scriptकांग्रेस के दो टिकट दावेदारों सहित तीन को नोटिस जारी | Model Code of Conduct, Aadarsh aachar sanhita | Patrika News
बस्सी

कांग्रेस के दो टिकट दावेदारों सहित तीन को नोटिस जारी

हाइवे और स्टेट हाइवे पर बिना अनुमति खोले कार्यालय

बस्सीOct 14, 2018 / 11:19 pm

Surendra

Model Code of Conduct, Aadarsh aachar sanhita

कांग्रेस के दो टिकट दावेदारों सहित तीन को नोटिस जारी

बस्सी . कस्बे में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ निर्वाचन आयोग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, बस्सी (उपखंड अधिकारी) की ओर टिकट के लिए दावेदारी कांग्रेस के दो दावेदारों को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर शनिवार को नोटिस जारी किया गया है। वहीं एक पार्टी के पदाधिकारी को भी नोटिस जारी किया गया है। नोटिस की खबर कस्बे में चर्चा का विषय बनी हुई है।
विधानसभा क्षेत्र बस्सी में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए बनाई टीम की रिपोर्ट पर जयपुर-दौसा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 पर बस्सी चक के पास कांग्रेस का कार्यालय खोलने पर सेडूराम मीना, रामस्वरूप मीना तथा पार्टी के जिला परिषद सदस्य बेनीप्रसाद कटारिया को पार्टी का झण्डा लगाने पर नोटिस जारी किया। दावेदारों ने अपना फोटो और नाम भी अंकित किया हुआ है, जो आचार संहिता का उल्लंघन माना है। दोनों कार्यालय निजी दुकानों में चल रहे हैं।
टीम को नहीं दिखाई एनओसी

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (आरओ) बस्सी कार्यालय की टीम जांच पड़ताल के लिए इन कार्यालयों पर गई, तो उसे कोई संतोषपूर्ण जवाब नहीं मिला। पंचायत प्रसार अधिकारी हरिनारायण मीना ने मौके पर जाकर कार्यालय खोलने के लिए आवश्यक रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से जारी की जाने वाली एनओसी मांगी, तो उन्हें कोई प्रमाणपत्र नहीं मिला। साथ ही इन कार्यालयों पर संबंधित व्यक्ति भी नहीं बैठा था। उनके द्वारा नियुक्त प्रतिनिधियों ने ही आधी-अधूरी जानकारियां दी।
रिपोर्ट सही निकली

क्षेत्र में आचार संहिता की पालना के लिए 25 पर्यवेक्षकों के साथ 251 बूथ लेवल अधिकारियों को लगाया हुआ है। मतदाता सूचियों में संशोधन, मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं के साथ इन्हें आचार संहिता के उल्लंघन पर भी नजर रखनी है। ऐसे में बस्सी के 17 बीएलओ यहां हैडक्वार्टर क्षेत्र पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने चुनाव शाखा में जानकारी दी कि बस्सी पंचायत क्षेत्र में कई स्थानों पर पार्टी समर्थकों द्वारा अपने-अपने चुनाव कार्यालयों की आड़ में आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। इस पर जब रिटर्निंग ऑफिसर बस्सी की ओर से जांच करवाई गई, तो इसे मामला सही पाया गया।
इनका कहना है


क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर तीन लोगों को नोटिस जारी जारी कि हैं। रामस्वरूप मीणा और सेडूराम मीणा को मुख्य मार्ग पर बिना अनुमति चुनाव कार्यालय खोलने तथा कार्यालय पर पार्टी के चुनाव चिन्ह को दर्शाने वाली सामग्री लगाने के तहत नोटिस जारी किया। इसके अलावा जि़ला पार्षद बेनी प्रसाद कटारिया को भी मुख्य मार्ग स्थित अपने आवास पर पार्टी के चुनाव चिन्ह को दर्शाते सामग्री लगाने पर नोटिस जारी किया। सोमवार को चुनाव शाखा की टीम नोटिस की तामील करवाएगी, तामील नहीं करने पर आचार संहिता के उल्लंघन के तहत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
रामकुमार वर्मा, रिटर्निंग ऑफिसर और उपखंड अधिकारी, बस्सी

Home / Bassi / कांग्रेस के दो टिकट दावेदारों सहित तीन को नोटिस जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो