scriptराष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विशेष…लक्ष्य तक नहीं पहुंचे, अब कैसे बताएंगे विज्ञान की समझ | National Science Day,ICT Labs Not Been | Patrika News
बस्सी

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विशेष…लक्ष्य तक नहीं पहुंचे, अब कैसे बताएंगे विज्ञान की समझ

इम्फॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब का मामला, बस्सी में 20 तथा जमवारामगढ़ में 21 स्कूलों में ही बनी

बस्सीFeb 27, 2019 / 11:57 pm

Surendra

national-science-day-ict-labs-not-been

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विशेष…लक्ष्य तक नहीं पहुंचे, अब कैसे बताएंगे विज्ञान की सम

बस्सी . आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है। विज्ञान के ज्ञान को बढ़ाने के संकल्प का दिन, लेकिन 10 महीने बाद भी चिन्ह्ति राजकीय विद्यालयों में इम्फॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब ही तैयार नहीं हो पाईं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने अप्रेल में इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए थे, तब से अब तक बस्सी ब्लॉक में स्वीकृत 38 में से मात्र 20 तथा जमवारामगढ़ में 66 में से 21 में ही लैब का रूप सामने आ पाया है।
राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (विज्ञान एवं गणित विभाग), उदयपुर के निर्देशानुसार गुरुवार को सभी ब्लॉक के राजकीय विद्यालयों में विज्ञान दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान प्रदर्शनी, स्वरचित मॉडल, विशेषज्ञों की वार्ता, क्विज, किट निर्माण, चार्ट और पोस्टर मेकिंग जैसी गतिविधियों के माध्यम से विज्ञान को लेकर समझ विकसित करनी है। लैब तैयार नहीं होने से सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस युग में ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों विद्यार्थी आईटी विज्ञान का ज्ञान नहीं ले पा रहे हैं।
यहां संचालित

साभंरिया, बस्सी, जटवाडा, बडवा, तंूगा, देवगांव, बांसखोह, कचौलिया, माधोगढ़, कुथाडा खुर्द, करणगढ़ सहित 20 ग्राम पंचायतों के एक-एक उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालय में लैब संचालित हो चुकी है। आईसीटी लैब में सभी स्तर की कक्षाओं के पाठ्यक्रम से संबंधित ई कंटेंट रखना, विद्यार्थियों को कम्प्यूटर साक्षर बनाने, शिक्षण कार्य को सुरुचि तथा प्रभावपूर्ण बनाना है। सभी कक्षाओं का सप्ताह में एक कालांश लैब का होना अनिवार्य किया गया है।
यहां अभी तैयारियां

कानोता और काशीपुरा में लैब का सामान चोरी हो चुका है। इसके अलावा क्षेत्रपाल, भूडला, गुढ़ाफालियावास, दामोदरपुरा, भाजुपुरा, रामसिंहपुरा, सावलियावाला, गुढ़ा चक, गिरधारीपुरा, लालपुरा, उगावास, सांख और हिम्मतपुरा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में सीबीईओ कार्यालय की ओर से लैब की मांग की गई है। लैब की योजना को अमल में लाने के लिए पिछले एक महीने में खुद सीबीईओ, एसीबीईओ सहित विभाग के कई ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने झर, टहटडा, कानेठा, पडासोली, सहित 10 से 15 स्कूलों में निरीक्षण किया, लेकिन फिर भी आधे विद्यालयों में लैब संचालित नहीं हो पाई है।
10 माह में आईसीटी लैब पर नजर

25 अप्रेल 2018 को आईसीटी लैब के आदेश
8500 विद्यालयों को चुना
10 कम्प्यूटर और 01 प्रोजेक्टर अनिवार्य
38 विद्यालय बस्सी में स्वीकृत
18 विद्यालयों में तैयार नही
12 अन्य विद्यालयों में स्वीकृति मांगी
66 विद्यालय जमवारामढ़ में चिह्नित
21 में ही अब तक लैब स्थापित
जमवारामगढ़. उपखंड क्षेत्र में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के कुल 66 राजकीय विद्यालय हैं। सीबीईओ नानगराम मीना ने बताया कि इनमें से मात्र 21 विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित है। शेष 45 विद्यालयों में से भी 22 में कम्प्यूटर और प्रोजेक्टर जैसी आवश्यक सामग्री आ चुकी है। इनमें शीघ्र ही आईटीसी लैब स्थापित की जाएगी। शेष के लिए कम्प्यूटर और फर्नीचर की व्यवस्था की जा रही है।
इनका कहना है

-राजकीय विद्यालयों में आईसीटी लैब के संचालन के लिए विभाग सख्त है। इसके लिए लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इनका औचक निरीक्षण किया जा रहा है। जल्द ही सभी 38 विद्यालयों में लैब संचालित करवा दी जाएगी।
– श्रीराम ब्याडवाल, एसीबीईओ, बस्सी

-जयपुर जिले में 167 स्कूल ही शेष रहे हैं, जिनमें आईसीटी लैब संचालित होना बाकी है। विधानसभा चुनाव के चलते कार्य रुक गया था। जहां अब तक संचालित नहीं हुई उनकी जानकारी लेंगे।

– योगेश शर्मा, आईटीसी लैब प्रभारी, जयपुर

Home / Bassi / राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विशेष…लक्ष्य तक नहीं पहुंचे, अब कैसे बताएंगे विज्ञान की समझ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो