scriptकोटपूतली की आवाज : चौपाल में लगी समस्याओं की झडी | no water drainage system people get disturbed by water logging | Patrika News
बस्सी

कोटपूतली की आवाज : चौपाल में लगी समस्याओं की झडी

वार्ड 12 में चौपाल : पानी निकास की नहीं कोई व्यवस्था

बस्सीJul 15, 2018 / 11:19 pm

vinod sharma

patrika-choupal

कोटपूतली की आवाज : चौपाल में लगी समस्याओं की झड़ी

कोटपूतली (जयपुर)। कस्बे के वार्ड 12 में पानी निकासी व नालों की सफाई प्रमुख समस्या है। काशीपुरम में अधिकांश रोडलाइट बंद हैं। एलइडी लाइट के लिए खोदी गई सड़क की मरम्मत नहीं होने से दुकानों में कम्पन होता है। काशीपुरम में निर्मित नाला निर्माण के कुछ समय बाद टूट गया। सफाई कर्मचारी मुख्य मार्गों पर तो सफाई करते है, लेकिन गलियों में नियमित नहीं आते। विश्वकर्मा मन्दिर के समीप राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित चौपाल में वार्ड की समस्याओं पर चर्चा की गई। वार्डवासियों ने कहा कि गलियों में नालियों की सफाई हुए कई दिन हो गए। डाबला रोड पर लगे ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक होने से बार बार बिजली गुल हो जाती है। जलापूर्ति की समस्या रहती है। सरकारी पाइप लाइन नहीं है।
नाले पर नहीं फेरोकवर
मुख्य मार्ग पर नाला खुला है। पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर बहता रहता है। फेरोकवर नहीं होने से आए दिन पशु गिर जाते हैं। काशीपुरम में फेरोकवर सड़क पर रखे होने से आवागमन बाधित हो रहा है। गलियों में पेयजल पाइप लाइन नहीं होने से एक दूसरे के सहयोग से पानी की व्यवस्था करते हैं। खाद्य सुरक्षा के तहत दो माह से गेहूं नहीं मिल रहे। कई लोगों को शौचालय का अनुदान नहीं मिला है। वार्ड से बिंटू सैनी पार्षद हैं। बालकिशन, नागेन्द्र वैद्य, नरेश, रणजीत सैनी, पूरणमल, महेश कुमार, सुरेश, रोशन, पूरण मिस्त्री, शेरसिंह, कबूलंचद जोगेन्द्र सैनी, जगदीश सैन, प्रकाश व ज्ञानी आदि उपस्थित रहे।
खाध सुरक्षा योजना में जोडऩे की मांग
वार्ड पार्षद ने बताया कि खाध सुरक्षा के तहत दो माह से गेहूं नहीं मिल रहे हैं। पार्षद ने कहा कि इस जरूरतमंद लोग खाध सुरक्षा योजना से वंचित हैं। उन्होंने प्रशासन से पात्र लोगों की जांच करा एनएफएसए में जोडऩे की बात कही। चन्द्रदास कॉलोनी में पाइप लाइन नहीं है। मुख्य मार्गों पर अतिक्रमण हो रहा है। पानी निकासी नहीं होने से दुकानों व मकानों में भर जाता है। सड़कों पर आवारा पशुओं को जमावड़ा रहता है। स्टेट ग्रांट के पट्टे नहीं बन रहे हैं। जगदीश खेमजी ने बताया कि काशीपुरम में कुछ मकानों के आगे सड़क निर्माण नहीं होने से परेशानी हो रही है।
सड़कों को निर्माण
वार्ड में काशीपुरम, कृपा का तिबारा, शिव कालोनी, चन्द्रद्रास कॉलोनी, में सड़कों को निर्माण हुआ है। दो स्थानों पर क्रॉसिंग का निर्माण हुआ है। नालियों का निर्माण कराया गया है। गलियों में सड़क निर्माण के प्रस्ताव भेजे हुए हैं।
इनका कहना है…
मुख्य मार्ग पर नए सिरे से सड़क का निर्माण पानी के बहाव के अनुसार होने पर पानी भरने की समस्या का समाधान संभव है। रोडलाइट व गलियों मेंं पाइप लाइन नहीं होने के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया गया है।
बिंटू सैनी, वार्ड पार्षद

Home / Bassi / कोटपूतली की आवाज : चौपाल में लगी समस्याओं की झडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो