हुए है। इधर, मनोहरपुर पुलिस थाना इलाके के कई गांवों से भैंस-पाडियां चोरी हो चुकी है। सभी मामलों में पीडि़त पशुपालकों ने थानों में मामले दर्ज करवा रखे है।

पुलिस चोरियों को लेकर सख्त है। शाहपुरा थाना पुलिस ने भैंस-पाड़ी चोरी के आरोप में दो जनों को पकड़ा भी है। थानों की टीमें चोरों की तलाश में जुटी है। उम्मीद है जल्द ही सभी मामले खोले जाएंगे। ——नेहा अग्रवाल, पुलिस उपाधीक्षक शाहपुरा

Home / Bassi / पशुधन चोर गिरोह सक्रिय: लकीर पीट रही पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो